मखमली पेन्सिल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Velvet Pencil Making Business in Hindi : आज के समय में शिक्षा से जुड़ी कोई भी सामग्री हो उसे बेचना काफी आसान हो गया है जिसके कारण  शिक्षा से जुड़ी सामग्री को बनाने का व्यवसाय शुरू करना काफी फायदेमंद हो सकता है। उन्हीं में से एक वैल्वेट पेंसिल मेकिंग बिजनेस है जिस व्यवसाय को आप कम निवेश से शुरू कर सकते हैं। यहां तक कि आप इस व्यवसाय को अपने घर से ही प्रारंभ में शुरू कर सकते हैं।

वैल्वेट पेंसिल को बाजार में बेचना भी काफी आसान है और दिन प्रतिदिन इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है और पेंसिल की मांग तो पूरे साल रहती है। इससे आप समझ सकते हैं कि इस व्यवसाय को शुरू करना कितना फायदेमंद हो सकता है।

Velvet-Pencil-Making-Business-in-Hindi
Image: Velvet Pencil Making Business in Hindi

यदि आप भी वैल्वेट पेंसिल मेकिंग का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरीके से आप मखमली पेन्सिल का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसमें आपको कितनी लागत लगेगी? कौन-कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ेगी? और इससे आपको कितनी कमाई हो सकती है?

मखमली पेन्सिल का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Velvet Pencil Making Business in Hindi

वैल्वेट पेंसिल क्या होता है?

मखमली पेंसिल को वैल्वेट पेंसिल भी कहा जाता है। बच्चों को यह पेंसिल बहुत पसंद होता है। यह पेंसिल खासकर बच्चों के लिए ही बनाया जाता है क्योंकि बच्चे इन पेंसिल के प्रति ज्यादा आकर्षित रहते हैं और इन पेंसिल की कीमत भी बाजार में बहुत ज्यादा होती है। इस पेंसिल को बनाना  काफी आसान होता है।

वैल्वेट पेंसिल बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले एक योजना बनानी पड़ती है आपको व्यवसाय को शुरू करने में आने वाले लागत से लेकर इस में होने वाले फायदे सभी बातों की जानकारी लेनी पड़ती है। जब आप इन सभी की जानकारी लेकर व्यवसाय को शुरू करते हैं  तो आपको आगे चलकर नुकसान नहीं होता है। यदि आप वैल्वेट पेंसिल बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको निम्नलिखित चीजों की जानकारी लेनी पड़ेगी।

  • लागत
  • जगह
  • मशीन
  • कच्चे माल
  • बिजली, पानी की सुविधा
  • कर्मचारी नियुक्ति
  • रजिस्ट्रेशन
  • मार्केटिंग
  • मुनाफा

वैल्वेट पेंसिल की बाजार में मांग

पेंसिल बनाने का व्यापार सफल होगा या नहीं, यह शायद बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि जब तक किसी भी प्रोडक्ट की बाजार में मांग रहेगी तब तक उसका बिजनेस हमेशा सफल बना रहेगा। इस तरह पेंसिल की मांग जब तक बनी रहेगी तब तक इसका भी व्यवसाय चलते रहेगा।

पेंसिल की मांग बाजार में है या नहीं वह तो आप अच्छे से जानते हैं क्योंकि ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसने अपने जिंदगी में पेंसिल का इस्तेमाल नहीं किया होगा पहले के समय में जहां बच्चे पढ़ने लिखने के लिए लकड़ी के स्लेट और चौक का इस्तेमाल करते थे वंही आज बच्चे 5 साल की उम्र से ही उनके हाथों में पेंसिल थमा दिया जाता है।

बच्चों को छोटी उम्र से पेंसिल से लिखना सिखाया जाता है क्योंकि बच्चे बचपन में लिखते वक्त बहुत सारी गलतियां करते हैं और पेंसिल से लिखें अक्षरों को इरेजर से मिटाया जा सकता है। बच्चों के अतिरिक्त पेंटर , इंजीनियर या सरकारी दफ्तरों में भी पेंसिल का इस्तेमाल होता हैं। बड़े-बड़े पेंटर लोग अपनी पेंटिंग बनाने के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करते हैं।

पेंसिल शिक्षा से जुड़ी सामग्री है तो आप समझ सकते हैं कि यदि आप यह व्यवसाय शुरू करते हैं तो इसके चलने की संभावना कितनी है। कम निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू करके काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।

मखमली पेन्सिल का बिजनेस में लागत

वैल्वेट पेंसिल मेकिंग व्यवसाय को कम निवेश पर छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है लेकिन जब आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको जगह की आवश्यकता पड़ती हैं और आपको उसके लिए निवेश करना पड़ता।

यदि आप की जमीन खुद की है तो आपका इसमें पैसा बच जाता है लेकिन यदि आप जगह को किराए पर लेते हैं तो आपको 5 से 6 हजार रुपए का किराया हर महीने आएगा। उसके बाद वैल्वेट पेंसिल मेकिंग मशीन को खरीदने में आपको 60 से 70 हजार निवेश करने पड़ेंगे। इन सबके अतिरिक्त आपको वैल्वेट पेंसिल बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल को खरीदना पड़ेगा जिनकी लागत आपको 20 से 30 रूपए की लगेगी।

इस तरीके से आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो 2 से 3 लाख के निवेश में शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आप खुद की जगह खरीदते हैं तो आपको ज्यादा निवेश लगेगा। लेकिन आप प्रारंभ में एक लाख के अंदर के निवेश में आप इस व्यवसाय को अपने घर से शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : कम मेहनत में ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस

मखमली पेन्सिल का बिजनेस के लिए आवश्यक जगह

कोई भी व्यवसाय को आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला तो आप उसे निम्न स्तर से शुरू कर सकते हैं और दूसरा उसे बड़े स्तर से शुरू कर सकते हैं। और उसी के अनुसार आपको जगह की भी आवश्यकता पड़ती है। जहां तक बात है वैल्वेट पेंसिल बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक जगह की तो यह व्यवसाय आप घर से भी शुरू कर सकते हैं।

जब आप इस व्यवसाय को घर से शुरू करते हैं तब आपको इसमें अलग से जगह की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन वंही जब आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं जहां पर आपको कर्मचारी नियुक्त करना होता है, दो तीन मशीनें रखनी होती है,और कच्चे माल को रखना पड़ता है ऐसे में आपको काफी जगह की आवश्यकता पड़ती है।

यदि आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको मशीनों के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि वैल्वेट पेंसिल बनाने की मशीन ज्यादा बड़ी नहीं होती है ऐसे में यदि आप तीन से चार मशीनें भी खरीदना चाहते हैं तो 200 से 500 स्क्वायर फीट के जगह में उन मशीनों को आराम से सेट कर सकते हैं।

मखमली पेन्सिल का बिजनेस के लिए रॉ मटेरियल

इस पेंसिल को बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो वैल्वेट पेंसिल मेकिंग मशीन की आवश्यकता होती है उसके बाद कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होती है जो निम्नलिखित है।

  • रॉ पेंसिल
  • गोंद
  • वैल्वेट पाउडर
  • पैकेट(पैकिंग के लिए)

मखमली पेन्सिल का बिजनेस के लिए मशीन

वैल्वेट पेंसिल बनाने के लिए आवश्यक मशीन का नाम वैल्वेट पेंसिल मेकिंग मशीन है। केवल आप इसी मशीन के जरिए वैल्वेट पेंसिल मेकिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यह मशिन आपको आसपास बाजार में भी मिल जाएंगे इसके अलावा आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। बाजार में इस मशीन की कीमत 50 से 70 हजार के बीच हैं। इस मशीन को खरीदने के लिए आप चाहे तो किसी डीलर से भी संपर्क कर सकते हैं।

मखमली पेन्सिल बनाने की प्रक्रिया

  • वैल्वेट पेंसिल बनाने कि जो मशीन होती है उसके साथ एक सांचा भी आता है। इस पेंसिल को बनाने के लिए सबसे पहले राॅ पेंसिल को मशीन के सांचे में डालना पड़ता है। इस सांचे में आप एक बार में चार राॅ पेंसिल को लगा सकते हैं।
  • उसके बाद सभी पेंसिल में गोंद को लगाएं।
  • इन सांचे को वैल्वेट पेंसिल बनाने की मशीन में डालें और सांचे को आराम से इस मशीन में फिट करें।
  •  जब सांचा मशीन में सही से फिट हो जाए तो अब मशीन को चालू करें।
  • मशीन को 30 सेकंड तक चलने दे उसके बाद मशीन को बंद कर दे।
  • 30 सेकेंड के अंदर मशीन के अंदर जो वैल्वेट पाउडर होता है वह गोंद लगी हुई पेंसिल पर बहुत अच्छे से चिपक जाता है।
  • इस तरीके से आपका वैल्वेट पेंसिल तैयार हो जाता है। इस प्रक्रिया से आप 30 सेकंड में 4 राॅ पेंसिल को वैल्वेट पेंसिल में बदल सकते हैं।

मखमली पेन्सिल की पैकेजिंग

जब आपकी वैल्वेट पेंसिल बनकर तैयार हो जाती है तो अब बारी आती है पैकिंग की इस पेंसिल की पैकिंग के लिए इस तरह के पैकेट्स का यूज करें जिस पर बच्चों को आकर्षित करने वाली तस्वीरें जैसे की कार्टून बनी हो। आपको ऐसे पैकेट्स बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

मखमली पेन्सिल का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

बात करें वैल्वेट पेंसिल बनाने के व्यवसाय में आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की तो इस व्यवसाय को यदि आप अपने घर से छोटे स्तर से शुरू करते हैं तो इसमें आपको कोई भी लाइसेंस बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

हालांकि यदि आप बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ डॉक्यूमेंट रखने पड़ेंगे।  इसके अतिरिक्त यदि आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको इस व्यवसाय को पंजीकृत करना होगा साथ ही आपको एक बिजनेस पैन कार्ड भी बनाना पड़ेगा और अपने व्यवसाय को एमएसएमई उद्योग आधार पर पंजीकृत कराना होगा।

मखमली पेन्सिल का बिजनेस के लिए लोन

इस बिजनेस बहुत कम निवेश से छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है लेकिन यदि आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर से शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ेगी। यदि आपके पास उतना निवेश नहीं है तो आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मुद्रा लोन ले सकते हैं जो भारत सरकार द्वारा खासकर कर व्यवसाय को शुरू करने के लिए होता दिया जाता है।

ऐसे में आप भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ।इसके लिए आपको किसी भी कंप्यूटर के दुकान पर जाना होगा और मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना होगा। लोन आवेदन के प्रक्रिया के दौरान आपको अपने व्यवसाय के सारी जानकारी देनी होगी साथ ही आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत है और उन्हें खरीदने के लिए आपको कितने पैसे की आवश्यकता पड़ेगी।

इन सभी चीजों की जानकारी आपको उसमें लिखनी होगी उसके बाद जब आपका आवेदन अप्रूवल हो जाएगा तो पैसा आपके खाते में चला जाएगा।

यह भी पढ़े अपना खुद का बिजनेस कैसे करें?

मखमली पेन्सिल का बिजनेस के लिए मार्केटिंग

किसी भी व्यवसाय को ग्रो करने के लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी होता है। जब आप वैल्वेट पेंसिल मेकिंग व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको भी मार्केटिंग करने की जरूरत होगी क्योंकि बिना मार्केटिंग के आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेच नहीं पाएंगे और आपकी कमाई भी ज्यादा हो नहीं पाएगी।

इसलिए आप इस व्यवसाय की अच्छे तरीके से मार्केटिंग करें। हालांकि इस व्यवसाय में आपको पेंसिल बेचने में ज्यादा दिक्कत तो नहीं आएगी क्योंकि जैसा आपको पता है कि पेंसिल हर स्टेशनरी शॉप में मिलती है और हर एरिया में बहुत सारी स्टेशनरी शॉप होते हैं तो आप अपने पेंसिल को बेचने के लिए सिधे ऐसे स्टेशनरी शॉप या किराने की दुकान से बात कर सकते हैं क्योंकि वे  भी पेंसिल बेचते हैं।

इसके अतिरिक्त आप किसी पेंसिल सप्लायर से बात कर सकते हैं जो देश के अलग-अलग स्टेशनरी शॉप में पेंसिल सप्लाई करते हैं आप उनसे भी संपर्क करके एक साथ अपने सभी पेंसिल को बेच सकते हैं।

मखमली पेन्सिल का बिजनेस में फायदा

बात करें वैल्वेट पेंसिल बनाने के व्यवसाय में होने वाली आमदनी की तो यह बहुत अच्छा खासा मुनाफा देने वाला व्यवसाय है। चलिए हम इस व्यवसाय में होने वाली कमाई का आंकलन करते हैं। पहले वैल्वेट पेंसिल बनाने में आने वाले खर्चों को देखते हैं उसके बाद हम उसके फायदे का आकंलन करते हैं। वैल्वेट पेंसिल बनाने के लिए आपको गोंद की आवश्यकता पड़ती है जो 100 रुपए प्रति किलोग्राम से बाजार में मिलता है, वंही आवश्यक वैल्वेट पाउडर ₹290 प्रति किलोग्राम मिलता है।

उसके बाद बात करें राॅ पेंसिल की तो जब आप इस राॅ पेंसिल को थोक में लेते हैं तो एक से डेढ़ रुपए के बीच में यह एक पेंसिल आपको पड़ता है। इस तरीके से यदि आप 1 दिन में 300 से 400 पेंसिल भी बनाते हैं तो उसका खर्चा लगभग 700 से 800 रूपए तक आता है वहीं बाजार में इस पेंसिल की कीमत 7 से ₹10 पडती है।

ऐसे में यदि आप इस पेंसिल को 5 रूपए प्रति पेंसिल की दर से भी बेचते हैं तो सभी प्रकार के खर्चों को काटकर 1 दिन की कमाई आपकी 2000 से 2500 की हो जाती हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि इस व्यवसाय में आपका कितना ज्यादा मुनाफा है।

FAQ

वैल्वेट पेंसिल बनाने की मशीन कितने में आती है?

वैल्वेट पेंसिल बनाने की मशीन 60 से 70 हजार के बीच में आती है।

वैल्वेट पेंसिल बनाने के व्यवसाय से कितना कमाया जा सकता है?

वैल्वेट पेंसिल की कीमत बाजार में बहुत ज्यादा है ऐसे में इस व्यवसाय को शुरू करके हर दिन का दो हजार से पच्चीस सौ रुपए आसानी से कमाया जा सकता है।

वैल्वेट पेंसिल बनाने की मशीन कहां से खरीदें?

वैल्वेट पेंसिल बनाने की मशीन किसी भी लोकल बाजार में मिल जाती है इसके अतिरिक्त आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

निष्कर्ष

यह एक ऐसा व्यापार है, जिसकी भविष्य में डिमांड बढ़ेगी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको मखमली पेन्सिल का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Velvet Pencil Making Business in Hindi) से जुडी सभी प्रकार की माहिती शेयर की है। उम्मीद है आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े

कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बालों का तेल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Leave a Comment