अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया और टिप्स)

Apna Business Kaise Start Kare: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं एक जमाना ऐसा हुआ करता था, जब किसी को भी नौकरी आसानी से मिल जाया करती थी। परंतु अब इसके विपरीत हो चुका है। अब नौकरी पाना लगभग असंभव के बराबर हो चला है।

अगर आपको सरकारी नौकरी करनी भी है तो आपको इसमें काफी सारा समय देना होगा और इतना ही नहीं पढ़ाई में अब पहले के मुकाबले काफी ज्यादा खर्चे भी हो रहे हैं, जो कि आम लोगों बस की बात नहीं है।

हमारे देश में नौकरी की भर्तियां भी बहुत कम आ रही है और बहुत ही कम लोगों को नौकरी मिल पा रही है। अब तो सरकारें भी आत्मनिर्भर बनने को कह रही है। क्योंकि उनको पता है कि उनके पास इतने लोगों को नौकरी देने के लिए जगह ही नहीं है, जितनी हमारे देश की जनसंख्या बढ़ रही है।

अब ऐसे में सवाल उठता है कि अगर हम नौकरी नहीं कर पाएंगे तो हम कैसे अपने परिवार का और अपना खर्चा चला पाएंगे। कोई एक आमदनी का जरिया तो होना ही चाहिए, क्योंकि महंगाई भी अपने चरम सीमा पर पहुंच चुकी है।

अगर आपके अंदर बिजनेस शुरू करने और उसे चलाने की काबिलियत है तो आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बिजनेस शुरू कर सकते हैं और उसी को अपनी कमाई का जरिया भी बना सकते हैं।

Apna-Business-Kaise-Start-Kare
Image: Apna Business Kaise Start Kare in Hindi

आजकल बहुत सारे ऐसे लोग आपको देखने को मिल जाएंगे, जो बिजनेस चला रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। खुद का बिजनेस शुरू करके आप अपने साथ-साथ चार अधिक लोगों को भी नौकरी दे सकते हैं और उनके लिए आप खुद एक कमाई का जरिया बन सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि कोई बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब अपने इस लेख में विस्तार पूर्वक से देने वाले हैं। हम अपने आज के इस लेख के जरिए आप सभी लोगों को अपना स्वयं का बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है इसके ऊपर पूरी कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताने वाले हैं।

कुल मिला जुला कर एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा मददगार हो सकता है और इसीलिए हम चाहते हैं कि आप हमारे आज के इस लेख को अंतर का अवश्य पढ़ें।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया और टिप्स) | Apna Business Kaise Start Kare

Table of Contents

हमारे देश में कितनी पॉसिबिलिटी है कि हम कोई बिजनेस को आसानी से सकते कर सकते हैं?

बता दें कि अब हमारे देश में आत्मनिर्भर बनने की मुहिम चलाई जा रही है और अब लोग स्वयं से भी स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि नौकरी में पैसा और समय दोनों चला जाता है। परंतु उन्हें एक योग्य नौकरी नहीं मिल पाती और इतना ही नहीं कईयों को तो नौकरी मिलने के लिए कड़ी मशक्कत भी करनी पड़ती है, परंतु उन्हें अंतिम में परिणाम ना ही सुनना पड़ता है।

अब सरकार भी कई सारी योजनाएं स्वरोजगार को प्रारंभ करने के लिए चला रही है। अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हमारी देश की सरकार भी इसमें आपकी हेल्प करेगी, बस आपको उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जब से हमारे देश में स्वदेशी चीजों को अपनाने की मुहिम प्रारंभ की गई है तब से कई सारे नए-नए रोजगार के अवसर भी हमारे सामने आए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो अब हमारे देश में अगर आपके अंदर हुनर और लगन है तो कोई भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है और उसे सफल भी किया जा सकता है।

अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आपको अपना बिजनेस शुरू करना है तब आपको ऐसे में कुछ प्रोसेस से होकर गुजरना होगा। केवल सोचने मात्र से कोई भी नया बिजनेस शुरू नहीं किया जा सकता है और ना ही एक रात में कोई बिजनेस सफलता की ओर ले जाया जा सकता है।

इसके पीछे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और इतना ही नहीं किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने से पहले महीने और साल भर पहले अपने बिजनेस का ब्लूप्रिंट बनाना होता है ताकि हम उसी ब्लूप्रिंट के आधार पर अपने पूरे बिजनेस को रन कर सके और उसे सफलता की ओर आसानी से ले जा सके।

अगर आप भी अपने किसी भी प्रकार के बिजनेस को प्रारंभ करना चाहते हैं तो यहां पर आपको शुरू करने के लिए नीचे बताए गए का स्टेप को फॉलो करना चाहिए ताकि आप किसी भी प्रकार के व्यापार को आसानी से शुरू कर सके और उसे सक्सेस दिला सके।

कैसा बिजनेस शुरू करना चाहिए?

आपको अगर बिजनेस शुरू करना है तब सबसे पहले आप किस प्रकार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। ऐसे ही किसी के कहने पर या फिर कहीं किसी के चढ़ावे बढ़ावे में आकर आप कोई भी बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट के बारे में पता करना है। आप किस बिजनेस में इंटरेस्टेड हैं मतलब कि आप किस प्रकार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और उसे अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर सफलता दिला सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने से पहले हमें बिजनेस के प्रकार के बारे में समझना चाहिए और यह भी देखना चाहिए कि आप अपने लोकल एरिया या फिर अपने किसी आस पास की सिटी के हिसाब से भी ऐसा कोई व्यापार शुरू कर सकते हैं, जिससे आप उसे खूब चला सको और उसमें सफल हो सके।

वैसे तो कई प्रकार के बिजनेस करने के लिए आइडियाज मौजूद है, परंतु आप अपने स्तर पर देखिए कि आप कौन सा और कैसा व्यापार शुरू कर सकते हैं और उसे सफलता की ओर आसानी से ले जा सकते हैं।

वैसे जब आप इस बात पर निश्चित नहीं हो पा रहे हैं कि आपको कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए तो आप उन लोगों से बातचीत कर सकते हैं, जो पहले से ही इस बिजनेस को चला रहे हैं।

जैसे कि यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने का व्यवसाय शुरू कर रहा है तो वह अपने एरिया में उसी प्रकार के प्रोडक्ट बेचने वाले अन्य व्यवसायियों से संपर्क करके जान सकते हैं कि उस प्रोडक्ट को किस दाम पर बेच रहे हैं, उनका व्यवसाय उस क्षेत्र में किस तरह चल रहा है।

क्योंकि बहुत बार हमें लगता है कि इस प्रोडक्ट की दुकान इस एरिया में ज्यादा नहीं है तो यह व्यवसाय चल सकता है। लेकिन, बहुत बार ऐसा भी होता है कि लोग इस प्रोडक्ट को खरीदने में इंटरेस्टेड नहीं रहते है, इसीलिए दूसरों से संपर्क करके आप अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हम आपको एक और राय देना चाहेंगे कि आप इस प्रकार के बिजनेस का चयन करें, जिसे आप छोटे स्तर से शुरू कर सके। जिससे यदि आपके पास निवेश की कम भी है तभी आप उस व्यवसाय को शुरू कर सके और बाद में जब मुनाफा होने लगता है तो उस व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम हो पाए।

अपने आपको बिजनेस का लायक बनाएं

कुछ प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप के अंदर कौशल होना बहुत जरूरी है। उदाहरण के लिए यदि आप एक सैलून खोलना चाहते हैं, इसमें आपको हेयर कटिंग और सेविंग अच्छी तरीके से करना आना चाहिए।

यदि हरबरी में आप इस व्यवसाय को शुरू कर देंगे और यदि आप अच्छी सर्विस नहीं दे पाएंगे तो फिर ग्राहक आना बंद कर देंगे। इसलिए सबसे पहले आप अपने कौशलता को बढ़ाएं और कुछ महीने समय देखकर आप उस व्यवसाय के अनुसार अपनी कौशलता को बढ़ाएं।

अपने बिजनेस का नाम रखे और उसको ब्रांडिंग दे

जब आप डिसाइड कर लें कि आपको कौन सा बिजनेस शुरू करना है तब आपको उसकी ब्लेंडिंग के लिए और अन्य प्रोसेसिंग के लिए उसका नाम रखना चाहिए। आप अपने बिजनेस का नाम अपने बिजनेस के प्रकार के आधार पर रखें, क्योंकि इसे आगे चलकर ब्रांडिंग देने में और अन्य लोगों को समझाने में आपको काफी आसानी होगी।

आप जितना हो सके, अपने बिजनेस का नाम सरल और छोटा ही रखने का प्रयास करें। क्योंकि इसे याद करने में आसानी होगी और कोई भी आपके बिजनेस का या फिर आपके प्रोडक्ट का नाम आसानी से याद कर सकेगा और उसे दूसरे को भी रिकमेंड कर सकेगा।

यह भी पढ़े: स्टार्टअप क्या है और स्टार्टअप कैसे शुरू करें?

अपने बिजनेस का स्ट्रक्चर तैयार करें

बिजनेस का प्रकार और बिजनेस का नाम सुनने के बाद अब बारी आती है बिजनेस का स्ट्रक्चर तैयार करने की। कोई भी बिजनेस का स्ट्रक्चर उसे आगे की ओर ले जाने में काफी ज्यादा हेल्पफुल होता है।

जिस प्रकार से क्रिकेट के अंदर सामने वाली टीम के अनुसार टीम का कैप्टन और टीम मैनेजमेंट डिसाइड करती है कि कौन-कौन सा खिलाड़ी अपने सामने वाली टीम के लिए खे ल सकता है। प्रत्येक मैच में खिलाड़ियों का चयन विपक्षी टीम के आधार पर ही किया जाता है ताकि मैच को आसानी से जीता जा सके।

ठीक उसी प्रकार से आपको बिजनेस को आगे तक ले जाने के लिए इसका एक स्ट्रक्चर तैयार करना चाहिए ताकि आप उसी स्ट्रक्चर के आधार पर अपने बिजनेस को चलाते रहें और उसे आसानी से सक्सेस दिला सके।

किसी भी चीज का स्ट्रक्चर उसे आगे की ओर ले जाने में अभी उसे सफलता की ओर ले जाने में काफी ज्यादा हेल्पफुल होता है, इसीलिए आप अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका स्ट्रक्चर जरूर तैयार करें।

अगर आपको बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करने में प्रॉब्लम हो रही है तब ऐसे में आप थोड़े अनुभवी लोगों की हेल्प ले सकते हैं या फिर आज इंटरनेट पर इसके ऊपर बहुत सारे डाटा मिल जाएंगे, आप एक बार उन पर नजर दे सकते हैं और फिर अपने अनुसार आप अपने बिजनेस का बिजनेस टेक्स्ट अक्षर तैयार कर सकते हैं।

अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बजट निर्धारित करें

अगर आपने बिजनेस करने का ठान लिया है तो आपको किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट तो करना ही होगा। क्योंकि बिना इन्वेस्टमेंट के तो कोई भी बिजनेस शुरू ही नहीं किया जा सकता है।

आप जो भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के प्रकार के अनुसार कितना निवेश करना पड़ सकता है, उसका एक बजट निर्धारित कर लीजिए। इसके बाद हम आपको बता दें कि कोई भी बिजनेस शुरुआती समय में मुनाफा नहीं देता है, यह थोड़ा समय लेता है।

इसीलिए आप एक अलग से बजट निर्धारित करिए, जो आपको अपने बिजनेस को कठिन समय में सपोर्ट करने के लिए काम में आएगा। आप एक इन्वेस्टमेंट का बजट निर्धारित कर दीजिए और उसके बाद आप अपने बिजनेस को कठिन समय में आसानी से चलाने के लिए एक अलग बजट निर्धारित कर दीजिए ताकि आप अपने बिजनेस को उसी लेवल पर आज हमेशा ले जा सके, जिस लेवल से आपने इसे शुरू किया था।

आप कम से कम साल भर का बिजनेस में कठिन समय के लिए बजट निर्धारित करें ताकि आपको कभी प्रॉब्लम ना हो और आप अपने बिजनेस को आसानी से चला पाएं। किसी भी बिजनेस को सख्त करने के लिए आप उसका बजट पहले से निर्धारित करके चले, क्योंकि आपको यह आपके बिजनेस के कठिन समय में भी सपोर्ट करेगा।

सही निवेशक खोजें

जब आप अपने व्यवसाय के अनुसार बजट को निर्धारित कर लेते हैं तो आपको एक अंदाजा लग जाता है कि उस व्यवसाय में कितना निवेश लग सकता है और ऐसे में यदि आपके पास निवेश की कमी है तो फिर आप किसी निवेशक को खोज सकते हैं।

ध्यान रहे कि आपको आपके व्यवसाय में जुनून होना जरूरी है। क्योंकि एक निवेशक आपके व्यवसाय में तभी पैसा लगाएगा जब वह आपके अंदर अपने व्यवसाय को शुरू करने का जुनून देखेगा, जिससे उसे आप पर भरोसा हो सके और साझेदारी में काम कर सके।

लोन के लिए आवेदन करें

आज के समय में आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करते हैं और आपको निवेश की कमी आ रही है तो आज के समय में आपके पास सबसे बेहतरीन उपाय लोन का है। यदि आपको एक अच्छा निवेशक नहीं मिलता है तो आप बैंक का सहारा ले सकते हैं। बैंक की मदद से आप जितना चाहे उतना लोन अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए ले सकते हैं।

यहां तक कि अब तो सरकार भी ऐसे व्यवसायियों की मदद करती है, जो अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, उन्हें कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करती हैं, जिसमें से एक योजना का नाम है मुद्रा लोन। इस योजना के तहत सरकार उन सभी लोगों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करती हैं, जिनका व्यवसाय एम एस एम आई के सेक्टर में आता है।

आप चाहें तो लोन के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं, बस आपको अपने व्यवसाय की पूरी तरीके से योजना बनाकर रखनी पड़ेगी। क्योंकि जब आप लोन के लिए आवेदन करने जाएंगे तो वहां आपके व्यवसाय से संबंधित पूरी जानकारी मांगी जाएगी।

लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी, जिसे आप उस बैंक शाखा में जाकर पता कर सकते हैं। जहां से आप लोन लेना चाहते हैं।

बिजनेस में लगने वाले रिक्वायरमेंट को समझे और उसे कम से कम निवेश में पूरा करने की कोशिश करें

उदाहरण के रूप में अगर आप एक अचार का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको अचार बनाने के लिए जो भी सामग्री लगती है, उसे कलेक्ट करना होगा और उसके बाद बिजनेस को शुरू करना होगा।

ठीक उसी प्रकार से आप जो भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं, उसमें आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी, इसका आकलन लगाइए और उसके बाद आप उसे कितने कम बजट में खरीद सकते है, इसके लिए भी एक रिसर्च करें।

आप देखो कि आप कौन से सामान को कहां से और कितने कम मूल्य में खरीद सकते हैं। फिर उसके बाद आप अपने बिजनेस में लगने वाले रिक्वायरमेंट को पहले पूरा करिए और उसके बाद की प्रोसेस को पूरा करें।

बिजनेस शुरू करने के लिए लोकेशन का चुनाव करना

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक लोकेशन का चुनाव करना बहुत जरूरी है। यही वह लोकेशन है, जहां पर आप अपने व्यापार को चलाएंगे और आगे इसे सफलता की ओर ले जायेंगे।

आप अपने बिजनेस के प्रकार को समझाइए और देखिए कि आपका जिस भी प्रकार का बिजनेस है, उसे आप किस जगह पर शुरू कर सकते हैं और वह किस जगह पर ज्यादा से ज्यादा आसानी से चल सकता है।

कभी भी मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित बिजनेस को एकांत में शुरू किया जा सकता है, परंतु सेलिंग और कुछ इसी प्रकार के अन्य बिजनेस को जहां पर ज्यादा भीड़ भाड़ होती है, वहीं पर शुरू करना ठीक रहता है।

इसीलिए आप अपने बिजनेस के प्रकार को समझाइए और उसके लिए एक बेस्ट लोकेशन का चुनाव करिए और फिर अपने बिजनेस को स्थापित करिए और ध्यान रहे जब भी आप लोकेशन का चयन कर रहे हैं तो वहां पर अच्छी सड़क की सुविधा, बिजली-पानी की सुविधा भी होनी चाहिए।

यह भी पढ़े: बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

अपने बिजनेस के लिए स्टाफ मेंबर और अन्य वर्कर का चुनाव करें

कभी भी कोई बिजनेस अकेले नहीं शुरू किया जा सकता है, इसमें हमें स्टाफ मेंबर या फिर अन्य वर्कर की आवश्यकता होती ही है। अगर आप एक छोटे स्तर से बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आप यह समझने की आपको किन-किन लोगों की और कौन-कौन से कामों को कराने के लिए आवश्यकता होने वाली है।

फिर उसके बाद अपने आवश्यकता अनुसार ही आपको अपने स्टाफ मेंबर का चयन करना है ताकि आप अपने काम के अनुसार ही स्टाफ को हायर कर सके।

जब आपको समझ में आ जाएगी, हमें अपने इस बिजनेस में इतने लोगों की और इन इन कामों को इस प्रकार के स्टाफ की रिक्वायरमेंट होगी तो आप उसी रिक्वायरमेंट को समझते हुए स्टाफ मेंबर को हायर करें और देखें कि आपको कहां से अच्छे स्टाफ मेंबर मिल सकेंगे, वहीं से आप अपने स्टाफ मेंबर को हायर करें। देखिए आपको जेनुइन स्टाफ मेंबर को रखना चाहिए ताकि आपका काम सही से हो सके।

कम दामों पर मिल रहे स्टाफ मेंबर के चक्कर में कभी भी अपने बिजनेस के साथ कोई भी लापरवाही ना करें, उनके अनुभव और उनके कार्य कुशलता के अनुसार ही उनका चुनाव करें।

अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन संबंधित प्रोसेस को पूरा करें

अगर आप एक छोटे स्तर पर कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा कुछ लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। मगर वहीँ अगर आप अपने बिजनेस को एक बड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ अच्छे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तब ऐसे में आपको अपने नजदीकी राज्य सरकार से संबंधित कुछ लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए।

सबसे पहले समझिए कि आपका व्यापार किस श्रेणी के अंतर्गत आता है और उसी श्रेणी के अंतर्गत आपको अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना चाहिए ताकि आप आसानी से अपने व्यापार को बिना किसी रूकावट के चला सके।

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है आपका व्यापार किस श्रेणी के अंतर्गत आता है तब ऐसे में आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग में जाइए और अपने व्यापार के बारे में बताइए। फिर आपको वह आपके व्यापार के अनुसार लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाने की जानकारी देंगे और ठीक उसी समय आपको यह काम भी पूरा कर लेना है।

यह भी पढ़े: बिजनेस रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज़)

अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी

आप अपने व्यापार का अगर रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस लेना चाहते हैं तब ऐसे में आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। बिना उन दस्तावेजों कि आप अपने व्यापार को कहीं पर भी रजिस्टर्ड नहीं करवा सकते और ना ही उससे संबंधित लाइसेंस ले सकते हैं।

अब चलिए हम लोग जान लेते हैं कि आपको आपके व्यापार के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज चाहिए होंगे, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में बताई गई है।

  • सबसे पहले जिसके नाम से व्यापार शुरू किया जा रहा है, उसके नाम का आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आप जिस लोकेशन पर अपने व्यापार को शुरू कर रहे हैं, उस भूमिका सभी प्रकार का आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए।
  • अगर आप अपने भूमि पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं तब ऐसे में आपको अपने भूमि के स्वामित्व संबंधित दस्तावेज को कार्यालय में पेश करना होगा। अगर आप लीज के भूमि पर अपना कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब ऐसे में आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट के साथ-साथ लीज पर ली गई जमीन से जुड़ी हुई कागजातों की आवश्यकता होगी।
  • आपको अपने बिजनेस का उद्योग आधार और पैन कार्ड भी बनवाना होगा ताकि बिना रुकावट आप इसे चला सके।
  • अगर आपका बिजनेस पर्यावरण को हानि पहुंचाने से संबंधित श्रेणी में आता है तो ऐसे में आपको अपने बिजनेस का पर्यावरण संबंधी सर्टिफिकेट भी बनवाना होगा और यह आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग में जाकर बनवा सकते हैं।

अपने बिजनेस का बीमा करवाएं

आजकल अब उद्योग का भी बीमा किया जा सकता है और कई सारे बीमा कंपनी बिजनेस संबंधित बीमा देने की सुविधाएं प्रदान करती है। आप अपने बिजनेस की फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए इससे संबंधित बीमा करवा लेना चाहिए ताकि आपको आगे अगर किसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़े। तब ऐसे में यह बीमा आपके बिजनेस को सपोर्ट करने के लिए उपयोग में लिया जा सके।

अपने बिजनेस का प्रमोशन करें और इसकी मार्केटिंग पर ध्यान दें

अगर आप अपने बिजनेस को सफलता की ओर ले जाना चाहते हैं और इसे जल्द ही एक अच्छे ब्रांड की तरफ देख रहे हैं तब आपको ऐसे में अपने बिजनेस का प्रमोशन और इसकी मार्केटिंग भी करना पड़ेगा।

आप अपने बिजनेस के प्रकार के आधार पर इसकी मार्केटिंग और प्रमोशन को करवा सकते हैं। अगर आप चाहे तो आज के समय में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की तरीके से अपने बिजनेस का प्रमोशन और मार्केटिंग करवा सकते हैं।

अगर आपके पास बजट है आप अपने प्रोडक्ट या बिजनेस की मार्केटिंग जरूर करें, क्योंकि मार्केटिंग से हम अपने ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट और बिजनेस के बारे में बताते हैं और फिर उन्हें पता चलता है और तब जाकर व्यापार हमारा सफलता की ओर अग्रसर होता है।

बिजनेस का प्रमोशन और मार्केटिंग करने के लिए आपको इंटरनेट पर काफी सारी जानकारी मिल जाएगी। आप अगर चाहे तो इस फील्ड में काम कर चुके अनुभवी को हायर कर सकते हैं और उस के माध्यम से अपने बिजनेस को प्रमोट और इसकी मार्केटिंग करवा सकते हैं।

आपका बजट अच्छा खासा है तब तो आप किसी सेलिब्रिटी या ख्याति प्राप्त व्यक्ति से अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करवा सकते हैं। बड़े-बड़े बैनर लगवा कर शहरों में लटका सकते हैं, दूरदर्शन, समाचार पत्र में अपने बिजनेस की जानकारी दे सकते हैं। पैंप्लेट छपवाकर लोगों में बटवा सकते हैं।

आपके पास आपके व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए ढेर सारे उपाय हैं। सोशल मीडिया के समय में तो आप चाहे तो फ्री में भी अपने बिजनेस को प्रमोट करवा सकते हैं। क्योंकि आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया का प्रयोग करता है और सोशल मीडिया ही सबसे प्रभावी प्लेटफार्म है, किसी भी व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए।

यह भी पढ़े: मार्केटिंग क्या है और मार्केटिंग कैसे करें?

अपने बिजनेस से मुनाफा कमाओ

जब आप इतने सारे प्रोसेस को कंप्लीट कर चुके होंगे तब तक आपका बिजनेस भी सफल हो चुका होगा। हम एक ही शब्द कहना चाहेंगे धैर्य वह कुंजी है, जो हर एक बिजनेस को और हर एक कार्य को सफलता की ओर आसानी से ले जा सकती है।

इसीलिए आप अपने बिजनेस को धैर्यता के साथ चलाते रहिए और इससे होने वाला मुनाफा आप के एक्सप्रेशन से भी कई गुना ज्यादा हो सकता है। आप जिस भी प्रकार के बिजनेस को सफल कर चुके होंगे, आपको उसी आधार पर मुनाफा भी होगा।

जैसे-जैसे आप अपने बिजनेस को आगे सफर करते जायेंगे वैसे-वैसे आपको मुनाफा भी गुनाह चौगुना और न जाने कितने गुना ज्यादा होते चला जाएगा।

बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए जरूरी कुछ टिप्स

धीरज रखें

किसी भी व्यवसाय में धीरज रखना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि बिना धीरज रखे आप सफलता नहीं प्राप्त कर सकते हैं। शुरुआत में किसी भी व्यवसाय में आपको तुरंत सफलता नहीं मिलती है। हो सकता है कभी कबार आपको ज्यादा लंबे समय तक इंतजार करना पड़े।

ऐसे समय यदि आप हिम्मत हार जाएंगे तो फिर आपको अपना व्यवसाय बंद करना पड़ जाएगा। इसलिए धीरज रखते हुए आप बस अपने व्यवसाय में बने रहें। एक समय के बाद आपका व्यवसाय बहुत ही ज्यादा ग्रो करने लगेगा।

ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार रखें

किसी भी व्यवसाय में व्यवहार बहुत ज्यादा मायने रखता है। क्योंकि आप किसी व्यक्ति को अपना प्रोडक्ट बेच रहे हैं या सर्विस दे रहे हैं तो वह ग्राहक आपके साथ लंबे समय तक तभी बना रहेगा, जब आपका उसके प्रति व्यवहार अच्छा रहेगा।

अच्छा व्यवहार ग्राहकों को आकर्षित करने का कार्य करता है। यहां तक कि अच्छे व्यवहार के कारण ग्राहक अन्य लोगों को भी आपके सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित करता है।

कुछ नया करते रहने का प्रयास करें

आप जो बिजनेस कर रहे हैं, वैसा ही बिजनेस अन्य हजारों लोग भी करते हैं और हो सकता है, जिस क्षेत्र में आपका व्यवसाय चल रहा है उस क्षेत्र में भी उससे संबंधित और भी कई बिजनेसमैन हो।

उन सभी में अपने आपको अलग दिखाने के लिए आपको कुछ नया करते रहना पड़ेगा। आप अपने व्यवसाय को ज्यादा से ज्यादा ग्रो करने के लिए कुछ नई-नई स्कीम ला सकते हैं, जो ग्राहकों को आकर्षित करें।

ग्राहकों को अच्छी सर्विस दें

आप अपने बिजनेस को प्रमोट करके ग्राहकों को इकट्ठा कर सकते हैं, लेकिन एक सही उधमी वही होता है, जो अपने ग्राहकों को लंबे समय तक सेवा देते रहे। यह तभी मुमकिन है जब आप ग्राहकों को अच्छी सर्विस देंगे।

क्योंकि एक बार आप यदि खराब सर्विस दे देते हैं तो वह ग्राहक एक बार के बाद दोबारा कभी भी आपके पास नहीं आएगा। इसीलिए आपके सर्विस सा प्रोडक्ट में कभी भी किसी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए।

सकारात्मक सोच रखें

किसी भी व्यवसाय में लंबे समय तक बने रहने के लिए आपका सकारात्मक सोच होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि सकारात्मक सोच आप को आपके व्यवसाय के प्रति और भी ज्यादा रुचि को बढ़ाती हैं और आपकी स्ट्रेटजी को भी बढ़ाती है, जिससे आप मन लगाकर अपना ध्यान अपने व्यवसाय में लगा पाते हैं और अपने व्यवसाय को ग्रो करने के प्रयास में लग पाते हैं।

FAQ

क्या 2022 में अपना बिजनेस शुरू करना सही रहेगा?

जी हां, बिल्कुल अब पहले के मुकाबले लोग सबसे ज्यादा अपना बिजनेस शुरू करके पैसा कमा रहे हैं और आप भी शुरू कर सकते हैं।

क्या अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से कोई हेल्प मिल सकती है?

जी हां, बिल्कुल आजकल हमारी केंद्र एवं राज्य सरकार स्वरोजगार को शुरू करने के लिए अनेकों योजनाएं चला रही है और आप अपने आवश्यकता अनुसार उन योजनाओं का लाभ उठाकर अपने व्यापार को लाभ पहुंचा सकते हैं।

क्या अपना बिजनेस शुरू करने के लिए कोई योग्यता होनी चाहिए?

अगर आप अपने बिजनेस को एक छोटे स्तर से शुरु कर रहे हैं तब ऐसे में आपको किसी भी योग्यता की जरूरत नहीं होगी। अगर वहीँ आप अपने बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको थोड़ा पढ़ा लिखा होना जरूरी है। क्योंकि बिजनेस से संबंधित लाइसेंस लेने के लिए और रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा बिजनेस सफलता से चलाने के लिए आपको एजुकेटेड होना जरूरी है ताकि आप बिजनेस को सफल ही कर पाएं।

अपने लिए कौन से बिजनेस को शुरू करें ताकि अच्छा मुनाफा कमा सकें?

आपको जिस भी बिजनेस में रुचि है और आप उसे चलाने की क्षमता रखते हैं, आपके लिए वहीँ बिजनेस सबसे बेस्ट बिजनेस हो सकता है, जिस पर आप मुनाफा कमा सकेंगे। इसके अलावा आप अपने लेवल पर भी अत्यधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस का रिसर्च कर सकते हैं नहीं तो आप हमारे बिजनेस वेबसाइट पर इससे संबंधित अन्य लेख को पढ़कर इसमें अपनी हेल्प ले सकते हैं।

अपने किसी भी बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

आपके बिजनेस का मुनाफा आपके बिजनेस की सफलता और उसके प्रकार के ऊपर पूरे तरीके से निर्भर करेगा। आपने जिस भी प्रकार का बिजनेस किया है, अगर आप उस श्रेणी में अपने बिजनेस को सफल कर लेते हैं तब आपको आपका बिजनेस अच्छा मुनाफा दे सकता है, बस आपको मुनाफा कमाने के लिए अपने बिजनेस को सफल करना जरूरी है।

निष्कर्ष

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें (business kaise start kare) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए अपना व्यापार शुरू करने में काफी ज्यादा हेल्पफुल सिद्ध होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े

गांव में कौन सा बिजनेस करें?

10+ बेहतरीन करोड़पति बिजनेस आइडिया

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (20+ आसान तरीके)

बिजनेस प्लान क्या है और कैसे बनाएं?

Leave a Comment