बिजनेस प्लान क्या है और कैसे बनाएं?

How to Write a Business Plan in Hindi: नमस्कार दोस्तों, एक बिजनेस के लिए बिजनेस प्लान कितना जरुरी हैं यह एक उद्धमी को तब पता चलता हैं जब वो बैंक में लोन लेने जाता हैं और बैंक वाले बिना किसी प्रॉपर प्लान के शुरू हुए बिजनेस को लोन देने से मना कर देते हैं।

अगर कोई उद्धमी अपनी खुद की पूंजी लगाकर अपना व्यवसाय शुरू करता हैं तो उसको बिजनेस प्लान बनाने के लिए कोई बाध्य नहीं करता। परन्तु अगर कोई उद्धमी बाहरी स्त्रोत से पूंजी इक्कठा करता हैं तो ऐसे में एक प्रॉपर प्लानिग का होना जरुरी होता हैं।

How to Write a Business Plan in Hindi
Image: How to Write a Business Plan in Hindi

हमारे इस लेख बिजनेस प्लान क्या है और कैसे बनाएं? (Business Plan in Hindi) में हम आप लोगों को हम यह बताने जा रहे हैं कि एक अच्छा बिजनेस प्लान कैसे बनाएं? (How to Business Plan in Hindi) ताकि इससे आपके बिजनेस की एक पहचान बन सके और वित्तीय सहायता लेने में भी कोई समस्या न हो।

बिजनेस प्लान क्या है और कैसे बनाएं?

बिजनेस प्लान क्या है?

एक सामान्य बिजनेस प्लान को हम इस परिभाषा से समझ सकते हैं “बिजनेस प्लान वो होता हैं, जिसमें हम अपने बिजनेस के लिए आने वाले लाभों और हितों के बारे में लेखा-जोखा रखते हैं और उसके लिए प्लानिंग तैयार करते हैं ताकि उद्धमी तय समय तक अपने लक्ष्यों तक पहुच सके।”

इसके अलावा बिजनेस प्लान एक प्रकार से वह दस्तावेज होता हैं, जिसमें एक उद्धमी यह लिखता हैं कि उसका बिजनेस क्या है? बिजनेस के लक्ष्य क्या है? क्या वे उन सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगे? इत्यादि का विवरण होता हैं।

इन सब में ध्यान देने योग्य बात यह है कि एक बिजनेस प्लान से न केवल अच्छा लोन ले पाते हैं परन्तु इससे आप अपने बिजनेस के आन्तरिक उपयोग हेतु तैयार कर सकते हैं कि किस प्रकार से मैन्युफैक्चरिंग होगी, किस प्रकार से पैकिंग और सामान का वितरण होगा इत्यादि।

बिजनेस प्लान कैसे बनाएं?

एक उद्धमी को अपना बिजनेस चलाने के लिए कई सारी गतिविधियों को करना पड़ता हैं। परन्तु एक बिजनेस प्लान बनाने के लिए केवल कुछ ही बिन्दुओं के बारे में जानना होता हैं। एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाने के लिए जरूरी हैं तर्कसंगत सोचना और तर्कसंगत लिखना। जीहां! एक बिजनेस प्लान में यह दोनों चीज़ों का होना जरुरी हैं, जिसके बाद एक अच्छा और सही बिजनेस प्लान बन कर तैयार होता हैं।

अगर इसको एक उदाहरण से समझे तो यह कुछ इस तरह से होगा।

किसी एक प्रोडक्ट की कीमत बाज़ार में 30 रूपये किलों हैं और व्यवसायी ने अपने बिजनेस प्लान में लिखा हैं कि वो उसे उसी स्तिथि में 60 रूपये किलो बेचेगा और लाखों रूपये का लाभ कमा लेगा तो जरा सोचिये यह कितनी अतार्किक बात हैं।

एक उद्धमी को उस वस्तु को बेस्ट से बेस्ट मशीनरी का इस्तेमाल करके उस प्रोडक्ट को पहले से अच्छा और लाभदायक बनाना चाहिए। उसके बाद उसने वो प्रोडक्ट बाज़ार में 60 रूपये किलो बेचना चाहिए तब वो प्लान एकदम तर्कसंगत होगा।

एक बिज़नेस प्लान में कुछ सामान्य टर्म्स

  • कवर पेज: इसका सामान्य मतबल बिजनेस प्लान के कवर पेज से हैं।
  • फाइनेंसियल प्रोजेक्शन: इसमें यह निर्धारित किया जाता हैं कि बिजनेस के लिए कितने वित्त की आवश्यकता होती हैं और उसे कहाँ से जमा करेंगे, लोन या कोई अन्य स्त्रोत इत्यादि।
  • मार्केटिंग: इसमें बिजनेस की मार्केटिंग के बारे में लिखा जाता हैं।
  • प्रोडक्ट: कंपनी का प्रोडक्ट कैसा होगा और कौनसा होगा यह उस बिजनेस प्लान में होना जरुरी हैं।
  • मैनेजमेंट: इसके बाद कंपनी और प्रोडक्ट के मैनेजमेंट के बारे में लिखा जाता हैं।
  • लक्ष्य: आगामी वर्षो में कंपनी का लक्ष्य क्या होगा और उसे कैसे प्राप्त किया जाएगा, उसके बारे में जानकारी लिखी होती हैं।
  • डिस्क्रिप्शन: इसमें कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी लिखी जाती हैं।

यह सब बिंदु एक बिज़नेस प्लान में होने से उस बिजनेस का एक अलग ही स्तर होता हैं।

बिजनेस प्लान की आश्यकता क्यों होती हैं?

यह एक ऐसा दस्तावेज हैं, जिसकी जरूरत आपको हमेशा होती हैं। आपके बिजनेस का प्लान आपसे निम्न मांग सकते है:

  • बैंक: जब भी अपने बिजनेस के लिए लोन लेने बैंक जाएंगें तो वहां भी आपसे आपका बिजनेस प्लान माँगा जाएगा। बैंक एक व्यवसायी को तब ही लोन देती हैं जब बिजनेस का प्लान अच्छा और आकर्षित करने वाला हो।
  • निवेशक: आपकी बैंक में निवेश करने वाले निवेशक भी आपसे आपका बिजनेस प्लान मांगेंगे, उसके बाद वे आपको fund देंगे।
  • बिजनेस के साथ जुड़ने वाले पार्टनर: आपके बिजनेस के साथ जुड़ने वाले भी आपसे आपका बिजनेस प्लान मांग सकते हैं। क्योंकि जब भी कोई आपकी कंपनी में निवेश करके आपकी कंपनी का हिस्सा बनना चाहेगा तो सबसे पहले वो यह जानेगा कि क्या यह एक सही बिजनेस हैं या नहीं, उसके बाद वो निवेश करेगा।
  • सरकारी बॉडी: इसके अलावा सरकारी एजेंसी भी आपसे आपका बिजनेस प्लान मांग सकती हैं।

इन सब के अलावा बिज़नेस प्लान के और भी कई फायदे हैं। जैसे:

  • एक बिजनेस प्लान आपके बिजनेस की पूरी जानकारी संक्षिप्त में देता हैं।
  • इसके अलावा आपको यह भी बताता हैं कि अप आने वाले कुछ सालों में क्या करेंगे, कितना काम और कितने प्रोडक्ट का निर्माण करेंगे।
  • Business growth के लिए fund की जरूरत होती हैं और Fund इकठ्ठा करने के लिए एक अच्छे बिजनेस प्लान का होना जरुरी हैं।
  • बिजनेस लोन के लिए भी बिजनेस प्लान का होना जरुरी हैं।

इन सब के लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान का होना बेहद जरूरी हैं। अगर आपके पास एक अच्छा बिजनेस प्लान नहीं हैं तो आपके बिजनेस में कोई भी काम करने से पहले आपको हर बार प्लानिंग करनी होगी, जो कि थोड़ी सी मुश्किल हैं।

यह भी पढ़े: बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

एक अच्छा बिजनेस प्लान कैसे बनाये?

एक अच्छा बिज़नेस प्लान बनाने के लिए आपके बिजनेस प्लान मोड्यूल में यह सभी चीज़ों का होना जरुरी होता हैं। बिजनेस प्लान की एक-एक लाइन और उसका एक-एक शब्द काफी महत्वपूर्ण होता हैं। एक बिजनेस प्लान में इन सभी बिन्दुओं का होना जरुरी होता हैं:

  • किसी भी बिजनेस प्लान को बनाने का career objective क्या हैं?
  • इसके अलावा अपने बिजनेस प्लान को बनाने की एक श्रेणी निश्चित कर दें कि आपका बिजनेस प्लान किसके लिए बनाया हैं जैसे निवेशक के लिए, बैंक के लिए या आन्तरिक मामलों और प्रबंधन के लिए इत्यादि।
  • आपके बिजनेस में क्या-क्या शामिल है? इन सभी चीजों का भी एक बिजनेस प्लान में शामिल होना बेहद जरुरी हैं।

यह सब जरुरी बिंदु हैं, जो एक बिजनेस प्लान में होने चाहिए। इनके अलावा यह भी कुछ जरुरी हैडिंग हैं, जिनको अपने बिजनेस प्लान में जरुर शामिल करें:

  • बिजनेस का उद्देश्य: यह सबसे मुख्य बिंदु हैं। लोन देने वाली कंपनी भी सबसे पहले इसी बात पर गौर करती हैं कि आपके बिजनेस का मुख्य उद्देश्य क्या हैं।
  • बिजनेस के बारे में जानकारी: इसके आपके बिजनेस की पूरी जानकारी के बारे में लिखना होता हैं कि आपके बिजनेस का मास्टर प्लान क्या हैं और आपका बिजनेस किस प्रकार का हैं इंटरनेशनल हैं या नेशनल इत्यादि।
  • व्यवसाय उत्पाद और सेवाएँ: इसमें आपको आपके बिजनेस के प्रकार के बारे में बताना और लिखना होता हैं कि आपका बिजनेस क्या सर्विस देता हैं और किस प्रकार का उत्पाद करता हैं इत्यादि।
  • मार्किट विश्लेषण में सहायक: एक अच्छा बिजनेस प्लान मार्किट को analys करने में काम आता हैं। बिजनेस का भविष्य क्या होगा?, यह भी एक बिजनेस प्लान पहले से निर्धारित कर लेता हैं।
  • व्यवसायिक ढाचे का विवरण: बिजनेस प्लान बनाते समय आपके बिजनेस की पूरी जानकारी के बारे लिखे ताकि आपके बिजनेस के ढाचे का रूप उस बिजनेस प्लान में दिख सके। इसके आपके बिजनेस के structure का पता चलता हैं, ऐसा आपका बिजनेस प्लान होना चाहिए।
  • संसाधनों की जानकारी: आपके काम और बिजनेस में आप किन-किन संसाधनों के बारे में लिखना जरुरी होता हैं। कोई भी कंपनी और बैंक आपको लोन देने से पहले इन सभी बातों की जांच भी करती हैं कि आप किस-किस प्रकार के संसाधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • बिसनेस में फंडिंग की जानकारी: अपने बिजनेस में आपको किस प्रकार से फंडिंग मिल रही हैं और आप किस प्रकार से अपने बिजनेस में फण्ड का निवेश कर रहे हैं? इसके बारे में भी आपको अपने बिजनेस प्लान में लिखना होता हैं।
  • बिजनेस का लक्ष्य: बिजनेस प्लान में अंतिम में अपने लक्ष्य के बारे में लिखना जरुरी होता हैं। ऐसे में आपको अपने बिजनेस के प्लान और मोड्यूल में इन सबकी जानकारी भी देनी होती हैं।

इन सभी जानकारी को आपको अपने बिजनेस के लिए प्लानिंग में रखना जरुरी होता हैं। यह सभी बिंदु आपके बिजनेस और आपके बिजनेस प्लान को बेहतर बनाने में आपके मदद करते हैं।

FAQ

एक अच्छा बिजनेस प्लान कैसे बनाएं?

अच्छा बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको अपने बिजनेस के लक्ष्य को लिखना जरुरी होता हैं।

बिजनेस प्लान क्यों जरुरी हैं?

यह आपको वित्तीय सहायता लेने में मदद करता हैं।

Business plan कब बनाना चाहिए?

बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस की प्लानिंग करना बेहद जरुरी हैं, इसलिए इसे बिजनेस को शुरू करने से पहले बनाएं।

Business planning में मशीनरी के बारे में लिखना जरुरी हैं?

जी हां! यह बिजनेस के लिए आवश्यक हैं।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर बिजनेस प्लान क्या है और कैसे बनाएं? के बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख बिजनेस प्लान हिंदी (How to Write a Business Plan in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

रोज पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment