Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

Balaji Wafers Distributorship Hindi : बालाजी वेफर कंपनी भारत में शुरू हुई थी। इसके बारे में हम सब ने जरूर सुना होगा क्योंकि यह एक बहुत ही लोकप्रिय और जानी-मानी नमकीन कंपनी है। इस कंपनी के अंतर्गत बहुत बड़े लेवल पर फूड प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन होता है जैसे कि पोटैटो चिप्स और नमकीन इत्यादि।

बालाजी वेफर इस कंपनी की स्थापना राजकोट नामक जगह से हुई थी, जो गुजरात में स्थित है और इसकी शुरुआत का साल था 1976। यह कंपनी अब धीरे-धीरे और भी कई प्रोडक्ट्स को बनाने लगी है। यह कंपनी समय समय पर नए नए प्रोडक्ट्स को मार्केट में इंट्रोड्यूस करती रहती है।

Balaji-Wafers-Distributorship-Hindi-
Image: Balaji Wafers Distributorship Hindi

अगर आप भी Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हमने Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले? के अंतर्गत पूरी जानकारी दी है।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले? | Balaji Wafers Distributorship Hindi

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले ?

यदि आप किसी अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो बालाजी वेफर्स नाम की कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटर से लेकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। परंतु यह व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको यह समझना जरूरी होता है कि इसे शुरू किया कैसे जाए और उसके लिए सबसे पहले आपको बालाजी वेफर्स की डिस्ट्रीब्यूटरशिप का अर्थ समझना जरूरी होता है।

अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्टली कस्टमर्स तक पहुंच जाए तो, इसमें कंपनी का बहुत नुकसान हो सकता है और कमाई में भी घाटा हो सकता है इसलिए लगभग हर कंपनी अलग-अलग जगह में अलग-अलग लोगों को डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान करती है।

डिस्ट्रीब्यूटरशिप एक ऐसा तरीका है जिसमें लोगों को यदि उस कंपनी का प्रोडक्ट खरीदना है तो वह कंपनी द्वारा नियुक्त किए गए डीलर से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं और डीलर अपने हिसाब से उस सामान को बेच सकते हैं।

इस तरह की टेक्निक से कंपनी का बहुत वक्त भी बच जाता है और कंपनी को अपने कस्टमर्स द्वारा मिलने वाले फीडबैक्स के बारे में पता चलता है और वेन पर ध्यान देकर अपना काम सुधार सकते हैं।

यह एक बहुत ही जानी-मानी कंपनी है और लोगों की सहूलियत के लिए समय-समय पर नए-नए खाद्य पदार्थ इंट्रोड्यूस कराती रहती है ताकि मार्केट में कंपनी की पहुंच बनी रहे और उनके ग्राहक भी खुश रहे।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए मार्केट रिसर्च

आप किसी भी तरह के डिस्ट्रीब्यूटरशिप की शुरुआत करने से पहले उसकी मार्केट रिसर्च अवश्य करके रखें। किसी भी क्षेत्र में मार्केट रिसर्च एक बहुत अहम हिस्सा होता है। मार्केट रिसर्च के तहत बहुत सारे महत्वपूर्ण बातें आती है जैसे कि आपको किस जगह पर अपना गोडाउन या फिर स्टोर खोलना चाहिए या किस स्थान पर आपके प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा बिक्री हो सकती है।

इसके अलावा आपको इस बात का भी आइडिया होना चाहिए कि इस एज ग्रुप के लोग आपके प्रोडक्ट में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं, किस क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देने से आपके प्रोडक्ट कि कस्टमर्स की संख्या बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े : केएफसी (KFC) की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए प्रोसेस

हर काम का एक अपना प्रोसेस या प्रोसीजर होता है। इस बिजनेस में भी आपको एक पर्टिकुलर प्रोसेस को फॉलो करके चलना पड़ता है। बालाजी वेफर इस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर पाने के लिए आपको लिखित प्रोसेस का पालन करना होता है।

  • सबसे पहले आपको अपनी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए मार्केट रिसर्च करके रखनी होगी।
  • उसके बाद आपको काम करने के लिए स्पेस की जरूरत पड़ने वाली है इसीलिए लोकेशन का चयन करना पड़ता है।
  • सभी काम में आने वाले दस्तावेजों को एकत्र करके रखे।
  • इसके बाद लाइसेंस में रजिस्ट्रेशन की जो भी प्रोसेस होती है उसका कायदे में रहकर पालन करें।
  • फिर आपको अपनी कंपनी चलाने में मदद करने वाले कर्मचारियों को नियुक्त करना होता है।
  • और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इन्वेस्टमेंट में जो भी धनराशि लगती है उसका प्रबंध करके रखना होगा।
  • अंत में आपको अपने प्रोडक्ट कि ज्यादा से ज्यादा बिक्री सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग तरीकों से एडवर्टाइजमेंट या मार्केटिंग करनी होगी।

इस तरह से आप अपना सफल बालाजी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय में काम आने वाली दी गई हर प्रोसेस को विस्तार से हमने इस आर्टिकल में बताया है।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए लोकेशन

अगर आप बालाजी वेफर्स नाम की कंपनी में बिस डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो आपको एक उचित लोकेशन का सिलेक्शन करना होगा। इस काम में आपको बहुत ध्यान लगाने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि आपको काफी सारी बातों को ध्यान में रखते हुए लोकेशन को सेलेक्ट करना होता है।

जैसे कि जिस जगह पर आप अपना काम शुरू कर रहे हैं उस जगह पर स्पेस होनी चाहिए, और बिजली व पानी की सुविधा अच्छी होनी चाहिए। आपको इस काम में दो तरह के जगह की आवश्यकता होगी। यह दो स्थान पास पास भी रह सकते हैं या फिर आप चाहे तो अलग-अलग जगह भी सेलेक्ट भी कर सकते है।

  • इस व्यवसाय के लिए आपको एक स्टोर के लिए जमीन की जरूरत पड़ी हुई जहां आप अपना सामान डायरेक्टली कस्टमर्स तक बेच सकते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि स्टोर आपको किसी बिजी एरिया में या फिर मार्केट एरिया में ही लेना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स आप तक पहुंच पाए और ज्यादा लोग आपको जानने लगे। इसके लिए आपको लगभग 100 स्क्वेयर फीट से लेकर 150 स्क्वायर फीट तक की जमीन की आवश्यकता पड़ेगी।
  • इसके साथ-साथ आपको एक और जमीन लेनी पड़ेगी जो आपका गोडाउन होगा। आप चाहे तो यह स्थान अपने स्टोर के पास का भी ले सकते हैं परंतु इसके लिए आपको एक बहुत बड़ी जगह की जरूरत पड़ेगी तो उचित रहेगा कि आप थोड़ा बाहरी इलाके में गोडाउन के लिए स्थान खरीदे। गोडाउन के लिए आपको लगभग 500 स्क्वायर फीट से लेकर 1000 स्क्वायर फीट तक की जमीन की जरूरत पड़ेगी।

इसका अर्थ है कि कुल मिलाकर आपको लगभग 1000 स्क्वायर फीट से 1200 स्क्वायर फीट तक की जमीन को लेकर रखना होगा।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए लाइसेंस एंड रजिस्टेशन

कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको उसके लिए सभी जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कर के रखने होते हैं। इस व्यवसाय के लिए भी आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी प्रोसेस निम्नलिखित दी गई है।

  • सबसे पहले आपको बालाजी वेफर्स कि एक ऑफिशियल वेबसाइट पर एंटर करना होता है।
  • उसके बाद आपके समक्ष इस वेबसाइट का एक होम पेज प्रकट होगा।
  • फिर वहां पर कांटेक्ट अस नाम का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको उस फोन में पूछे गए सभी सवालों के सही जवाब देने हैं।
  • और फिर सबमिट नाम की बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आपका ऑनलाइन पंजीकरण समाप्त हो जाएगा फिर यदि कंपनी को आप डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए सूटेबल लगेंगे तो मैं आपको कुछ दिनों के अंदर कांटेक्ट करेगी।

यदि कंपनी आपको कांटेक्ट करती है तो आपको कुछ दस्तावेजों को सबमिट करना पड़ेगा। सबसे पहले आपको अपने पर्सनल डाक्यूमेंट्स में आईडी प्रूफ को सबमिट करना होता है जिसके अंतर्गत आधार कार्ड आता हैं, पैन कार्ड आता हैं, और वोटर कार्ड आता है।

फिर आपको एड्रेस प्रूफ सबमिट करना होगा जिसके अंतर्गत राशन कार्ड या फिर इलेक्ट्रिसिटी बिल आता है। इसके साथ-साथ आपको अन्य जरूरी चीजें जैसे कि बैंक अकाउंट और उसकी पासबुक, व आपकी फोटोग्राफ, पर्सनल ईमेल आईडी, पर्सनल मोबाइल नंबर इत्यादि भी काम आएंगे। इसके अलावा आपको फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट व जीएसटी नंबर का भी काम पड़ेगा और इन सब के साथ कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स भी काम आ सकते हैं।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए स्टाफ

जितना महत्वपूर्ण आपका काम की तरफ ध्यान देना होता है उतना ही महत्वपूर्ण होता है। आपको काम की तरफ ध्यान देने में सहायता करने वाले कर्मचारियों को नियुक्त करना। किसी भी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप पाना एक बहुत बड़ा काम होता है, जो आप अकेले पूर्ण रूप से नहीं संभाल पाएंगे इसलिए आपको आपकी सहायता करने के लिए स्टाफ मेंबर्स को हायर करने की जरूरत पड़ेगी जो आपके काम के अलग-अलग क्षेत्र में ध्यान देंगे।

इस बात का खास ख्याल रखना होता है कि जो भी स्टाफ मेंबर साहब नियुक्त कर रहे हैं वह अपना काम पूर्ण निष्ठा से व ईमानदारी से करें। अपने बिजनेस में अलग-अलग काम के लिए आपको सूटेबल कर्मचारियों को सिलेक्ट करना पड़ेगा। और इनके सैलरी के लिए आपको अलग से निवेश करना होता है।

यह भी पढ़े : नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए इंवेस्टमेंट

बालाजी वेफर्स नाम की कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटरशिप पाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट के लिए धनराशि का प्रबंध करके रखना होगा। इस बिजनेस में कई तरह के निवेश करने होते हैं उदाहरण के रूप में जमीन के लिए निवेश, जरूरी वाहनों के लिए निवेश, और कुछ अन्य चार्जेस भी लगते हैं। इन सभी निवेश के बारे में निम्नलिखित दिया गया है।

सबसे पहले आपको जमीन लेने के लिए लगभग 5 लाख से 7 लाख रुपयों की जरूरत पड़ने वाली है। इसके साथ-साथ आपको डिस्ट्रीब्यूटर फीस भी लगती है जो लगभग दो लाख से 3 लाख रुपए होती है।

दुकान या फिर गोडाउन बनवाने के लिए आपको लगभग 2 से 5 लाख का खर्चा होता है। जरूरी वाहनों के लिए आपको लगभग दो लाख से 5 लाख रुपयों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा भी अन्य खर्चे की स्टाफ मेंबर्स की सैलरी इत्यादि को इंक्लूड किया जाए तो लगभग 1 लाख से 2 लाख और लगेंगे।

इसका अर्थ यह है कि आपको कुल मिलाकर लगभग 15 लाख से 18 लाख रुपयों का प्रबंध करके रखना होगा, तभी आपका बिजनेस अच्छे से चल पाएगा। अगर आपके पास पहले से खुद की जमीन है तो आपको जमीन के लिए इतना खर्चा नहीं करना पड़ेगा।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप में प्रॉफिट

अगर आप इस कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले लेते हैं तो आपका बहुत प्रॉफिट हो सकता है क्योंकि यह कंपनी अपने कस्टमर्स के सुविधा का खास ख्याल रखती है इसीलिए इसकी पॉपुलैरिटी बहुत ज्यादा है और इसकी बिक्री की संख्या भी बहुत ज्यादा होती है।

आप अपने काम के हिसाब से इस बिजनेस से 1 लाख रुपये तक अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए मार्केटिंग

हर बिजनेस के अंक में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है अपनी कंपनी से प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना। किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का अर्थ यह होता है कि आप उस पार्टिकुलर चीज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं ताकि आप की प्रसिद्धि बड़े और लोगों की तरफ आकर्षित हो।

प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के कई साधन होते हैं जैसे कि आप टीवी में विज्ञापन छपवा सकते हैं या फिर अखबारों में भी विज्ञापन प्रकाशित करवा सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग मैगजीन टैंफलेट्स फॉर पोस्टर्स द्वारा भी लोगों तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी शेयर कर सकते हैं।

FAQ

बालाजी वेफर्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन कैसे करते हैं?

अगर आपको बालाजी वेफर्स कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए पंजीकरण करना है, तो सबसे पहले आपको इस कंपनी के ऑफिसर वेबसाइट पर प्रवेश करके कोंटेक्ट अस नाम के विकल्प पर दिए गए फॉर्म में सभी जानकारी को दर्ज होता है। उसके पश्चात आपको कंपनी स्वयं कॉल करती है इस तरह से आप का पंजीकरण सफल हो जाता है।

बालाजी वेफर्स की डिस्ट्रीब्यूटर शिफ्ट के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होता है?

बालाजी वैफर्स इस कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटरशिप हासिल करने के लिए आपको लगभग 15 से 18 लाख रुपए की धनराशि का प्रबंध करके रखना होता है।

बालाजी वेफर्स की डिस्ट्रीब्यूटरशिप हासिल करने के लिए प्रोसेस क्या होती है?

इसके लिए सबसे तेज आपको कुछ ज्यादा का सिलेक्शन करना होता है उसके बाद, इसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर पंजीकरण करना होता है फिर यदि आपको इस काम के लिए सभी लाइसेंस मिल जाते हैं तो आपको स्टाफ मेंबर्स को नियुक्त करके इन्वेस्टमेंट की रकम का प्रबंध करके रखना होता है, अंत में मार्केटिंग करना पड़ता है।

बालाजी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट है http://www.balajiwafers.com

इस व्यवसाई के लिए कितनी जमीन की जरुरत पड़ेगी?

इस काम के लिए लगभग 1000 स्क्वायर फीट से 12000 स्क्वायर फीट की जमीन की आवश्यकता पड़ सकती है।

निष्कर्ष

हमने आपको Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले? (Balaji Wafers Distributorship Hindi ) इस विषय में डिटेल में जानकारी दी है। इस लेख के माध्यम से आपको यदि इस काम में रुचि है तो उसे करने में सरलता होगी और मार्गदर्शन मिल जाएगा।

उम्मीद करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

प्याज का बिजनेस कैसे शुरू करें

आइसक्रीम कोन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बीकानेरवाला फ्रैंचाइजी कैसे ले?

MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment