बर्तन धोने का साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Bartan Dhone ka Sabun Banane ka Business Kaise Kare : दोस्तों अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिसमें आपको काफी मुनाफा हो और उस बिजनेस की मांग भी काफी ज्यादा हो, तो आज हम आपको अपने इस लेख में एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया को लेकर आए हुए हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने से संबंधित आपको हम सारी जानकारी अपने इस महत्वपूर्ण लेख में देंगे। आपको आज हमारे लेख में बर्तन धोने का साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में जानकारी देंगे।

Bartan Dhone ka Sabun Banane ka Business Kaise Kare
Image :Bartan Dhone ka Sabun Banane ka Business Kaise Kare

एक समय ऐसा हुआ करता था जब लोग बर्तन लकड़ियों के राख से और कोयले से माज़ा करते थे, परंतु आज जमाना बदल चुका है। आजकल आपको बर्तन धोने का डिश वॉशर हर घर में आसानी से मिल जाएगा। इसीलिए आज बर्तन धोने के साबुन का बिजनेस काफी ज्यादा पहले के मुकाबले धीरे धीरे बढ़ता चला जा रहा है। अभी भी इस बिजनेस में बहुत ही कम कंपटीशन है। 

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो, आपको काफी मुनाफा भी हो सकता है। अगर आप बर्तन धोने के साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख में दी गई जानकारी को शुरुआत से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता चलेगा। जो आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी हेल्पफुल होगा। 

बर्तन धोने का साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Bartan Dhone ka Sabun Banane ka Business Kaise Kare

Table of Contents

बर्तन धोने का साबुन बनाने का बिजनेस क्या है?

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हम बर्तन धोने का साबुन बनाने का काम करते हैं। दोस्तों इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि यह एवरग्रीन बिजनेस के लिस्ट में आता है। मतलब कि इस बिजनेस की डिमांड आजीवन बनी रहती है।

आज से करीब 10 साल पहले बर्तन धोने के साबुन बनाने का बिजनेस ना के बराबर हुआ करता था, परंतु आज यही बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा होता चला जा रहा है।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करनी पड़ती है और आप एक साबुन की टिक्की को अच्छे मार्जिन के साथ सेल कर सकते हो और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हो।

बर्तन धोने का साबुन के बिजनेस की डिमांड

कोई भी बिजनेस तभी चलाया जा सकता है जब उसके डिमांड को समझा जा सके। अब सवाल उठता है कि क्या बर्तन धोने की साबुन के बिजनेस के डिमांड आज ज्यादा है या फिर कम है। अगर हम इस बिजनेस के डिमांड की बात करें तो इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि जब लोग पहले जागरूक नहीं हुआ करते थे, तब वे लकड़ियों की राख से या फिर कोयले से बर्तन धोया करते थे परंतु बर्तन पूरे तरीके से कीटाणु रहित नहीं हो पाया करता था।

मगर जब लोग धीरे-धीरे जागरूक होना शुरू हुए तब लोगों के अंदर साफ-सफाई का भी मतलब समझ में आने लगा। अब आपको हर एक घर में बर्तन धोने का साबुन आसानी से देखने को मिल जाएगा और आप लोग पहले के जैसे पुरानी चीजों का इस्तेमाल करके बर्तन नहीं धोया करते हैं।

इसीलिए आज धीरे-धीरे इस बिजनेस के डिमांड बढ़ती जा रही है और आने वाले समय में इस बिजनेस में भी काफी ज्यादा कंपटीशन होने वाला है। इसीलिए अगर आप इसे आज से शुरू करते हो तो हो सकता है आप इस बिजनेस में आगे चलकर किंग बन जायेंगे।

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस के लिए रॉ मैटेरियल

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो, आपको सबसे पहले बर्तन धोने के साबुन को बनाने के लिए कुछ रो मटेरियल की आवश्यकता होगी और यह सारे रो मटेरियल आपको आपके नजदीकी शहर में बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि आपको कौन-कौन से रो मटेरियल की आवश्यकता होगी?, जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको पॉइंट के माध्यम से समझाइए हुई है।

  • सिलरी साबुन के साइज के हिसाब से
  • कोई भी कलर
  • वाशिंग सोडा
  • डोलोमाइट पाउडर
  • आवश्यकता अनुसार आपको पानी की जरूरत होगी।

यह भी पढ़े: डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे करें?

बर्तन धोने के साबुन बनाने के लिए मशीनरी

दोस्तों कई सारे बिजनेस में हमें कुछ मशीनरी की भी आवश्यकता होती है, परंतु यहां पर अगर आप सोच रहे हो कि बर्तन धोने के साबुन को बनाने के लिए आपको मशीनरी की आवश्यकता होगी तो ऐसा कुछ बिल्कुल भी नहीं है। आपको कोई भी मशीनरी की आवश्यकता नहीं होगी।

आप मशीनरी के बजाए साबुन के सांचे का इस्तेमाल कर सकते हो मतलब आप अलग-अलग साबुन के साइज के हिसाब से उसका सांचा बना सकते हो और उसी में साबुन बनाने का प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हो। अगर आप फिर भी मशीनरी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इंडियामार्ट से इस विषय पर जानकारी को हासिल कर सकते हो और अगर वहां पर कोई मशीनरी मिलती है तो आप बेशक उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हालांकि आपको मशीनरी खरीदने में आपको एक बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। आप आवश्यकता अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल साबुन बनाने के लिए आसानी से कर सकते हो।

बर्तन धोने के साबुन बनाने की विधि

आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जानना जरूरी है कि बर्तन धोने के साबुन को बनाने की विधि क्या है? अगर आपने इसकी विधि को नहीं जाना तो, आप बर्तन धोने का साबुन नहीं बना पाओगे और आप इस बिजनेस को शुरू भी नहीं कर पाओगे। इसीलिए यह पॉइंट भी आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से अवश्य पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको डोलोमाइट पाउडर को किसी भी बर्तन या फिर कटोरी में ले लेना है।
  • अब आपको डोलोमाइट पाउडर और वाशिंग सोडा को एक साथ मिक्सर करने का प्रोसेस करना होगा और आप इस प्रोसेस को अच्छे तरीके से करें ताकि डोलोमाइट पाउडर और वाशिंग सोडा एक दूसरे से अच्छे से मिक्स हो जाएं।
  • डोलोमाइट पाउडर और वाशिंग पाउडर को अच्छे से मिक्स कर लेने के पश्चात अब आपको आगे सिलरी को इसके अंदर डालकर इसे भी अच्छे तरीके से मिक्स कर लेना है।
  • अब आपको इस पूरे मिश्रण में कलर और पानी मिलाने का काम करना है और आप इन दोनों को ही अच्छे तरीके से इस मिक्सचर में मिलाने का काम शुरू कर दीजिए।
  • जब तक यह पूरा मिक्सचर हो जाये, तब तक आपको इसे अच्छी तरीके से घोलते रहना है।
  • अब कुछ ही देर में आपके बर्तन धोने के साबुन बनाने का पेस्ट तैयार हो जाएगा।
  • यदि आप अपने बर्तन धोने के साबुन की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इसी मिक्सर में 3 गुना ज्यादा डोलोमाइट पाउडर यूज करना होगा और अन्य सामग्री भी आपको कम से कम 3 गुना ज्यादा यूज करना ही होगा।
  • अब आप चाहो तो अपने इस पेस्ट को किसी सांचे में डाल सकते हो और इसे साबुन का आकार दे सकते हो या फिर आप सीधे अपने बर्तन धोने के साबुन वाले डिब्बे में भी इसे पैक कर सकते हो और इसे बाजार में बेच सकते हो।
  • इस प्रकार से आपका बर्तन धोने का साबुन बनकर पूरे तरीके से तैयार हो जाता है और आप इसमें अपनी ब्रांडिंग एवं अन्य कारीगरी करके इसे बाजार में बेच सकते हो और मुनाफा कमा सकते हो।

बर्तन धोने की साबुन बिजनेस को शुरू करने के लिए लोकेशन

अगर आप सोच रहे हो कि बर्तन धोने के साबुन बनाने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हो सही लोकेशन का चुनाव करना जरूरी है। तो हम आपको बता दें कि अगर आप इसे सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग के उद्देश्य शुरू करना चाहते हो तो, आपको कोई भी लोकेशन आसानी से चल जाएगा।

बस आपको एक अच्छे स्पेस वाले जगह की जरूरत होगी ताकि आप अपने मैन्युफैक्चरिंग के काम को आसानी से कर सको और अपने साबुन के स्टोरेज को भी आसानी से कर सको। अगर आप किसी बिजनेस को सिर्फ सेलिंग के उद्देश्य से शुरू करना चाहते हो तो आपको ऐसी लोकेशन का चुनाव करता होगा, जहां पर आप तक लोग आसानी से पहुंच सके और उस जगह पर ज्यादा आपके बिजनेस संबंधित कंपटीशन भी ना हो।

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हो तो, आपको कभी भी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होगी ।परंतु अगर आप इसी बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू करते हो तो, आपको आवश्यक लाइसेंस और केमिकल लाइसेंस संबंधित रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ सकता है क्योंकि इस प्रकार के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में आपको केमिकल लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है।

अगर आप इस प्रकार के लाइसेंस को नहीं लेते हो तो, आपका बिजनेस कभी भी बैन किया जा सकता है और आप इसे आगे कंटिन्यू नहीं कर पाओगे। इस बिजनेस से संबंधित लाइसेंस और पंजीकरण करवाने के लिए आप अपने नजदीकी जिला उद्योग कार्यालय में जा सकते हो और वहां से आवश्यक लाइसेंस एवं पंजीकरण प्राप्त कर सकते हो।

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस के लिए स्टाफ

आप इस बिजनेस को अपने घरवालों की सहायता से भी शुरू कर सकते हो यदि आपको ऐसा लगे कि बर्तन धोने के साबुन बनाने के मैन्युफैक्चरिंग में काफी समय लगने लगता है तो, आपको इससे संबंधित कुछ लोगों को हायर करना पड़ सकता है और इसके लिए कोई भी व्यक्ति को हायर कर सकते हो। 

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस के लिए पैकेजिंग

आपको अगर अपने इस बिजनेस के लिए पैकेजिंग करना है तो, आपको बाजार में बिक रहे अन्य बर्तन धोने के साबुन की पैकेजिंग को देखना होगा और हो सके तो आप उनके पैकेजिंग से अपनी पैकेजिंग को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

आप अपने साबुन की पैकेजिंग में अपना ब्रांड की डिटेल भी देना ना भूलें और अपने सारे बिजनेस कांटेक्ट डिटेल भी वहां पर जरूर देना ना भूलें ताकि आप से अगर कोई कांटेक्ट करना चाहे तो वह आपसे कांटेक्ट कर सके।

यह भी पढ़ें : चाक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

अगर आपको इस बिजनेस को शुरू करना है तो, आपको इस बिजनेस में थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है और आपको एक बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम ₹20000 से लेकर करीब ₹50000 के ऊपर का निवेश करना पड़ सकता है।

क्योंकि एक बार में आपको कम से कम एक अच्छा स्टॉक बनाना होगा क्योंकि हो सकता है आपके साबुन जब लोग पसंद करने लगे तब इसकी सेलिंग ज्यादा हो और अगर आपके पास स्टॉक नहीं होगा तो, आप तुरंत इसकी मैन्युफैक्चरिंग भी जल्दी नहीं कर पाओगे और आप इसी जगह पर बिजनेस में मार खा जाओगे इसीलिए आपको थोड़ा स्टॉक मेंटेन करके चलना पड़ेगा।

बर्तन धोने के साबुन के लिए मार्केटिंग 

आपको बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस की मार्केटिंग करना बेहद जरूरी है। अगर आप इसकी मार्केटिंग नहीं करेंगे तो हो सकता है, आपके बिजनेस के बारे में लोगों को पता ना चले और आपका बिजनेस ठीक से ना चल पाएं। इसीलिए आपको इसकी मार्केटिंग करना भी जरूरी है।

आप सबसे पहले अपने नजदीकी किराना स्टोर और अन्य जनरल स्टोर पर जाकर इसे सैंपल के तौर पर दुकानदारों को दिखाएं और उन्हें बाजार में बिकने वाले अन्य डिश वॉशर के मार्जिन और क्वालिटी के बारे में अपने साबुन का कंपटीशन करें और उन्हें बताएं कि आप उनसे क्या बेस्ट दे रहे हैं और आप अगर यह प्रोडक्ट यूज करोगे, तो आपको क्या-क्या लाभ होगा?

यह सभी चीजें आप बिजनेस मार्केटिंग में यूज कर सकते हो और इसके अलावा आप इस के बड़े-बड़े पोस्टर अलग-अलग जगह पर लगवा सकते हो और कई अन्य दुकानों पर भी इसी प्रकार से इसकी सेलिंग कर सकते हो और इसी प्रकार से आपकी मार्केटिंग भी होगी।

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस में प्रॉफिट

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक बर्तन धोने के साबुन की टिक्की को बनाने में हमें बेहद कम खर्च आता है और हम इसे बाजार में आसानी से एक अच्छे मार्जिन के साथ बेच सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को आसानी से चला लेते हो तो, आप हर महीने कई हजार रुपए सिर्फ बर्तन धोने के साबुन को बनाकर कमाना शुरू कर सकते हो और अगर यही आपका बिजनेस आगे चलकर एक ब्रांड बन जाता है, तो आप करोड़ों रुपया भी कमा सकते हो।

बर्तन धोने के साबुन बनाने के बिजनेस में रिस्क

दोस्तों हर बिजनेस में थोड़ा बहुत रिस्क तो होता ही है और इस बिजनेस में भी आपको रिस्क देखने को मिल जाएगा। पहले के मुकाबले अब यह बिजनेस धीरे-धीरे लोगों को पता चलने लगा है और हो सकता है कि जब आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हो तब कोई और भी इस बिजनेस को शुरू कर रहा होगा और ऐसे में आपको बाजार में कंपटीशन को ध्यान में रखना होगा।

आप बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने कंपटीशन के गतिविधि को एनालाइज करें और देखें कि इस प्रकार के बिजनेस को किस तरीके से लोग चला रहे हैं और आपको थोड़ी बहुत उनकी स्ट्रेटजी को भी फॉलो करना होगा और साथ में आपको खुद अपने रिस्क को कम करने के लिए स्ट्रेटजी बनाना बेहद जरूरी है।

FAQ

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस को कौन शुरू कर सकता है?

इस बिजनेस को आसानी से कोई भी शुरू कर सकता है और मुनाफा कमा सकता है।

क्या बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण की जरूरत है?

जी हां बिल्कुल इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता होगी।

बर्तन धोने के साबुन के बिजनेस को कहां शुरू करें?

आप इस बिजनेस को आसानी से कहीं पर भी शुरू कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बर्तन धोने का साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Bartan Dhone ka Sabun Banane ka Business Kaise Kare) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक सिद्ध हुई होगी।

अगर आप कोई यूनीक बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे है तो, हो सकता है हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हुआ हो और अगर ऐसा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और वे इस प्रकार के बिजनेस को आसानी से शुरू करके पैसा कमाना भी प्रारंभ कर सकें।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़ें

कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें?

बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

Leave a Comment