बर्तन की दुकान कैसे खोलें?

Bartan Ki Dukan Kaise Khole: हमारे जीवन में हम अपने जरूरी की चीजें लगभग यूज़ करते ही है और हमारे दिनचर्या में अगर कोई सबसे ज्यादा कोई चीज यूज़ की जाती है तो वह घर के बर्तन। आपने भी घर के बर्तन खरीदे होंगे और समय-समय पर कुछ न कुछ बर्तन दुकान से जरूर लेते होंगे।

Bartan-Ki-Dukan-Kaise-Khole.
Image : Bartan Ki Dukan Kaise Khole

क्या आपने कभी सोचा कि आप बर्तन की दुकान खोल कर भी पैसा कमा सकते हो? अगर नहीं सोचा तो कोई बात नहीं आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख आपके लिए प्रस्तुत किया जा रहा है और आज इस लेख में आप सभी लोगों को बर्तन की दुकान कैसे खोलें? (Kitchenware Store Business Hindi) के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी के बारे में पता चलने वाला है।

बर्तन एक ऐसी चीज है, जो हमेशा यूज में रहती ही है। इसीलिए यह बारह महीनेचलने वाला बिजनेस कहलाता है। अगर आप बर्तन की दुकान खोलने के बारे में जानना है तो हमारा यह लेख अंत तक जरूर पढ़े। क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको बर्तन के बिज़नेस के बारे में छोटी छोटी जानकारी दी है।

बर्तन की दुकान कैसे खोलें? | Bartan Ki Dukan Kaise Khole

बर्तन की दुकान क्या होती है?

बर्तन की दुकान ऐसी होती है, जहां पर आपको सिर्फ बर्तन ही बर्तन नजर आएंगे। बर्तन की दुकान बहुत कम देखने को मिलती है परंतु जहां पर भी बर्तन की दुकान होती है, वहां पर वह खूब चलती है। बर्तन की दुकान के अंदर आपको स्टील के बर्तन और भी कई सारे मैटेरियल के बने हुए बर्तन आपको देखने को मिल जाएंगे।

बर्तन की दुकान में आपको हर रेंज के बर्तन आपको आसानी से देखने को मिल जाएंगे। मतलब कि छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा बर्तन आपको आसानी से मिल जाएगा। आजकल अलग-अलग व्यंजन को बनाने के लिए अलग-अलग सांचे वाले बर्तन भी मिलते हैं। अगर आप एक बर्तन की दुकान खोलते है तो आपको सभी रेंज के बर्तन अपने दुकान में रखने होंगे।

बर्तन की दुकान की मांग

बर्तन की दुकान हमारे देश में खूब चलती है क्योंकि हमारे देश में लोग हर साल नए नए बर्तन लेते है खासतौर पर धनतेरस के दिन। बर्तन की दुकान की मांग खूब ज्यादा रहती है और आपको बर्तन की दुकानों पर लंबी लंबी भीड़ देखने को मिल जाएगी।

इतना ही नहीं हमारे देश में शादियों के मौके पर, बर्थडे के अवसर पर और कुछ ऐसे ही शुभ अवसर पर लोग बर्तन एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं।

इस दृष्टिकोण से बर्तन की मांग हमारे देश में हमेशा बनी रहती है और अगर आप बर्तन की दुकान करते हो तो आप की दुकान निश्चित चलेगी ही चलेगी। बस आपको कुछ मुख्य बातों पर ध्यान देना होगा, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

बर्तन की दुकान कैसे खोलें?

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको कुछ प्रोसेस से होकर गुजरना होगा। अगर आपको बर्तन की दुकान खोलना है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप इस दुकान को कैसे शुरू करेंगे तो ऐसे में आपको नीचे बताए गए सभी प्रकार की जानकारी को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से पढ़ना है ताकि आपसे कोई भी जानकारी मिस ना हो और आप आसानी से इस लेख को पढ़कर अपना बर्तन का बिजनेस शुरू कर सको।

बर्तन की वैरायटी

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको बर्तन की दुकान के अंदर अलग-अलग प्रकार के बर्तन की वैरायटी रखनी होगी ताकि अगर आपके बर्तन की दुकान पर कोई भी ग्राहक आए तो वह खाली हाथ वापस न जाने पाए।

अगर आप सोच रहे हो कि इतने बर्तन की वैरायटी आप अपने दुकान में रखोगे तो नीचे उदाहरण के रूप में हम आपको कुछ जानकारी दे रहे हैं और आप उसी आधार पर बर्तन की दुकान में अपने बर्तन की वैरायटी को रख सकते है।

  • शीशे के बर्तन
  • चीनी मिट्टी के बर्तन
  • फाइबर के बने हुए बर्तन
  • पीतल के बर्तन
  • स्टील के बर्तन
  • एलुमिनियम के बने हुए बर्तन
  • अलग-अलग व्यंजन के लिए सांचे के बर्तन

ध्यान दें – इसी प्रकार से अब अलग-अलग श्रेणी के बर्तन को आप अपने दुकान में रख सकते है और आप उसे बेच सकते अगर आपके पास सभी प्रकार के बर्तन अवेलेबल होंगे तो आपके पास से कोई भी ग्राहक वापस ना जाने पाए और उसे सभी रेंज के बर्तन आपके दुकान पर आसानी से मिल जाए।

बर्तन की दुकान शुरू करने के लिए बर्तन थोक में कहां से लाएं?

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद जैसे बड़े शहर में से अगर आप बर्तन मंगाओगे तो आपको काफी सस्ता पड़ेगा और उस पर आप अच्छी मार्जिन भी प्राप्त कर पाओगे।

इसके अलावा जहां पर बर्तनों के बड़े-बड़े कारखाने होते हैं, वहां से भी आप थोक भाव में बर्तन मंगवा कर बेच सकते है। ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आप बर्तन के कारखानों से ही अलग-अलग प्रकार के बर्तन मंगवाए ताकि आपको कम दाम पर ज्यादा से ज्यादा बर्तन का स्टॉक मिल सके।

बर्तन की दुकान में कैसे बर्तन रखे और क्या-क्या रखें?

बर्तन की दुकान में आपको मॉडर्न बर्तन रखने के साथ-साथ आपको झाड़ू पोछा जैसे भी कुछ ऐसे ही अन्य सामानों को भी रखना चाहिए ताकि ग्राहक को दूसरे ऑप्शन भी आसानी से आपके दुकान पर अवेलेबल मिल जाए।

आपको आपकी दुकान में नए-नए मॉडर्न बर्तन रखोगे तो ग्राहक को आज के जमाने के बर्तन भी आपके दुकान पर मिलेंगे और जहां तक हमने बर्तन के मार्केट को देखा है, वहां पर मॉडल बर्तन भी खूब बिक रहे हैं और ग्राहक भी अच्छे दामों पर इन्हें खरीद रहे हैं।

बर्तन की दुकान खोलने के लिए लोकेशन का चुनाव

बर्तन की दुकान खोलने के लिए ऐसे लोकेशन का चुनाव करना चाहिए, जहां पर कोई भी बर्तन की दुकान ना हो या फिर एक से अधिक ना हो। आजकल ग्रामीण इलाकों में भी बर्तन की दुकान खूब चल रही है और अगर आप की लोकेशन में एक भी बर्तन की दुकान नहीं है तो बिना सोचे समझे आप बर्तन की दुकान खोल दीजिए, इसमें आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा।

आजकल आप बर्तन की दुकान को कोटा शहर और बड़े शहर में भी खोल सकते है बस आपको अपने पास हर रेंज के बर्तन रखने हैं ताकि ग्राहक आपके दुकान पर वापस ना लौटे पाए।

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए लाइसेंस

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको ज्यादा कुछ ज्यादा लाइसेंस की जरूरत नहीं है। परंतु आप को कम से कम जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इससे ज्यादा आपको कोई भी लाइसेंस या पंजीकरण की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना बर्तन की दुकान बिना किसी रूकावट के शुरू कर सकते हो।

बर्तन की दुकान के लिए स्टाफ मेंबर का चयन

शुरुआती समय में बर्तन की दुकान छोटी हो या फिर बड़ी आपको ज्यादा स्टाफ मेंबर की जरूरत नहीं होगी। इस प्रकार की दुकान में केवल ग्राहकों को समान दिखाने के लिए और उनसे डीलिंग करने के लिए स्टाफ मेंबर की जरूरत होती है और वह भी जब आपकी दुकान में सबसे ज्यादा भीड़ होने लगे तब।

इसके अलावा आप कुछ भी बिना स्टाफ मेंबर की सहायता के बर्तन की दुकान को बड़ी आसानी से चला सकते हो जब आपको लगे कि आप से अकेले दुकान संभालने में समस्या आ रही है तभी आप किसी स्टाफ मेंबर को रखें अन्यथा अतिरिक्त पैसा खर्चा करने से कोई फायदा नहीं है।

बर्तन की दुकान की मार्केटिंग कैसे करें?

वैसे तो बर्तन की दुकान की मार्केटिंग नहीं की जाती है परंतु आज के जमाने में हर एक बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है। क्योंकि तभी लोग आपके बारे में जान पाएंगे और मार्केटिंग के लिए आज आपके पास बहुत सारे रास्ते उपलब्ध है।

आप अपने बर्तन की दुकान के मार्केटिंग सबसे पहले लोकल एरिया से शुरू करें और इसके लिए आप एक ऑटो रिक्शा पर माइक के जरिए लोगों को अपने दुकान के बारे में अनाउंसमेंट करके जानकारी दें और साथ ही में लोगों को यह भी बताएं कि आपके पास फ्रेंड से एवं अलग-अलग प्रकार के अलग-अलग वैरायटी में अच्छे दाम पर बर्तन उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?

बर्तन की दुकान में कुल निवेश की जानकारी

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको कम से कम ₹100000 से लेकर करीब ₹500000 के बीच का निवेश करना होगा। यह निवेश आपको सिर्फ दुकान के माल को खरीदने में खर्चा करना होगा और अगर आप अपने दुकान की डेकोरेशन एवं अन्य कामों में होने वाले निवेश के बारे में जानना चाहते है तो कुल मिलाकर आपको कम से कम ₹700000 से लेकर ₹800000 तक का निवेश करना होगा और यह निवेश आपको सिर्फ एक बार ही करना होगा।

अगर आपकी दुकान किराए पर नहीं है तो आप का किराया खर्चा बचेगा। अगर आपकी दुकान किराए पर है तो आपको हर महीने ₹5000 से लेकर करीब ₹10000 के बीच का किराए का खर्चा भी निवेश करना पड़ सकता है।

बर्तन की दुकान में जोखिम

आपके पास ऐसा कोई माल नहीं है, जो नुकसान होने वाला है। इसीलिए आप को सबसे पहला जोखिम माल के स्टोर में माल की खराबी का नहीं होने वाला है।

किसी भी बिजनेस में माल खराब होने का डर सबसे ज्यादा रहता है और इससे जोखिम भी कई गुना बढ़ जाता है। परंतु बर्तन की दुकान में आपका माल कभी भी खराब नहीं होगा और आप आसानी से जब चाहो तब अपने माल को बेच सकते हो।

बस ध्यान रहे आपके साथ जो भी आपके जैसा ही बिजनेस कर रहे है, उसके मुकाबले आप के प्रत्येक माल का दाम थोड़ा कम है और आप उसके क्वालिटी को भी अपने क्वालिटी से बीट करने की कोशिश करें।

अगर आपके पास अलग-अलग ऑप्शन होगा तो ग्राहक भी आपके पास ज्यादा आएंगे। क्योंकि उनको एक दुकान पर काफी ज्यादा ऑप्शन मिलेगा, इससे होने वाला जोखिम भी कम होगा और आप आसानी से बिजनेस को बिना जोखिम के चला सकोगे।

बर्तन की दुकान से होने वाला मुनाफा

अगर आपके दुकान पर रोजाना 10 से 15 ग्राहक भी आते हैं तो आप हर दिन ₹700 से लेकर ₹800 के बीच की इनकम कर सकते हो और यह आपका प्रॉफिट होगा।

मतलब कि अगर आपकी दुकान अच्छी चली तो आप आसानी से हर महीने ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 बीच की इनकम सिर्फ बर्तन की दुकान से ही कर सकते हो। अगर आप की दुकान अच्छे से चला लेते हो तो आप आसानी से हर महीने इससे कई गुना ज्यादा भी कमा सकते हो।

FAQ 

बर्तन की दुकान कहां शुरू करें?

बर्तन की दुकान आप छोटे शहर और बड़े शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में भी खोल सकते हो। क्योंकि इसकी मांग हर जगह पर बनी है और हमेशा बनी रहेगी।

बर्तन की दुकान कौन शुरू कर सकते हैं? 

बर्तन की दुकान को कोई भी आसानी से शुरू कर सकता है।

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए किन चीज़ों की जरुरत पड़ सकती है?

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको डिजिटल तराजू की जरूरत होगी। क्योंकि बर्तन को किलो के हिसाब से बेचा जाता है और आपको तराजू चाहिए होगा। इतना ही नहीं आपको अलग-अलग बर्तन की वैरायटी भी रखनी होगी ताकि आपके पास से कोई भी ग्राहक खाली हाथ वापस ना जाए।

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए कितना निवेश करना होगा?

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको कम से कम 500000 से लेकर ₹800000 के बीच का निवेश करना ही होगा।

बर्तन की दुकान से हर महीने कितना कमा सकते हैं?

बर्तन की दुकान से आप हर महीने कम से कम ₹50000 से लेकर इससे ऊपर की कमाई कर सकते हो और जब आप की दुकान ज्यादा चलेगी तो यह कमाई कई गुना ज्यादा भी हो सकती है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बर्तन की दुकान कैसे खोलें? (Bartan Ki Dukan Kaise Khole) के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है ताकि आप आसानी से बर्तन की दुकान को शुरू कर सको।

उम्मीद है कि आप को आज के इस लेख को पढ़ लेने के बाद बर्तन की दुकान को शुरू करने में कोई समस्या नहीं आएगी और आपके लिए हमारा यह लिए काफी उपयोगी और लाभकारी सिद्ध होगा।

आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

यह भी पढ़ें

फेरीवाला बिजनेस कैसे शुरू करें?

Resell कपड़े का बिज़नेस कैसे करें?

गांव में कौन सा बिजनेस करें?

Leave a Comment