डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कैसे कमाएं?

Delivery Boy Kaise Bane : आज का समय पूरी तरीके से डिजिटल हो गया है और आज सारी सुविधाएं लोगों को ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है। ज्यादातर लोग शॉपिंग ऑनलाइन करते हैं, जहां पर आप कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक साधन से लेकर खाना पीना सब कुछ ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। यह सभी चीजें आपके घर तक डिलीवरी बॉय के द्वारा डिलीवर की जाती है।

आज बहुत सारी इकॉमर्स शॉपिंग और ऑनलाइन फूड डिलीवरी वेबसाइट है जैसे कि  Flipkart , Amazon , Zomato , Swiggy , Domino’s इत्यादि। ये सारी ई-कॉमर्स कंपनियां अपने वेबसाइट के थ्रू आर्डर किए गए ग्राहकों के प्रोडक्ट को उनके घर तक पहुंचाने के लिए डिलीवर बॉय को हायर करती है। ऐसे में यदि आप ज्यादा शिक्षित नहीं है और आप अच्छा खासा कमाना चाहते हैं तो आप इन कंपनियों में डिलीवरी बॉय के तौर पर काम कर सकते हैं।

Delivery-Boy-Kaise-Bane
Image : Delivery Boy Kaise Bane

यहां तक कि आप इन कंपनियों में पार्ट टाइम डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं। यदि आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कैसे कमाएं? और उसके लिए आपको कौन-कौन से चीजों की आवश्यकता होगी।

डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कैसे कमाएं? | Delivery Boy Kaise Bane

डिलीवरी बॉय क्या होता है?

आज बहुत सारी कंपनी है जो ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन लोगों में बेचती है ऐसे में वह ऑनलाइन लोगों के द्वारा आर्डर किए गए प्रोडक्ट को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए डिलीवरी बॉय कै हायर करती हैं। इस तरीके से आर्डर किए गए प्रोडक्ट को ग्राहकों के घर तक पहुंचाने का कार्य करने वाले व्यक्ति को ही डिलीवरी बॉय कहते हैं।

डिलीवरी बॉय की कमाई कैसे होती है?

अलग-अलग कंपनी अलग अलग तरीके से डिलीवरी बॉय की कमाई को निश्चित करती है उदाहरण के लिए कुछ कंपनियां डिलीवरी बॉय को उनके द्वारा डिलीवर किए गए प्रोडक्ट के अनुसार पेमेंट करती है।

डिलीवरी बॉय जितना प्रोडक्ट एक दिन में ग्राहकों तक डिलीवर करते हैं उसके बदले में कंपनी उसे कुछ कमीशन देती हैं।वहीं कुछ कंपनियां डिलीवरी बॉय को एक निश्चित समय तक काम करने के बदले में महीने की कुछ सैलरी देती है और इसके अतिरिक्त उन्हें कुछ इंसेंटिव भी देती है।

Flipkart Delivery Boy कैसे बने?

फ्लिपकार्ट भारत की नामी ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है। फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय हर एक राज्य के अलग-अलग शहर के अंदर फ्लिपकार्ट ब्रांच के अंतर्गतकार्य करते हैं। इस तरह फ्लिपकार्ट पूरे भारत में ऑनलाइन प्रोडक्ट के डिलीवरी की सर्विस देता है।

ऐसे में यदि आप फ्लिपकार्ड जैसी बड़ी कंपनी में डिलीवरी बॉय के रूप में कार्य करेंगे तो आप काफी अच्छा खासा कमा पाएंगे। क्योंकि यह कंपनी शुरुआती स्तर पर ₹20000 तक सैलरी देती है जो आगे काम के अनुभव के साथ बढ़ती जाता है। इसके अतिरिक्त इसमें आपको 8 से 9 घंटे तक का ही काम करना पड़ता है।

यदि फ्लिपकार्ट कंपनी के डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इनके डिलीवरी बॉय के पद की वैकेंसी के लिए आवेदन करना पड़ेगा। हालांकि फ्लिपकार्ट समय समय पर डिलीवरी बॉय की नियुक्ति के लिए आवेदन निकालती रहती है, ऐसे में जब भी वैकेंसी आए तो आप आवेदन करके फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बन सकते हैं।

यदि आप के आवेदन को स्वीकार कर लिया जाता है तब कंपनी नियुक्ति से पहले आपका इंटरव्यू लेती हैं। उसके बाद आप फ्लिपकार्ट के लिए डिलीवरी बॉय के तौर पर काम कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय के आवेदन के लिए आपके पास भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है और आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए।

यह भी पढ़े : Ekart Logistics फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

Swiggy Delivery Boy कैसे बने?

इकॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट की तरह ही अब कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट लोगों को ऑनलाइन खाना डिलीवरी करने का सर्विस देती है। जिसकी मदद से आप जब चाहे तब ऑनलाइन घर बैठे खाना ऑर्डर कर सकते हैं और उस क्षेत्र के अंतर्गत उस वेबसाइट के लिए काम करने वाले डिलीवरी बॉय आपके घर पर खाने की डिलीवरी करके जाते हैं।

इस ऑनलाइन समय में और व्यस्त जीवन में ज्यादातर लोग घर पर ऑनलाइन खाना मंगवाते हैं। भारत में कई सारी ऐसी कंपनी है जो ऑनलाइन लोगों को खाना पहुंचाने का सर्विस देती है उन्ही में से एक swiggy भी है। आप यदि डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो swiggy के लिए डिलीवरी बॉय के तौर पर काम कर सकते हैं।

swiggy के डिलीवरी बॉय बनने का यह फायदा है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती बस आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए उसके बाद आप swiggy के लिए डिलीवरी बॉय के तौर पर काम कर सकते हैं।

हालांकि swiggy के लिए डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करने के लिए आपके पास खुद की गाड़ी होनी जरूरी है जिससे आप खाने को डिलीवर कर सके इसके अतिरिक्त आपको पास पहचान के लिए कुछ प्रूफ होना जरूरी है। swiggy में डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करने के निम्नलिखित फायदे हैं:

  • swiggy में डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करने का मुख्य फायदा यह है कि इसमें आपको प्रत्येक सप्ताह के अंत में सैलरी मिल जाती हैं।
  •  इसमें आपकी जॉइनिंग भी तुरंत हो जाती है।
  •  यहां तक कि इसके अंतर्गत डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करते हुए अनुभव के साथ आपका प्रमोशन भी होता है। ऐसे में कुछ सालों के अनुभव के बाद आपको इसके कोच बनने का भी अवसर दिया जाता है।
  •  ‌ यहां पर आप पार्ट टाइम डिलीवरी बॉय के तौर पर भी 5 घंटे के लिए काम कर सकते हैं वंही फुल टाइम के लिए 10 घंटे प्रतिदिन कार्य करना पड़ता है।

यदि आप swiggy में डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://ride.swiggy.com/en पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहां पर आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा जहां पर आप से मोबाइल नंबर, आपके शहर,आपके वाहन इत्यादि का विवरण डालने के लिए कहा जाएगा इत्यादि डिटेल भरकर आप रजिस्टर पर क्लिक करके आवेदन जमा कर सकते हैं।

आवेदन करने के कुछ समय बाद आपके पास swiggy कंपनी से कॉल आता है जिसके जरिए आपको आपके नजदीकी क्षेत्र के स्विग्गी ब्रांच में सभी डॉक्यूमेंट लेकर बुलाया जाता है। वहां पर आपके डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन होती है और ₹600 आपको सिक्योरिटी मनी के रूप में जमा करना होता है। उसके बाद आपको कुछ मिनट की अवधि के लिए ट्रेनिंग दी जाती है जिसके बाद swiggy के डिलीवरी पार्टनर के पद पर नियुक्त किया जाता है।

swiggy में डिलीवरी बॉय को डिलीवरी पार्टनर के नाम से भी जाना जाता है। जब आप swiggy में डिलीवरी बॉय के तौर पर चयनित हो जाते हैं तो आपको swiggy के तरफ से टी-शर्ट और बैग दिया जाता है। बात करें swiggy में डिलीवरी बॉय की कमाई तो इसमें आपकी कमाई आपके काम पर निर्भर करता है। आप जितना ज्यादा खाने की डिलीवरी करते हैं आप की कमाई उतनी ज्यादा होती है और प्रत्येक 7 दिन में आपको पेमेंट मिल जाता है।

Zomato Delivery Boy कैसे बने?

swiggy की तरह ही जोमैटो पर भी ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया जाता है जिसे जोमैटो के डिलीवरी बॉय आर्डर किए गए लोगों के घर तक खाना डिलीवरी करते हैं। ऐसे में आप जोमैटो डिलीवरी बॉय बन सकते हैं क्योंकि जोमैटो भी swiggy की तरह काफी प्रसिद्ध है और यह भारत के हर क्षेत्र में अपना सर्विस देता है। आप कहीं से भी जोमैटो के डिलीवरी पार्टनर में जुड़ सकते हैं।

जोमैटो के डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको कोई निश्चित शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती लेकिन आपको थोड़ा-बहुत शिक्षित होना जरूरी है। इसके अतिरिक्त आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आपके पास खुद का वाहन होना चाहिए। इसके अलावा आप को जोमैटो के डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट जिसमें आपकी पहचान पत्र ,आप की फोटो और गाड़ी लाइसेंस इत्यादि की जरूरत पड़ेगी।

यदि आप जोमैटो के डिलीवरी पार्टनर में जुड़ना चाहते हैं तो आपको जोमैटो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा और वहां पर जोमैटो के डिलीवरी पार्टनर कि यदि वैकेंसी होगी तो आप आवेदन कर सकते हैं, जहां पर आपसे कुछ जानकारी मांगा जाएगा उन सभी जानकारी को भरने के बाद आप अपने आवेदन को जमा कर सकते हैं।

यदि आप को मंजूरी मिल जाती है तो आप काम शुरू कर सकते हैं। बात करें जोमैटो में आप कितना कमा सकते हैं तो जोमैटो में कोई निश्चित सैलरी नहीं है इसमें आप जितना ज्यादा लोगों को फूड की डिलीवरी देते हैं आपको उसके हिसाब से कमीशन मिलता है। हालांकि यदि आप प्रतिदिन 5 घंटे काम करते हैं तो आपको महीने के 15 से 20 हजार तक की सैलरी मिल जाती है।

यह भी पढ़े : स्कूल बस ड्राइविंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

Amazon Delivery Boy कैसे बने?

अमेजॉन कंपनी विश्व की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है जो विश्व के अधिकतर देशों में ऑनलाइन शॉपिंग की सर्विस देती है। यदि आप किसी बड़े कंपनी में डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं जहां ज्यादा से ज्यादा कमा सके तो अमेजॉन डिलीवरी बॉय आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। अमेजॉन का डिलीवरी बॉय बनकर आप हर दिन के 8 घंटे काम करके अच्छा खासा कमा सकते हैं इसके अतिरिक्त आप यहां पर 5 घंटे काम पार्ट टाइम काम भी कर सकते हैं।

अमेजॉन के डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको दसवीं और बारहवीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।इसके अतिरिक्त आपको आपके पास खुद का वाहन होना जरूरी है और वाहन का लाइसेंस भी होनी जरूरी है। आपके पास खुद का स्मार्टफोन होना चाहिए, इसके अतिरिक्त कुछ डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाता होना जरूरी है। इन सब डाक्यूमेंट्स के होने पर आप अमेजॉन की डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अमेजॉन के डिलीवरी सर्विस पार्टनर बनने के लिए आवेदन करने के लिए आपको इस https://logistics.amazon.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना है जिसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना जरूरी है। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो आप अपने नजदीकी अमेजॉन सेंटर में जाकर भी ऑफलाइन अमेजॉन डिलीवरी सर्विस के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहां पर आपको फॉर्म दिया जाएगा जिसमें सभी जानकारी भरनी होगी और आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट के साथ आपको फॉर्म जमा करना होगा। डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा यदि आप अमेजॉन डिलीवरी बॉय के लिए योग्य है तो आपको अमेजॉन की डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करने के लिए नियुक्त कर दिया जाता है।

बात करें अमेजॉन डिलीवरी बॉय की कितनी सैलरी है, तो आप अमेजॉन की डिलीवरी बॉय के तौर पर काम महीने के 10 से 12 हजार कमा सकते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त आपको प्रत्येक डिलीवरी पर कुछ इंसेंटिव कमाने का भी मौका मिलता है जिससे आपको सैलरी के अतिरिक्त भी कमाई हो जाती है। यदि आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट की डिलीवरी करते हैं तो आपकी सैलरी महीने के 30 से 40 हजार भी कमा सकते हैं।

Domino’s Delivery Boy कैसे बने?

डोमिनोस के नाम से आप अच्छे से परिचित होंगे क्योंकि यह कंपनी दुनिया भर में पिज्जा बनाने और उसको घर-घर तक डिलीवरी करने के लिए प्रख्यात है। डोमिनोस ,पिज़्ज़ा के अलावा भी अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाती हैं और उन सभी खाद्य पदार्थ को आर्डर किए गए ग्राहकों तक डोमिनोज के डिलीवरी बॉय पहुंचाने की सर्विस देते हैं।

ऐसे में डिलीवरी बॉय के रूप में जो काम करना चाहता है उनके लिए डोमिनोस कंपनी में डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करना एक अच्छा विकल्प है। यदि आप डोमिनोस में डिलीवरी बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसकी कुछ योग्यता है। जैसे कि आपके पास दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है, इसके अतिरिक्त आपके पास खुद की गाड़ी लाइसेंस और बैक खाता होना चाहिए। उसके बाद ही आप डोमिनोज के डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डोमिनोस के डिलीवरी बॉय के आवेदन के लिए केवल ऑफलाइन तरीका ही है आप इसमें ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते। इसीलिए आप अपने शहर के किसी नजदीकी डोमिनोस आउटलेट में जाकर डोमिनोस डिलीवरी बॉय की वैकेंसी के बारे में पूछ सकते है।

यदि वैकेंसी है तो आप आवेदन कर सकते हैं। हालांकि बहुत सारी वेबसाइट पर भी आपको डोमिनोस के डिलीवरी बॉय की वैकेंसी के बारे में जानकारी मिल सकती है।बात करें डोमिनोस के डिलीवरी बॉय की सैलरी की तो इसमें आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दो तरीके से काम कर सकते हैं।

जब आप पार्ट टाइम नौकरी करते हैं तो 4 से 5 घंटे काम करना होता है जिसके लिए आप महीने के पांच से 6 हजार कमा सकते हैं वंही फुल टाइम 8 से 10 घंटे तक का काम करना पड़ता है जिसमें आप महीने की सैलरी के अतिरिक्त आपको प्रत्येक डिलीवरी पर इंसेंटिव भी मिलता है। इस तरीके से शुरुआत में आप फुल टाइम काम करके महीने की 12 से 15 हजार रूपए कमा सकते हैं।

FAQ

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है?

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की शुरुआती न्यूनतम सैलरी ₹20000 तक होती है जो बाद में अनुभव के आधार पर और बढ़ सकती है।

भारत मे ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने के लिए सबसे प्रसिद्ध कंपनी कौन सी है?

हालांकि भारत में बहुत सारी ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने की इकॉमर्स कंपनियां है, जिनमें जोमैटो और swiggy काफी प्रसिद्ध है और ज्यादातर लोग इन्हीं कंपनियों से फूड ऑर्डर करते हैं।

जोमैटो के फाउंडर कौन है?

जोमैटो भारत की इकॉमर्स कंपनी है और इसके इसके संस्थापक दीपिंदर गोयल, आकृति चोपड़ा, पंकज चड्ढा, गुंजन पाटीदार,मोहित गुप्ता, और गौरव गुप्ता है।

अमेजॉन कंपनी अपने डिलीवरी बॉय को कितना सैलरी देती है?

अमेजॉन डिलीवरी बॉय को महीने के दस से 12 हजार की सैलरी देती है इसके अतिरिक्त यह कंपनी अपने डिलीवरी बॉय को प्रत्येक डिलीवरी पर कुछ इंसेंटिव भी देती है।

क्या डोमिनोस के डिलीवरी बॉय के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

नहीं, डोमिनोज के डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन आप ऑनलाइन नहीं कर सकते। इसके लिए आपको अपने शहर के नजदीकी डोमिनोज आउटलेट में जाकर आवेदन करना होगा।

जोमैटो कंपनी क्या सर्विस देती है और इसकी स्थापना कब हुई ?

जोमैटो ऑनलाइन फूड डिलीवर कंपनी है जिसके जरिए आप ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। जोमैटो कंपनी की स्थापना साल 2008 में हुई थी।

swiggy के डिलीवरी ब्वाॅय की सैलरी कितनी है?

swiggy में डिलीवरी बॉय को उसके डिलीवरी के आधार पर सैलरी मिलती है। वह जितना ज्यादा  डिलीवरी करता है उतना ही ज्यादा उसे कमीशन मिलता है और यह पेमेंट उसे सप्ताह के अंत में दे दिया जाता है।

निष्कर्ष

यदि आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो इनमें से किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी में डिलीवरी पार्टनर के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो हमें उम्मीद है कि आज के लेख से आपको डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कैसे कमाएं? ( Delivery Boy Kaise Bane) के लिए आवश्यक सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि लेख संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें।

यह भी पढ़े :

कोरियर सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

पैकर्स एवं मूवर्स बिजनेस कैसे शुरू करें?

फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें?

स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment