ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? (प्रक्रिया, लाइसेंस, निवेश और मुनाफ़ा)

Ekart Logistics Franchise in Hindi: आज के इस लेख में हम आपको ईकार्ट लॉजिस्टिक्स कोरियर सप्लाई कंपनी के बारे में जानकारी देने जा रहें है कि कैसे आप ईकार्ट लॉजिस्टिक्स से जुड़ कर महीने की एक लाख से भी अधिक की कमाई कर सकते है।

Ekart-Logistics-Franchise-Hindi
Image: Ekart Logistics Franchise in Hindi

आगे बताएँगे कि ईकार्ट कंपनी की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? (ekart ki franchise kaise le), ईकार्ट फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी, ईकार्ट कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कितना निवेश करना होगा?, इस कंपनी के माध्यम से आपको कितने की कमाई हो सकती है? हम आपको पूरी जानकारी बताने जा रहे है।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? (प्रक्रिया, लाइसेंस, निवेश और मुनाफ़ा) | Ekart Logistics Franchise in Hindi

Table of Contents

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी क्या है? (Ekart Logistics in Hindi)

वर्तमान ऑनलाइन डिजिटल इ मार्केट का समय चल रहा है। कहीं न कहीं हम ऑनलाइन शौपिंग की दुनिया का हिस्सा बन चुके है, ऑनलाइन शौपिंग आपको घर बैठे मनचाहे प्रोडक्ट की खरीदारी हेतु सुगम्य मार्केट हो चला है। हम जब भी ऑनलाइन शौपिंग करते है, शौपिंग करने के बाद आपको जो प्रोडक्ट देने आता है, वो इस कंपनी का होता है।

कोई भी व्यक्ति जो अपना डिजिटल ऑनलाइन बिजनेस करता है और जब कोई भी प्रोडक्ट आपको बेचता है तो वो ईकार्ट डिलीवरी कंपनी से संपर्क करता है, इस कंपनी का मुख्य कार्य किसी भी आर्डर किये गए प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुँचाना होता है। ईकार्ट कंपनी का नेटवर्क आज पूरे भारत में हो गया है।

ईकार्ट कंपनी अपना व्यपार बढ़ाने एवं साथ ही साथ लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से हर जगह फ्रैंचाइज़ी के माध्यम से ईकार्ट कंपनी अपनी शाखा स्थापित कर रही है, जिससे इ मार्केट में व्यापारी और ग्राहक दोनों के लिए सरल, सहज और सफल हो चुके हैं।

ऐसे में आप ईकार्ट लॉजिस्टिक्स कंपनी का फ्रैंचाइज़ी आसानी से लेकर भारत की सबसे बड़ी कोरियर कंपनी का हिस्सा बन अपना बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ईकार्ट कंपनी के बारे में (Ekart Company Details)

ईकार्ट कंपनी की शुरुआत 2009 में हुई थी। इसकी शुरुआत कोरियर करने के लिए की गयी थी। आज ईकार्ट कंपनी देश की सबसे बड़ी कोरियर कंपनी बन कर उभरी है। ईकार्ट कंपनी की नेटवर्क आज इतनी विशाल हो चुकी है कि यह 10 मिलियन से अधिक और लगभग 400 पिन कोर्ड पे आर्डर डिलीवर कर कर रही।

ईकार्ट कंपनी का सक्षम नेटवर्क होने के कारण यह आर्डर को ग्राहक तक तय तिथि में ही डिलीवरी कर देती है, जिससे यह कंपनी लोगों में लोकप्रिय हो चुकी है। ईकार्ट लोगिस्टिक कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में स्तिथ है।

अपनी कार्य को दृढ़ता पूर्वक लगन से करने के कारण आज लोंगों में अपनी एक पहचान बना चुकी ईकार्ट कंपनी लोंगों की पहली पसंद है। अपने आर्डर को तय समय में प्राप्त कर ग्राहक अपने आगे की खरीदारी भी ईकार्ट लॉजिस्टिक्स से आर्डर करना पसंद करते हैं, जिससे ईकार्ट का कार्य अधिक होते जा रहा है।

यह भी पढ़े: कोरियर सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

ईकार्ट कोरियर कंपनी की मांग

आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन शौपिंग की ओर आकर्षित हो रहे हैं। क्योंकि लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी है। हमें घर बैठे ही अपने आस पास न मिलने वाला सामान भी ऑनलाइन के माध्यम से खरीददारी कर घर में सहज ही प्राप्त हो जाता है।

ऐसे में सभी कंपनी को अपना प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए कोरियर कंपनी की जरुरत होती है। ईकार्ट कोरियर कंपनी (ekart logistics career) एक ऐसी कंपनी है, जो अपने आर्डर को सेम डे ही डिलीवरी कर देती है। मार्केट में बहुत सारी कंपनियां है, जो कोरियर की सुविधा प्रदान करती है, लेकिन उनकी कीमत अधिक होती है।

ईकार्ट कंपनी की नेटवर्क काफी ग्रो कर चुकी है। इनकी शाखाएं लगभग समूर्ण भारत में है, जिसके कारण इनकी डिलीवरी की कीमत होती है और अत्यधिक कंपनी के कर्मचारी होने के कारण यह कंपनी अपना आर्डर समय तिथि में पहुंचा पाने में सफल होती है।

ऐसे में लोगों को इस कंपनी पर अटूट विश्वास है, जिससे ईकार्ट की मांग बहुत ही बढ़ चुकी है। देखने में आ रहा है कि प्रत्येक दिन ऑनलाइन आर्डर तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में लाज़मी है कि ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की मांग अत्यधिक हो रही है।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक पात्रता

कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी चाहिए:

  • आपके पास एक ऑफिस होना चाहिए, जिसमें एक कंप्यूटर या डेस्कटॉप होना चाहिए।
  • डॉक्यूमेंट की आवश्यकता।
  • ऑफिस और फील्ड में काम करने के लिए जरूरी उपकरण जैसे की वाहन, स्टिकर्स, स्कैनर आदि।
  • स्टाफ की आवश्यकता आपको दो प्रकार का स्टाफ चाहिए होता है, जो आपको ऑफिस और फील्ड में काम कर सके।
  • आवश्यक जमीन

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह

कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए, क्योंकि बहुत से प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जिनको रखने के लिए आपके पास अधिक स्पेस होना आवश्यक होता है तथा आपको गाड़ी की पार्किंग करने के लिए भी अधिक जगह होनी चाहिए।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होने चाहिए:

पर्सनल डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड
  • राशन कार्ड, बिजली बिल
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • फोटोग्राफ

प्रॉपर्टी के डॉक्युमेंट्स

इकार्ट लॉजिस्टिक फ्रेंचाइजी के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें?

इकार्ट लॉजिस्टिक फ्रेंचायज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अब आपको बताने वाले हैं, कि ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी में अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं? हम आपको इस विषय में जानकारियां स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं:

Step 1: सबसे पहले आपको ईकार्ट लॉजिस्टिक के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर लेना है, विजिट करने के लिए आपको गूगल क्रोम पर ईकार्ट लॉजिस्टिक सर्च करना होगा। आप चाहे तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक से वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। यहाँ क्लिक करें

Step 2: आप जैसे ही ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करते हैं, तो आपको सामने बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे, जहां से आपको एक साइड में दिख रहे मेन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3: अब आप कांटेक्ट अस के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4: इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आप के सामने एक नया इंटरफेस खुल कर आ जाएगा, जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करें या फिर अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा, आपको साधारण से इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5: अब यहां पर आपके सामने एक फॉर्म देखने को मिलेगा और यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर हो जाना है और पूछी गई सभी जानकारियों को भी भर देना है।

Step 6: अब आप से आपके सभी डाक्यूमेंट्स की एक कॉपी मांगी जाएगी, जिसे आप सभी लोगों को अटैच करना होगा, आप चाहे तो अपने डाक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी भी अटैच कर सकते है।

Step 7: अब कुछ दिनों के बाद आपके मोबाइल नंबर पर कंपनी की तरफ से कांटेक्ट किया जाएगा।

Step 8: अब आपसे दस्तावेजों की कॉपी ली जाएंगी और उन्हें सत्यापित किया जाएगा। सभी दस्तावेजों को सत्यापित किए जाने के बाद आपको वापस से कस्टमर केयर की तरफ से कांटेक्ट किया जाएगा।

Step 9: अब आपको कंपनी की तरफ से एक मेल आएगा, जहां से आपको कॉपियां प्रिंट आउट करके सभी नियमों एवं शर्तों को लागू करते हुए साइन करके फिर से अपडेट करना होगा, अर्थात कंपनी को मेल करना होगा।

Step 10: इन सभी के बाद आपको कंपनी के द्वारा अप्रूवल प्रदान कर दिया जाएगा और आप ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी शुरू कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी की पूरी प्रक्रिया करीब एक से दो सप्ताह के अंतराल में पूरी हो जाती है। कंपनी की फ्रेंचाइजी मिल जाने के बाद कंपनी आपको दो सप्ताह की शानदार इस बिजनेस की बारीकियां सिखाने हेतु आपको ट्रेनिंग के लिए आमंत्रित करती है, जिससे आप इस व्यापार में सफल हो सके और अच्छी खासी कमाई कर सके और दूसरों को भी रोजगार दे सके।

इकार्ट लॉजिस्टिक फ्रेंचाइजी के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

  • आपको अपने नजदीकी ईकार्ट लॉजिस्टिक के एक ब्रांच में चले जाना है।
  • आपको ब्रांच अधिकारी से एक फॉर्म लेकर उसे सावधानीपूर्वक भरना है और सभी दस्तावेजों को अटैच करके जमा कर देना है।
  • अब यहां से आपके फॉर्म को सबमिट किया जाएगा। फॉर्म सबमिट होते हैं, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर ईमेल पर एक मेल सेंड कर दिया जाएगा।
  • अब इस प्रोसेस में आपको कंपनी की तरफ से एक फाइल दी जाएगी, जिसमे सभी टर्म्स एंड कंडीशंस इन्वॉल्व होगी। इसमें आपको साइन करना होगा।
  • इस प्रोसेस के तहत आपके ब्रांच के लिए अप्रूवल दे दी जाएगी।

यह भी पढ़े: Flipkart डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होता है?

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको दो प्रकार से निवेश करना होता है, जो कि निम्न है:

  • कम निवेश में बिजनेस
  • अधिक निवेश में बिजनेस

कम निवेश में बिजनेस

जमीन

यदि आपके पास जमीन नहीं है तो आप ऑफिस और गोदाम के लिए किराए पर जमीन को ले सकते हैं।

वाहन

प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए आपको फील्ड बॉय की जरूरत होती है और ऐसे में आपके पास वाहन का होना जरूरी होता है।

ऑफिस के लिए उपकरण

ऑफिस में काम करने के लिए आपके पास लैपटॉप, कंप्यूटर, स्कैनर आदि सभी उपकरण की जरूरत होती है। इन उपकरण को मार्केट से खरीद सकते हैं। इस तरह से बिजनेस शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास कम से कम 15 लाख से 20 लाख रुपए होना चाहिए।

अधिक निवेश में बिजनेस

यदि आप एक बना बनाया हुआ सेटअप लेना चाहते हैं तो आपको अधिक निवेश करना होता है, जो कि निम्न कॉस्ट में आता है।

  • कंपनी की फ्रेंचाइजी की फीस: 6 से 8 लाख रुपए
  • जमीन की कीमत: 20 से 25 लाख
  • ऑफिस की कीमत: 5 से 7 लाख
  • अन्य खर्चे: 8 से 10 लाख रुपए

इस प्रकार से व्यापार शुरू करने के लिए आपको कम से कम 45 से 50 लाख रुपए का इन्वेस्ट करना होता हैं।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते समय आपको एग्रीमेंट करना होता हैं। ईकार्ट की फ्रेंचाइजी लेते समय आपको 3 से 4 साल समय का एग्रीमेंट करना होता हैं। एग्रीमेंट समाप्त होने के बाद आप रिन्यू भी करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े: पतंजलि आयुर्वेद के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? (प्रक्रिया, निवेश और मुनाफा)

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी के लिए स्टाफ

स्टाफ की बात करें तो आपके पास कम से कम 5 से 6 लोगों का स्टाफ होना चाहिए, जिसमें से दो से तीन लोग ऑफिस में काम करेंगे तथा 3 लोग प्रोडक्ट की डिलीवरी करेंगे, जब आपका बिजनेस धीरे-धीरे बढ़ने लगे तो आप स्टाफ की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स के बिजनेस से कमाई

इस कंपनी से प्रॉफिट की बात करें तो यहां पर अलग प्रकार से प्रॉफिट दिया जाता है। जब आप कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं, कंपनी आपको उसी समय बता देती है कि आपको कितना मार्जन दिया जाएगा।

ऐसे में आप निश्चिन्त रहिए कि आपको हमेशा प्रॉफिट रहेगा। आप इस बिजनेस के माध्यम से शुरुआत में 50 से 60 हजार रूपये का मुनाफा कमा सकते हैं।

जैसे-जैसे यह बिजनेस बढ़ता जाएगा आप इस व्यापार के माध्यम से 80 हजार से 1 लाख रूपये तक की इनकम कर सकते हैं।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

आप यदि इसके लिए उपयुक्त गोदाम एवं कार्यालय हेतु आवश्यक उकरण के साथ तैयार है तो आप GST नम्बर लेकर अपने व्यापार स्थल के गोदाम हेतु पंजीयन करा लें। फिर ईकार्ट लॉजिस्टिक्स में अपना रजिस्ट्रेशन कुछ आसान सी प्रक्रिया को पूरा कर लेवें, आप अपने निकटतम क़ानूनी सलाहकार से संपर्क कर सकते है।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स से फायदे

यह कंपनी आपको फ्रैंचाइज़ी अवधि के ख़त्म हो जाने के बाद आगे पंजीकरण की अवधि को आगे बढ़ाने के लिए पुनः पंजीयन (रिन्यू) की सुविधा प्रदान करती है, जिससे आप अपने व्यापार को आगे और अधिक वर्षों तक संचालित कर सकते हैं।

यह कंपनी आपको कम निवेश कर अच्छा मुनाफे का अवसर प्रदान करती है। ईकार्ट कंपनी का सेटअप एक दिन में तैयार हो जाता है। यह कंपनी आपको पूरे भारत में हर जगह सर्विस उपलब्ध कराती है। यह कंपनी आपको कमिसन की सुविधा प्रदान करती है और प्रॉफिट मार्जिन का अलग से मुनाफा देती है।

कंपनी के तरफ से कई बोनस प्लान चलते रहते है, यदि आप उन क्राइटेरिया को पूरा कर पाने में सफल होते है, यह कंपनी महीने के अंत में पूरा पेमेंट कर देती है। इन सुविधावों के कारण इस कंपनी पर लोंगों का अत्यधिक विश्वास है।

यह कंपनी आपके विश्वास को कायम रखती है। आप फ्रैंचाइज़ी लेने के प्रारंभिक दिनों में 40-50 हजार की कमाई एवं अपने व्यपार को ग्रो करने के बाद आसानी के साथ 1 लाख से 2 लाख प्रत्येक महीने की कमाई कर सकते हैं।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स कंपनी का कस्टमर केयर नंबर

कंपनी अपने व्यापार पर संपर्क सामंजस्य बढाने हेतु कस्टमर केयर नम्बर जारी किया हुआ है, जो आपको किसी भी चर्चा के लिए एवं आपके समस्या को सुलझाने हेतु 24 घंठे तत्पर रहती है।

आप कंपनी से सम्बंधित कोई भी जानकारी, शिकायत या सुझाव निम्न दिए गए नम्बर पर फोन, एसएमएस या फिर मेल करके संतोष जनक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Office Address: Brigade Mane Court, First Flour No.111 Koramangala Industrial Layout Banglore 560095 Karnatak India.

Toll Free Number

  • 18002089090
  • 18002081888
  • 1800420111

आप इन नंबर पर काल करके कंपनी में आवेदन कर सकते हैं।

FAQ

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होता हैं?

आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 20 से 25 लाख रुपए होना चाहिए। यदि आप पूरी तरह से setup बिजनेस को करना चाहते है तो आपको 45 से 50 लाख रुपए का इन्वेस्ट करना होता हैं।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचाइजी लेकर आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर शुरुआत में आप 40 से 50 हजार रूपए तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं। बिजनेस को ग्रो करने के बाद आप 80000 से लेकर महीने के 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को कौन शुरू कर सकता हैं?

कोई भी व्यक्ति जो इस लेख में वर्णित जगह एवं उपकरणों की उपलब्धता रखता हो, ईकार्ट लॉजिस्टिक्स से फ्रैंचाइज़ी लेकर सरलतापूर्वक यह बिजनेस कर सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं कि कैसे ईकार्ट लॉजिस्टिक्स की फ्रेंचायजी लेकर एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कैसे करें, ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी ऑनलाइन आवेदन करें (ekart franchise apply) और कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा इसके बारे में भी इस लेख में विस्तार से बताया है।

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम और बिज़नेस कैसे करें?

Big Mart Supermarket की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Amazon डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

Leave a Comment