Flipkart डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

Flipkart Delivery Franchise In Hindi : दोस्तों आज का युग पूरी तरह से डिजिटल हो चुका हैं। सभी लोग स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं। स्मार्टफोन के माध्यम से लोग घर बैठे ही खाना मंगवाना, शॉपिंग करना आदि सभी कार्य करते हैं, इससे लोगों के समय की भी बचत हो जाती हैं। यदि आप ऐसे बिजनेस के बारे में सर्च कर रहे है जो डिलीवरी से संबंधित रखता हो।

तो ऐसे में बहुत सी कंपनिया होती है, जिनको अपना प्रोडक्ट डिलीवरी करने के लिए स्टाफ की जरूरत होती हैं। इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है लेकिन हम आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के बारे में बताएंगे।

Flipkart-Delivery-Franchise-In-Hindi
Image : Flipkart Delivery Franchise In Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले? फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें? फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितना रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होता हैं? इस बिजनेस के माध्यम से कितना रुपए कमा सकते हैं? यह सब आपको इस लेख में पता चलने वाला हैं।

फ्लिपकार्ट कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी e कॉमर्स कंपनी हैं। यह अपना ऑनलाइन बिजनेस करती हैं। इस समय फ्लिपकार्ट कंपनी के बाद कस्टमर की संख्या अधिक हैं। जब कोई व्यक्ति फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर शॉपिंग करता है तो उस प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए डिलीवरी एजेंसी की आवश्यकता होती हैं, इससे व्यक्ति के पास आसानी से समान पहुंच जाता हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ? | Flipkart Delivery Franchise In Hindi

Table of Contents

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी क्या है?

दोस्तों आप फ्लिपकार्ट के बारे में अवश्य जानते है आपने इससे शॉपिंग भी की होगी। यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहा पर कोई सेलर अपना प्रोडक्ट लिस्ट करके सेल कर सकता हैं। इसके बाद कोई व्यक्ति जिसको किसी प्रोडक्ट की जरूरत होती है वो वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट के सिलेट करके खरीद लेता हैं।

ग्राहक जो प्रोडक्ट खरीदता है उस पर प्रोडक्ट को डिलीवर करने के खर्चा भी फ्लिपकार्ट पहले से ही जोड़ लेता हैं। जो भी कंपनी फ्लिपकार्ट के डिलीवरी एजेंसी के लिए काम करती है वो प्रोडक्ट के कस्टमर के पास पहुंचा देती है इसके बाद फ्लिपकार्ट उस कंपनी को डिलीवरी के पैसे भेज देती हैं।

Flipkart Company के बारे में

फ्लिपकार्ट इंडिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी हैं। इस कंपनी की शुरुआत अक्टूबर 2007 में दो भाई सचिन बंसल, विक्की बंसल के माध्यम से शुरू की गई थी। इसका मुख्य ऑफिस बेंगलुरु में हैं। यह रेवेन्यू के आधार पर इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक हैं।

आजकल लगभग सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। शॉपिंग करने के बाद प्रोडक्ट को पहुंचाने का कार्य डिलीवरी एजेंसी करती हैं। Cowid के समय में इस बिजनेस में काफी badoterii देखने को मिली हैं। फ्लिपकार्ट की डिलीवरी एजेंसी लेना बहुत सरल हैं। डिलीवरी एजेंसी लेने के आप पूरे आर्टिकल को पढ़े।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी की मांग

देश में लगभग सभी लोग सब समान ऑनलाइन ही मगाने लगे हैं। बहुत से ऐसे प्रोडक्ट होते है जिसको सेम डे ही डिलीवर करना होता है लेकिन स्टाफ न होने के कारण वो प्रोडक्ट समय से नही पहुंच पाता है ऐसे में वो व्यक्ति प्रोडक्ट का ऑर्डर कैंसल कर देता है इससे कंपनी को काफी नुकसान सहना पड़ता हैं।

ऐसे में फ्लिपकार्ट कंपनी को डिलीवरी एजेंसी की जरूरत होती हैं। इस कारण से इस बिजनेस की माग बहुत अधिक हो गई हैं। यदि आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी को लेते है तो अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक पात्रता

डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी चाहिए

• सबसे पहले आपके ऑफिस या गोडाउन होना चाहिए

• इसके साथ ही कंप्यूटर, स्कैनर, प्रिंटर, बार कोड स्कैनर  आदि

• प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए डिलीवरी बॉय

• डिलीवरी बॉय के लिए बाइक

• kyc डॉक्यूमेंट

• कार्गो वैन जिसमे आप कम से कम 5cm तक लोड कर सके। यह आपको अपने पैसे से खरीदनी होगी।

यह भी पढ़े : ITC Limited प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक जगह

यदि आप फ्लिपकार्ट का डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए सही जगह का चुनाव करना होता हैं। क्योंकि यदि आप की लोकेशन सही जगह पर होती है तो आपको प्रोडक्ट वह डिलीवरी ब्वॉय आसानी से प्रोडक्ट को सकते हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी के पास डॉक्यूमेंट को जमा करना होता है जिससे कंपनी आपको फ्रेंचाइजी प्रदान करती हैं। यह डॉक्यूमेंट निम्न है

• आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

• एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

• बैंक अकाउंट

• जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर

• फोटोग्राफ

• जीमेल आईडी

• मोबाइल नंबर

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका निम्न है

• सबसे पहले आपको कंपनी की वेबसाइट ekart पर जाना होगा।

• वेबसाइट पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं।

• यहां पर गेट ए डिलीवरी फ्रेंचाइजी का एक विकल्प दिखाई पड़ेगा।

• उस ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

• आपके सामने डिलीवरी फ्रेंचाइजी का एक फॉर्म खुल जाएगा।

• फॉर्म में maagi गई जानकारी के ध्यानपूर्वक भरे।

• सारे ऑप्शन भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे।

कंपनी आपके फॉर्म की जांच करती है और आपसे कनेक्ट करती है यदि सभी जानकारी सही होती है तो कंपनी आपको फ्लिपकार्ट की डिलीवरी फ्रेंचाइजी दे देती हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए इन्वेस्टमेंट

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार का इन्वेस्टमेंट नही करना होता हैं। लेकिन फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आपको इन्वेस्टमेंट करना होता हैं। यह खर्चे निम्न प्रकार से है

• ऑफिस या दुकान का खर्चा

• ऑफिस के लिए कुर्सी और टेबल का खर्चा

• डिलीवरी बॉय की सैलरी

• प्रोडक्ट को डिलीवरी करने में पेट्रोल का खर्च

• कार्गो वैन

• लैपटॉप कंप्यूटर, स्कैनर मशीन, प्रिंटर

• अन्य खर्चे

बहुत से लोग बिजनेस को खरीदने के लिए जमीन को खरीदते है लेकिन ऐसा नही करना चाहिए। यदि आपके पास हो तो उसी पर शुरू कर सकते हैं नहीं तो आप रेंट पर दुकान ले सकते हैं। यदि आप जमीन खरीदेंगे तो आपको अधिक निवेश की जरूरत होती है वही जब आपका बिजनेस अच्छा खासा ग्रुप करने लगे तो आप प्रॉफिट के माध्यम से जमीन आदि की खरीदारी कर सकते हैं। बिजनेस को शुरू करने के लिए आप भारत सरकार की स्कीम के तहत लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट

मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनिया होती है जो एग्रीमेंट करवाती है और सिक्योरिटी मनी को भी जमा करवाती हैं। फ्लिपकार्ट कंपनी की बात करे तो इसमें आपको सिर्फ 1 साल का एग्रीमेंट करना होता है यह आपसे सिक्योरिटी मनी को जमा नही करवाती हैं। आप एक साल के बाद कंपनी की फ्रेंचाइजी को वापस कर सकते हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए स्टाफ

देश में ई कॉमर्स का बिजनेस बहुत फैला हुआ है फ्लिपकार्ट की डिलीवरी फ्रेंचाइजी मिलते ही आपको प्रोडक्ट की डिलिवरी देना होता हैं। ऐसे में आपको स्टाफ की जरूरत होती हैं। क्योंकि यह इंडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है एरिया बड़ा होने पर अधिक कर्मचारी रखने होगे।

यह भी पढ़े : TVS बाइक एजेंसी कैसे खोले?

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी से प्रॉफिट

अगर प्रॉफिट की बात करे तो इसके लिए आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझ सकते है जैसे आपको कंपनी की 100 डिलीवरी देनी होती हैं और प्रत्येक डिलीवरी के 50 रुपए मिलते हैं। इस तरह आप दिन के 5 हजार रूपए कमा सकते हैं। अगर महीने की बात करे तो आप यहां से महीने के 2 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

यदि आप इससे ज्यादा ऑर्डर सप्लाई करते है तो इसके माध्यम से आप ज्यादा कमाई कर सकती हैं। कंपनी का कहना है यदि आप इस बिजनेस में निवेश करते है तो आप एक साल में पैसे को रिकवर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य कंपनी के डिलीवरी फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस और पंजीकरण

इस कंपनी के फ्रेंचाइजी लेने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होती हैं। लेकिन आपके पास टीन नंबर या जीएसटी रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। इस काम को शुरू करने के लिए लाइसेंस की कोई जरूरत नही होती हैं। लाइसेंस की जानकारी के लिए अपने एरिया के कानून सलाहकार से मदद ले सकते हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने से क्या फायदे है?

यदि आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते है तो आपको निम्न प्रकार से फायदा हो सकता है

• अन्य कंपनियों की तुलना में आपको इसमें वीकली पेमेंट मिल जाता हैं। आपको महीने भर इंतजार नही करना होता हैं।

• यहां पर आपको अधिक मेहनत नही करनी होती है बस आपको कंपनी से माल लेकर ग्राहक तक पहुंचना होता हैं।

• फ्लिपकार्ट कंपनी के पास अधिक संख्या में ग्राहक है

• कंपनी आपको ट्रेनिंग देती है जिससे आप अच्छे से काम कर सकते हैं।

• फ्लिपकार्ट कंपनी का नेटवर्क बहुत बड़ा है इसलिए आपको डेली ऑर्डर मिलेगे।

• कंपनी आपको फुल सपोर्ट करती हैं।

• इस कंपनी के सारे काम खुद कंपनी करती है बस आपको प्रोडक्ट को डिलीवर करना होता हैं।

• यह कंपनी इंडिया की नंबर 1 e कॉमर्स कंपनी हैं।

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी के कॉन्टेक्ट नंबर

यदि आप कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो आप निम्न नंबर पर काल करके जानकारी ले सकते हैं।

Customer Care Number :- 01246150000

Email address:-

hulk-centeral-team [@] flipkart.com

आप इस नंबर पर कॉल करके फ्लिपकार्ट की डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए संपर्क भी कर सकते हैं।

FAQ

Flipkart डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या करें?

डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप कंपनी के कॉन्टेक्ट नंबर या फिर वेबसाइट के माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद कंपनी डॉक्यूमेंट को चेक कर फ्रेंचाइजी दे देती हैं।

कंपनी की फ्रेंचाइजी कौन ले सकता हैं?

कंपनी की फ्रेंचाइजी की बात करे तो कोई भी व्यक्ति ले सकता है जिसकी आयु 20 वर्ष है वो फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता हैं। बिजनेस को करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट भी करना होगा, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

फ्लिकार्ट फ्रेंचाइजी के माध्यम से कितनी कमाई की जा सकती हैं?

कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर शुरुआत में आप महीने के ₹100000 आराम से कमा सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आपके कंपनी पुरानी होती जाएगी आप यहां से महीने के 2 से ₹400000 की इनकम कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होता हैं?

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी को कुछ भी फीस नहीं देनी होती हैं लेकिन ऑफिस और अन्य खर्चे के लिए कम से कम 4 से 5 लाख रुपए होने चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Flipkart डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ( Flipkart Delivery Franchise In Hindi) इसके बारे में जानकारी दी हैं। आप इसके माध्यम फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी आसानी से ले सकते हैं। आशा करता हु यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़े :

किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे लें?

Ekart Logistics फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

Dr Lal Pathlabs फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें?

JioMart फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

Leave a Comment