डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? (प्रक्रिया, दस्तावेज, निवेश और मुनाफा)

Dr Lal Path Labs Franchise in Hindi: नमस्कार दोस्तों, हमें किसी भी बीमारी की इलाज के लिए बेहतर डॉक्टर के साथ-साथ बेहतर लैब की जरुरत है, डॉ लाल पैथ लैब एक भरोसेमंद, विश्वसनीय के रूप में अपना योगदान दे रही है। आज डॉ लाल पैथ लैब किसी परिचय की मोहताज नहीं, भारत के लगभग 800 शहरों में 2500 से भी अधिक डॉ लाल पैथ लैब का सेंटर संचालित हो चुके हैं।

डॉ लाल पैथ लैब की शुद्धता से की गयी खून, बलगम, स्पर्म आदि की जाँच के डॉ. भी आपको डॉ लाल पैथ लैब का सुझाव देते है। यदि आप भी ऐसे विश्वसनीय संसथान से जुड़कर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप अच्छी कमाई कर सकते है। डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप स्वयं के लिए अच्छी आमदनी के साथ दूसरों को भी रोजगार देने की अहमियत रख पाएंगे।

Dr-Lal-Path-Labs-Franchise-in-Hindi-
Image: Dr Lal Path Labs Franchise in Hindi

डॉ लाल पैथ लैब की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि आपको अपने व्यापार का अधिक प्रचार प्रसार करने की जरुरत नहीं रहेगी। चूँकि आपके बिजनेस को तेजी से बढ़ने के लिए डॉ लाल पैथ लैब का नाम ही काफी है।

नीचे हम आपको बताएँगे कि डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं?, डॉ लाल पैथ लैब को कैसे शुरू करें, फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कितना निवेश करना होगा, फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी। साथ ही साथ आपको बताएँगे कि डॉ लाल पैथ लैब से आप महीने की कितनी कमाई कर सकते है और आपको कितने स्टाफ की जरुरत होगी।

डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? (प्रक्रिया, दस्तावेज, निवेश और मुनाफा) | Dr Lal Path Labs Franchise in Hindi

Table of Contents

डॉ लाल पैथ लैब फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस की पूरी जानकारी एकत्रित करना बहुत ही जरुरी होता है। चूँकि यह लेख डॉ लाल पैथ लैब फ्रैंचाइज़ी पर आधारित है। यह बिजनेस प्रत्येक दिन अच्छी कमाई का अवसर देता है।

हम जब भी किसी बीमारी का इलाज कराने किसी भी डॉ. के पास जाते है, डॉ. सबसे पहले हमें किसी डायग्नोस्टिक सेंटर, लैब भेजते है। जहाँ पर खून आदि की जाँच कर रिपोर्ट देते है, जिसे देख कर डॉ. उपचार करते है।

आज लैब की अत्यधिक जरूरत हो गयी है। चूँकि लैब टेस्ट के बिना उपचार करना संभव नहीं हैं। ऐसे में आप इस बिजनेस की मांग को समझ गए होंगे। डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी के लिए आप आनलाइन आवेदन कर सकते है, जिसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी देंगे।

बता दें कि भारत की हेल्थ इंडस्ट्री करीब 200 बिलियन अमेरिकन डॉलर से भी अधिक की हैं और आने वाले वर्षों में यह इंडस्ट्री दोगुनी हो जाएगी। भारत में इस इंडस्ट्री की मांग दिन प्रति दिन बढ़ रही हैं। यह देश के सबसे बड़े बिजनेस में से एक है, इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

डॉ लाल पैथ लैब के बारे में जानकारी

इस कंपनी की बात करें तो यह देश की सबसे बड़ी डायग्नोस्टिक की कंपनी हैं। डॉक्टर लाल पैथ लैब एक इंटरनेशनल हेल्थ केयर सर्विस उपलब्ध करवाती है। इस कंपनी को सन 1949 में डॉक्टर एस के लाल ने दिल्ली से शुरू की थी।

कंपनी के पास लगभग 60 वर्षों का एक्सपीरियंस है। यह कंपनी लगातार अपना कारोबार बड़ा रही हैं। देश के लगभग 800 शहरों में इसके करीब 2200 से भी ज्यादा लैब हैं। दिन प्रति दिन कंपनी अपना नेटवर्क बड़ा कर रही है। कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए नई-नई फ्रेंचाइजी को खोल रही है ताकि वो अपने बिजनेस को बढ़ा सके और आप भी इनसे जुड़कर अच्छी कमाई कर सके।

डॉ लाल पैथ लैब का बिजनेस मॉडल (dr lal pathlabs business model)

डॉ लाल पैथ लैब का बिजनेस मॉडल वर्तमान में हेल्थ केयर सेंटर की मांग को देखते हुए अपने कार्य को पूर्ण शुद्धता के साथ करने पर जोर देना है ताकि लोंगों का डॉ लाल पैथ लैब पर जो भरोसा है, यह भरोसा बना रहे। जो दूसरे लैब संस्थान से बिलकुल ही खास है, जिसके कारण आज डॉ लाल पैथ लैब की विश्वसनीयता बनी हुई है।

यह कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए अपने कम्पनी की फ्रैंचाइज़ी देती है, जिससे यह कंपनी और सुदृढ़ होने के साथ-साथ कामयाबी की शिखर प्राप्त कर सके।

यदि आप हेल्थ केयर सेंटर में बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप डॉक्टर लाल पैथोलॉजी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप कंपनी की मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

डॉ लाल पैथ लैब खोलने के लिए आवश्यक जगह

पैथोलाजी खोलने के लिए आपके पास उपयुक्त जगह का होना जरुरी है। यदि जगह स्वयं की न हो तो किराये से भी जगह ले सकते हैं। यदि आपका जगह किसी हॉस्पिटल के करीब लेते हैं तो यह और भी अच्छा है।

शहरों में कई लैब होते है, यदि आप चाहें तो ग्रामीण क्षेत्र में भी अपना डॉ लाल पैथ लैब खोल सकते हैं, जिससे ग्रामीण एरिये में यह सुविधा हो सके और आप अच्छी कमाई कर सके।

डॉ लाल पैथ लैब की मांग

आज इन्सान कई तरह से बीमारी की चपेट में आ रहे है। लोग अक्सर दूषित खानपान के कारण तरह तरह की बीमारी से ग्रस्त रहते हैं। ऐसे में शरीर के अंदरूनी जांच के लिए आपको पैथोलोजी जाना होता हैं। किसी भी बीमारी को पूरी तरह समझने के लिए लैब की रिपोर्ट जरुरी होती है।

कोई डॉक्टर रिपोर्ट के बिना उपचार करना ठीक नहीं समझते। ऐसे में लोंगों को अच्छी लैब की आवश्यकता होती ही है। भारत में लगभग हर शहर में डॉ लाल पैथ लैब ही डॉक्टरों और लोंगों की पहली पसंद है।

आजकल प्रत्येक दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। पैथोलोजी के बाहर मरीज अपनी जांच को करवाने के लिए लाइन में लगे रहते हैं। इसलिए यदि आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी को लेते हैं तो आप बहुत जल्द इस इंडस्ट्री में अपना बिजनेस ग्रो कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: पतंजलि आयुर्वेद के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? (प्रक्रिया, निवेश और मुनाफा)

डॉ लाल पैथ लैब के लिए आवश्यक पात्रता

कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कोई विशेष योग्यता नहीं होनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकता हैं। लेकिन आपके पास एक्सपीरियंस होना जरूरी हैं।

  • इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जगह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए।
  • कंपनी से ज्वॉइन होने से पहले कंपनी का मानना है कि जो व्यक्ति कंपनी की फ्रेंचाइजी लेगा, उसको सारा समय इसी में देना होता हैं। मतलब कि जब आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेंगे तो आप कोई अन्य काम नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आप डॉक्टर/फार्मा/हेल्थकेयर से संबंधित है तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • इस तरह की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास कम से कम 180 वर्ग से लेकर 250 वर्ग फुट तक जगह होनी चाहिए। यह जमीन आप रेंट या आपकी खुद की हो सकती हैं।

डॉ लाल पैथ लैब की फ्रैंचाइज़ी कॉस्ट (lal pathlabs franchise cost)

चूँकि डॉ लाल पैथ लैब एक उत्कृष्ट लैब संसथान है, जो अपनी जाँच की विश्वसनीयता को बनाये रखने के लिए फ्रैंचाइज़ी के तौर पे अपनी योग्यता राशि अधिक रखती है।

जिससे आप यह फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद डॉ लाल पैथ लैब की पहचान और गरिमा को बनाए रखने हेतु कंपनी की संचालन सहज ही सरलता पूर्वक करते रहे, जिससे डॉ लाल पैथ लैब की लोकप्रियता बनी रहे। इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी कास्ट लगभग 1 से 3 लाख रूपए तक की हो सकती है।

डॉ लाल पैथ लैब की फ्रेंचाइजी लेने के लिए इन्वेस्टमेंट

अभी तो हमने जाना कि आखिर पैथोलॉजी का बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग कितने रुपए की आवश्यकता होगी। परंतु अब जानेंगे कि हमें कहां पर और कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे। आपको इस बिजनेस में जितनी भी इन्वेस्टमेंट करनी होगी, उससे कई गुना ज्यादा आप मुनाफा कमा सकते हैं।

पैथालाजी का काम करने के लिए आपको अधिक इन्वेंस्मेंट की जरुरत होती है। क्यूंकि लैब के लिए आपको आधुनिक हाईटेक मशीन की जरुरत होती है। पैथालोजी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको 2 से 3 लाख रूपए तक की सिक्योरिटी फ़ीस जमा करनी होती है। यदि लैब के लिए जगह खुद की हो तो निवेश की राशि कम हो सकती है।

मशीन की कीमत 1 से 3 लाख रूपए तक आंकी जाती है, आपको लाईट का बिल भी भुगतान करना होता है, स्टाफ का वेतन भी समय पर पेड़ करना होता है, यह माने की पैथालॉजी की फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आपको 7 लाख से 10 लाख रूपए तक की निवेश करना होता हैं, जिससे आप लाईफ टाइम कमाई कर पाएंगे।

फ्रैंचाइज़ी के शुरुआती निवेश के बाद आपको अधिक निवेश करने की जरुरत नहीं होगी। आप आजीवन इस पर किये गए निवेश के बदोलत कमाई कर पाएंगे। यह बिजनेस विशेषज्ञों के अनुसार भारत में अधिक कमाई करने वाली बिजनेस है। खास बात यह है कि इसकी जरुरत दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

डॉ लाल पैथ लैब की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पैथोलॉजी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए पहले आपके पास सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए, जिससे आप फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आईडी प्रूफ के लिए- आधार कार्ड, वोटर आईडी
  • एड्रेस प्रूफ के लिए – राशन कार्ड, बिजली बिल
  • बैंक खाता संख्या
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • एजुकेशन डॉक्यूमेंट
  • जीएसटी नंबर

डॉ लाल पैथ लैब फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

पैथोलाजी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए किसी भी ब्राउजर में जाकर डॉ लाल पैथ लैब की आफिसियल वेबसाइड को सर्च करें और निम्न प्रक्रिया को पूरा करें।

  • कम्पनी की वेबसाइड पर विजिट करें।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे।
  • यहाँ पर आपको विक्रम फ्रैंचाइज़ी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप फ्रैंचाइज़ी वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है, आपकी स्क्रीन पर फॉर्म ओपन हो जाता है।
  • फॉर्म में मांगी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें तथा सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें।

इस प्रकार आपकी सभी जानकारी कंपनी के पास चली जाती है। कंपनी आपकी सभी जानकारियों को चेक करके 10 से 15 दिनों के अंदर कांटेक्ट करती हैं। सब डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद कंपनी आपको फ्रेंचाइजी दे देती हैं।

डॉ लाल पैथ लैब का कस्टमर सपोर्ट

कंपनी का कस्टमर सपोर्ट बहुत बढ़िया है। यदि आप इस कंपनी से किसी प्रकार की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इनके दिए गए नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो यह आपको मार्केटिंग करने में भी सहायता देती हैं। क्योंकि इनका ब्रांड मार्केट में पहले से ही बना हुआ है तो आपको कस्टमर के कोई भी दिक्कत नहीं होती हैं।

Dr Lal PathLabs Ltd.
12th Floor, Tower B, SAS Tower,
Medicity, Sector-38,
Gurgaon-122001, Haryana.
Fax : +91 124 4234468

  • Email: [email protected]
  • Website: www.lalpathlabs.com
  • National Customer Care: 011-4988-5050

डॉ लाल पैथ लैब के लिए कुछ आवश्यक बातें

पैथोलॉजी की फ्रेंचाइजी लेने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।

  • इन्वेस्टमेंट की जरूरत: कोई भी बिजनेस बिना इन्वेस्टमेंट के नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपके पास अधिक से अधिक इन्वेस्टमेंट होना चाहिए।
  • आवश्यक डॉक्यूमेंट: पैथोलॉजी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने आवश्यक हैं।
  • स्टाफ: इस काम के लिए आपके पास कम से कम 4 से 5 लोगों की जरुरत होती है। आपको ऐसे स्टाफ की जरूरत होती है, जो मेडिकल क्षेत्र के बारे में जानकारी रखते हो।
  • ऑफिस- आपके पास एक ऑफिस होना चाहिए, जिसमे आप पैथोलॉजी से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट को रख सकते हैं।

डॉ लाल पैथ लैब का एग्रीमेंट

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी या डीलरशिप लेते समय वह कंपनी आपको एग्रीमेंट पर साइन करवाती है। अगर आप इस कंपनी के पैथोलॉजी लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5 वर्ष का एग्रीमेंट करना आवश्यक होता है।

वैसे इस काम को छोड़ने का मन नहीं करेगा। क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा प्रॉफिट है। आप एग्रीमेंट के वर्ष की अवधि को और भी बढ़ा सकते हैं। जब आप एग्रीमेंट समाप्त करते है तो कंपनी आपको सिक्योरिटी फीस वापस कर देती हैं। जबकि रिन्यू करने पर आपको कम पैसे देने होते हैं।

डॉ लाल पैथ लैब से कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है? (dr lal pathlabs franchise profit)

पैथोलॉजी एक ऐसा बिजनेस होता है, जो हॉस्पिटल की मदद से चलता है। यानी कि यह बिजनेस आपका 24 घंटे और सातों दिन चलता है तो इसमें कस्टमर की कोई भी कमी नहीं आती है। इसके बाद जो कस्टमर आपसे टेस्ट करवाया था, उसमें आपका प्रॉफिट मार्जिन जुड़ा होता हैं।

यदि आप पैथोलॉजी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अपने निवेश की हुई राशि को एक साल में ही वसूल कर सकते हैं। यानी कि आप इस बिजनेस के माध्यम से 40 से 50 परसेंट तक का लाभ कमा सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आप महीने के ₹80000 से ₹90000 आसानी से इनकम कर सकते हैं।

डॉ लाल पैथ लैब की मार्केटिंग कैसे करें?

यदि आप अपने एरिया में इस कंपनी के मार्केटिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने निकट के हॉस्पिटल से संपर्क करना होगा। हॉस्पिटल से आपको अधिक से अधिक कस्टमर मिल जाते हैं।

साथ ही आप अपने चौराहे या फिर अन्य भीड़ वाली जगह पर पोस्टर आदि को लगवा सकते हैं। वैसे भी सभी लोग इस कंपनी के बारे में जानते हैं तो आपको ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

डॉ लाल पैथ लैब के लिए स्टाफ संख्या

स्टाफ की बात करें तो आपके पास कम से कम 3 से 5 लोगों का स्टाफ होना चाहिए और वह ऐसे हो, जिनको मेडिकल लाइन में काम करना आता हो। यानी कि उन्हें सभी प्रकार के टेस्ट करने आते हो। बाद में जब ग्राहक अधिक हो जाए तो आप स्टाफ की संख्या को बढ़ा सकते हैं। इस क्षेत्र में आपके पास लैब टेक्नीशियन, डॉक्टर, सैंपल लाने के लिए स्टाफ को रखना होता हैं।

डॉ लाल पैथ लैब फ्रैंचाइज़ी के फायदे

डॉ लाल पैथ लैब फ्रैंचाइज़ी लेकर आप समाज में एक अलग ही पहचान बना लेते है। चिकित्सा सम्बंधित सभी कार्य एवं कार्यकर्ताओं को विशेष दर्जा दिया जाता है। आप समाज में सदैव ही सम्मानीय होते है।

आप इस बिजनेस से शुरुआती महीनों में ही 1 लाख रूपए तक की कमाई कर पाएंगे। जब आप लगन पूर्वक इस बिजनेस को करते चलेंगे, आप कुछ ही महीनों बाद 2 से 3 लाख रूपए सरलता से कमाई कर सकेंगे।

FAQ

डॉ लाल पैथ लैब के माध्यम से कितनी कमाई की जा सकती हैं?

इस बिजनेस के माध्यम से आप शुरुआत में महीने के 80000 से 90000 रुपए आसानी से इनकम कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, आप और भी ज्यादा इनकम कर सकते हैं।

डॉ लाल पैथ लैब को शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा हैं?

इस प्रकार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 7 लाख से 10 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होता हैं।

पैथोलॉजी का बिजनेस कौन कर सकता हैं?

कोई भी इस बिजनेस को शुरू कर सकता हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में डॉ लाल पैथ लैब फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें? (Dr Lal Path Labs Franchise in Hindi) के बारे में आपको जानकरी दी है। आशा करते हैं यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे शेयर करना न भूले।

यह भी पढ़े

फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम और बिज़नेस कैसे करें?

सेफ शॉप बिजनेस प्लान क्या है और उनसे कैसे पैसा कमाएं?

रिलायंस फ्रेश सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

कोका कोला एजेंसी (डीलरशिप) कैसे लें?

Leave a Comment