शेयर मार्केटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Share Market Ka Business Kaise Kare : दोस्तों आपने कई बार अखबार और टीवी पर शेयर मार्केट की खबर को देखा होगा। आप में से बहुत से लोग इसके बारे में जानते भी होगी। शेयर मार्केट को stcok मार्केट भी कहते है, यहां पर कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते है। या यह कह सकते है बहुत से लोग काफी पैसा कमा लेते है और बहुत से अपना पैसा गवा भी देते है। लोग इस बिजनेस को करके बहुत ही ज्यादा मुनाफा भी कमा लेते हैं। सोशल मीडिया के आ जाने से और नए नए प्लेटफॉर्म के लॉन्च हो जाने से सभी लोगो को शेयर मार्केट में जानकारी हो चुकी हैं।

आज के इस लेख में हम आपको शेयर मार्केट का बिजनेस कैसे करे? शेयर मार्केट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कितना इन्वेस्ट करना होता हैं? आप इस मार्केट से कितना मुनाफा कमा सकते हैं? इन सभी प्रश्नों के लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

Share-Market-Ka-Business-Kaise-Kare
Image :Share Market Ka Business Kaise Kare

शेयर मार्केट की बात करे तो आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद कर उसके हिस्सेदार बन जाते हैं। आजकल सभी लोग अपना पैसा शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं। ताकि वो इससे अधिक प्रॉफिट कमा सके। यदि आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते है यदि भविष्य में उसको मुनाफा होगा तो आपको भी प्रॉफिट होगा। वही जब कंपनी को नुकसान होगा तो आपको भी नुकसान उठाना होगा।

शेयर मार्केटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Share Market Ka Business Kaise Kare

शेयर मार्केट का बिजनेस क्या है?

दोस्तों आजकल सभी लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करते है आज के इस डिजिटल युग में सभी लोगो को शेयर मार्केट के बारे में जानकारी हो चुकी हैं। अब लोग शेयर मार्केट में निवेश करने लगे हैं। यहां पर कम समय में अधिक प्रॉफिट होने के कारण अधिक लोग इन्वेस्ट करने लगे हैं।

अधिक प्रॉफिट कमाने के चक्कर में लोग इसमें पैसे इन्वेस्ट करते है लेकिन सही जानकारी के न होने से उनके पैसे डूब जाते हैं। ऐसे में यदि आपको शेयर मार्केट के बारे थोड़ी जानकारी है तो आप इसका बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं। आप अपना बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में कंपनी के शेयर में वृद्धि और कमी होती रहती है ऐसे में आप उस कंपनी के शेयर खरीदे है जिसके मार्केट में शेयर बड़ने की संभावना रहती हैं। यदि आप उन शेयर को खरीदते है तो आप अपने ग्राहकों को अधिक फायदा पहुंचा सकते हैं।

शेयर क्या होता है?

दोस्तों सबसे पहले जान लेते हैं कि शेर क्या होता है तो शेयर का मतलब होता है किसी भी चीज में हिस्सा। कंपनियां शेयर मार्केट का इस्तेमाल अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए करती हैं। शेयर मार्केट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही करोड़पति बन जाता है लेकिन शेयर मार्केट से पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है जितना कि लोग सोचते हैं।

आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं तथा बेचने के लिए आपको कंपनी के रूल्स को पढ़ना होता है। यह नियम सरकार के द्वारा बनाए जाते हैं। यदि सरकार नियम नहीं बनाती है तो बहुत से लोग शेयर के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसे कमा लेंगे।

शेयर मार्केट की मांग

लोग अपने भविष्य की चिंता करते हुए पैसे को बैंक की या अन्य किसी जगह पर निवेश करते हैं लेकिन लोगों को उतना अधिक प्रॉफिट नहीं होता है इसलिए लोग अब शेयर मार्केट में पैसे को इन्वेस्ट करने लगे हैं लेकिन उनको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी नहीं होती है इसलिए इस बिजनेस की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं।

शेयर मार्केट से अधिक से अधिक लाभ कमाने के लिए लोग अपने बिजनेस को शुरू कर चुके हैं क्योंकि इस बिजनेस को वही शुरू कर सकता है जिसको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी हो। आप शेयर मार्केट का बिजनेस करके महीने के करोड़ों रुपए आराम से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : कंसल्टेंसी ऑफिस कैसे खोलें?

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने से लाभ

दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आप निम्न प्रकार से लाभ कमा सकते हैं।

• यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी है तो आप घर से ही पैसे कमा सकते हैं।

• आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अपने बिजनेस को संभाल सकते हैं।

• इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट नहीं करना होगा।

• यदि आपका एक बार चेंबर या ऑफिस एलॉट हो जाता है तो आपका यह बिजनेस लाइफटाइम चलने लगता है

• शेयर मार्केट के बिजनेस से आप कम पैसे लगाकर अधिक पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कौन कौन सी जानकारी होनी चाहिए

• शेयर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सेंसेक्स और निफ्टी के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।

• सेंसेक्स से हमे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के टॉप 30 कंपनी के एवरेज ट्रेंड के बारे में पता चल जाता हैं।

• निफ्टी के माध्यम से हमे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के टॉप 50 कंपनी के बारे में जानकारी हो जाती हैं।

• शेयर को खरीदने और बेचने के लिए आपको अपनी कंपनी को आईपीओ में रजिस्टर करवाना होता हैं। यह प्रोसेस बहुत ही कठिन होता हैं।

• शेयर मार्केट का बिजनस शुरू करने से पहले आपको शेयर मार्केट में पूर्णतया जानकारी होना चाहिए।

शेयर मार्केट चैंबर

जिस तरह कोर्ट आदि में वकील के चैंबर होते है ठीक इसी प्रकार निफ्टी और सेंसेक्स के पास ब्रोकर के चैंबर होते है ब्रोकर का मतलब यह होता है की आप अपने पैसे शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है और आपको शेयर मार्केट में बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो आप ब्रोकर की मदद से शेयर को खरीद सकते हैं। बदले में आपको ब्रोकर को कुछ commison देना होता हैं।

चैंबर लेने के लिए आपको आवेदन करना होता है और इसके लिए आपको सिक्योरिटी फीस भी जमा करनी होती हैं। जब आपके नाम  से चैंबर अलॉट हो जाता है तो आप आसानी से इस बिजनस को शुरू कर सकते हैं।

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट

इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 2 से 5 लाख रुपए होने चाहिए। शेयर मार्केट के चैंबर के लिए आपको फीस जमा करनी होती हैं। अलावा आप एक ऑफिस की भी जरूरत होती हैं। आप अपने प्रॉफिट के आधार पर और इन्वेस्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

• व्यक्ति का आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• शैक्षणिक डॉक्यूमेंट

• आईपीओ नंबर

• चैंबर का रजिस्ट्रेशन

• फोटोग्राफ

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए स्टाफ की आवश्यकता

दोस्तों शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास स्टाफ होना चाहिए जो आपके बिजनेस में साथ दे सके। शेयर मार्केट के बिजनेस को संभालने में लिए आपके पास 2 से 3 लोग होना चाहिए।

शेयर मार्केट बिजनेस से कमाई

शेयर मार्केट से आप निम्न प्रकार से कमाई कर सकते हैं।

शेयर को बिकवाने में

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने शहर को बेचना चाहते हैं लेकिन उनको बेचना नहीं आता है ऐसे में आप उनकी सहायता करके उनके शेर को देख सकते हैं। इसके बदले में वह ग्राहक आपको कमीशन देता है इससे आप कमाई कर सकते हैं।

शेयर को खरीदने में

आप लोगों को शेयर करने में भी मदद कर सकते हैं ऐसे कई सारे लोग होते हैं जिनके पास बहुत सारा पैसा होता है लेकिन उनको से खरीदना नहीं आता है आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने में उनकी सहायता करके प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप उनको और भी कई सारी सुविधाएं देकर इस बिजनेस के माध्यम से आप महीने के लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं। हा शेयर मार्केट के बिजनेस में उतार और चढ़ाव बना रहता हैं। इससे आपकी कमाई घटी और बड़ी रहती हैं।

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

शेयर मार्केट का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे अपनी कंपनी का आईपीओ नंबर लेना होता हैं। जिससे आप अपना चेंबर आदि को खोल सकते हैं। आप चेंबर का लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

FAQ

शेयर मार्केट के बिजनेस से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

इस तरह के बिजनेस से आप महीने के लाखो रुपए आसानी से कमा सकते हैं। आप यहां से एक दिन में लाखो रुपए कमा भी सकते है और गवा भी सकते हैं।

शेयर मार्केट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितना पैसा इन्वेस्ट करना होता हैं?

शेयर मार्केट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में पांच से ₹700000 इन्वेस्ट करना होता है फिर जब आपका बिजनेस ग्रो होने लगे तो आप इसमें और भी पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

शेयर मार्केट के बिजनेस को कौन शुरू कर सकता हैं?

कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट के बिजनेस को शुरू कर सकता है लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए उसको शेयर मार्केट का पूरी तरह से नॉलेज होना चाहिए। तभी वह इस बिजनेस से प्रॉफिट कमा सकता हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको शेयर मार्केटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? ( Share Market Ka Business Kaise Kare ) तथा इस बिजनेस को कैसे शुरू किया जा सकता है, इसके बारे में सारी जानकारी दी है आशा करता हूं यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़े :

Amazon डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

ऑनलाइन सर्वे बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं?

डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कैसे कमाएं?

ई-बुक से पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Comment