भारत में Apple Store फ्रेंचाइजी कैसे खोले?

Apple Store Franchise Hindi : आजकल हर कोई सफल बिजनेसमैन बनना चाहता है, इसीलिए वह बड़ी-बड़ी कंपनी से संपर्क करके फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर देता है। आजकल का जो समय है वह बहुत ही डिजिटल हो चुका है, इसीलिए एंड्राइड फोन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

आज के समय में एप्पल फ़ोन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जिसे आईफोन के नाम से जाना जाता है। इस फोन को खरीदना हर किसी का सपना होता है और लोग इस फोन के बहुत ही ज्यादा दीवाने हैं। आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं, कि आप एंड्रॉयड एप्पल फोन की फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं।

Apple-Store-Franchise-Hindi-
Image : Apple Store Franchise Hindi

अगर आप भी इस की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह बहुत ही अच्छा विचार है। इसके जरिए आप हजारों में ही नहीं बल्कि लाखों में कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिये बहुत अच्छा मुनाफा मिलता है।

हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं, कि आप भारत में Apple Store फ्रेंचाइजी कैसे खोले? और यह किस हद तक लाभदायक साबित हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

भारत में Apple Store फ्रेंचाइजी कैसे खोले? | Apple Store Franchise Hindi

Apple Store फ्रेंचाइजी क्या होती है?

जैसा कि आप जानते हैं, एप्पल स्टोर बहुत ही बड़ा स्टोर है। यह बहुत ही बड़ी नामी कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को हुई थी। इस कंपनी की शुरुआत स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजिनेक, रोनाल्ड वायने ने मिलकर की थी।

हालांकि इस कंपनी के प्रोडक्ट महंगे होते हैं, परंतु लोकप्रिय भी होते हैं। यह कंपनी टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए प्रोडक्ट बनाती है, जैसे कि आईफोन, स्मार्टफोन, आईपैड, टैबलेट, कंप्यूटर, मैक पर्सनल कंप्यूटर और भी कई अन्य प्रोडक्ट इस कंपनी के द्वारा बनाए जाते हैं।

अब इतनी बड़ी कंपनी है, तो हर जगह जाकर इनका बिजनेस करना मुश्किल हो जाता है, इसीलिए यह लोगों को काम देकर मतलब फ्रेंचाइजी देकर अपनी कंपनी का नेटवर्क बढ़ाते हैं, जिसके जरिए लोगों को प्रोडक्ट खरीदने में आसानी हो और इन्हें बेचने में आसानी हो।

Apple Store फ्रेंचाइजी के लिए मार्केट रिसर्च

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च अवश्य कर ले, हालांकि यह बहुत ही जानी-मानी कंपनी है, इसके बावजूद आप मार्केट रिसर्च कर सकते हैं।

किस प्रकार के प्रोडक्ट लोग ज्यादा पसंद करते हैं। किस तरह मार्केट में अपने प्रोडक्ट को बेचा जाता है, और किस तरह आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इन सभी की मार्केट रिसर्च करके पूरी जांच पड़ताल करके आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुल लागत

अगर आप एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक शोरूम की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके लिए आपको थोड़ा आकर्षित शोरूम बनाना होगा, क्योंकि एप्पल एक खुद में ही बहुत बड़ा ब्रांड है, इसीलिए को आकर्षित करने के लिए बड़े-बड़े स्टोर शोरूम बनाए जाते हैं।

इसी के अलावा आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 7 से 1000000 रुपए की सिक्योरिटी फीस देनी पड़ती है, और इसके प्रोडक्ट बहुत ही महंगे होते हैं, इसीलिए आपको 30 से 35 लाख का स्टॉक शुरू में खरीदना पड़ सकता है।

अगर आपके पास शोरूम बनाने के लिए जगह खुद की है, तो इसके लिए आप को कम निवेश की आवश्यकता पड़ेगी, परंतु आप की जगह खुद की नहीं है और किराए पर लेनी पड़ रही है, तो आपके लिए थोड़ा सा महंगा भी पड़ सकता है।

अगर आप एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप को कम से कम ₹5000000 तक का निवेश करना पड़ सकता है। इससे अधिक निवेश आपका 70 से 80 लाख रुपए तक का भी हो सकता है।

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए जगह का चयन

अगर आप एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको यह बड़े शोरूम की आवश्यकता पड़ेगी। इसी के साथ एक गोदाम की भी आवश्यकता पड़ सकती है। वहां पर आपको ऑफिस की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

जहां पर ग्राहक आसानी से आ जा सके। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो आप को कम से कम 500 से 1000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। इतनी जगह में आप एप्पल स्टोर फैंटाइजी बहुत ही आराम से ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करें?

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान तरीका है जो कि इस प्रकार है;-

  • एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जो कि इस प्रकार है;-
  • ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करने के बाद वहां पर एक होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा पार्टनरशिप वित अस ( partnership with us) उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • वहां पर एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म खुलने के बाद आपको वहां पर मांगी हुई जानकारी भरनी होगी। वहां पर आपसे बहुत सारी जानकारी मांगी जा सकती है जैसे कि;-
  • आपका पूरा नाम
  • वर्तमान पता
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • किस जगह पर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं
  • अन्य जानकारी
  • जब आप उस में पूरी जानकारी भर देंगे तब सबमिट पर क्लिक कर दीजिए।
  • आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा उसके बाद वह डायरेक्ट कंपनी के पास पहुंच जाएगा।
  • जब कंपनी आपके फॉर्म पर विजिट करेगी तब वह आपसे खुद ही कांटेक्ट कर लेती हैं।

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

बिना दस्तावेज कि आप किसी भी प्रकार की फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं, इसीलिए अगर आप एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास पूरे दस्तावेज होने आवश्यक है, जो कि इस प्रकार हैं;-

  • पर्सनल डॉक्यूमेंट
  • आईडी प्रूफ आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड।
  • एड्रेस प्रूफ राशन कार्ड, इलेक्ट्रिक सिटी बिल
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • टी आई एन नंबर
  • जीएसटी नंबर
  • अन्य डॉक्यूमेंट
  • प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट
  • प्रॉपर्टी के पूरे कागजात
  • एड्रेस प्रूफ के पूरे कागजात
  • लीज एग्रीमेंट
  • सभी प्रकार के नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए लोन

भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए फ्रेंचाइजी जैसे बिजनेस के लिए लोन दिए जाते हैं। अगर आप किसी भी बिजनेस में फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो भारत सरकार के द्वारा एक स्कीम चलाई गई है,  जिसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना कहा जाता है।

इस योजना के अंतर्गत आपको बिजनेस शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर भारत सरकार के द्वारा लोन प्राप्त हो जाता है, इसीलिए अगर आपके पास पर्याप्त राशि नहीं है, तो आप एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए बैंक में लोन अप्लाई कर सकते हैं।

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए कांटेक्ट नंबर

ऑफिशियल वेबसाइट- https://www.indiastore.com

टोल फ्री नंबर- 000800 040 1966

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए स्टाफ और कर्मचारी

अगर आप एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत बड़े स्टाफ या कर्मचारी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए केवल आपको एक हेल्पर की ही आवश्यकता पड़ेगी और आप इस फ्रेंचाइजी को आराम से ले सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Apple Store फ्रेंचाइजी बिजनेस में प्रॉफिट

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं, एप्पल स्टोर बहुत ही बड़ा स्टोर है, तो जाहिर सी बात है, इसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बहुत ही ज्यादा होगी, इसीलिए अगर देखा जाए तो इस बिजनेस के जरिए आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

एप्पल शॉप फ्रेंचाइजी के अंदर हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग प्रकार के प्रॉफिट मार्जिन दिए जाते हैं। जब आप फ्रेंचाइजी लेते हैं, तब आपको इसकी पूरी जानकारी दे दी जाती है। इस कंपनी के अंदर टारगेट बेस पर भी फ्रेंचाइजी दी जाती है। अगर आप उस टारगेट को पूरा कर देते हैं, तो आपको बहुत ही अच्छा मार्जिन दिया जाता है।

इस बिजनेस के जरिए जितना निवेश आपको करना पड़ता है, आप 2 से 3 साल में पूरे निवेश को रिकवर कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप शुरुआती में 60 से ₹70000 प्रति महीना आराम से कमा सकते हैं। इसके बाद आपकी यह कमाई लाखों रुपए तक पहुंच सकती है।

Apple Store फ्रेंचाइजी बिजनेस में जोखिम

हर प्रकार के बिजनेस में कोई ना कोई जोखिम जरूर होता है, परंतु एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने में किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है, क्योंकि यह बहुत ही बड़ा ब्रांड है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के प्रमोशन की जरूरत नहीं पड़ती है।

एप्पल के प्रोडक्ट नाम से ही बिकती हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के ग्राहक को ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। ग्राहक अपने आप ही प्रोडक्ट खरीदने के लिए आपके पास आ जाते हैं, इसीलिए देखा जाए तो इस बिजनेस में कोई भी जोखिम नहीं है। मार्जिन और प्रॉफिट ही है तो आप इस बिजनेस को बिना विचार किए शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Apple Store फ्रेंचाइजी लेने के लिए लोकेशन

नॉर्थ दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तरांचल।

साउथ केरला, कर्नाटका, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश।

ईस्टअसम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा।

वेस्टगुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा।

सेंट्रल छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड।

यूनियन टेरिटरीज पांडिचेरी, चंडीगढ़, लक्ष्यद्वीप, दमन और द्वीप, जम्मू और कश्मीर।

FAQ

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी किस प्रकार ली जाती है?

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी ऑनलाइन आवेदन करके ली जा सकती है, पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पढ़ें।

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी बिजनेस के जरिए कितनी कमाई हो सकती है?

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेकर आप शुरुआती में 60 से ₹70000 प्रति महीना आराम से कमा सकते हैं।

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है?

एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए शुरुआती समय में ₹5000000 तक का निवेश करना पड़ सकता है।

क्या एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेना सही बिजनेस साबित हो सकता है?

जी हां, यह एक जाना माना ब्रांड है, इस ब्रांड को किसी भी प्रकार के प्रमोशन की आवश्यकता नहीं होती है, इसीलिए इस बिजनेस को करना सही निर्णय हो सकता है।

क्या एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है?

जी नहीं, एप्पल स्टोर फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है, इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के जरिए भारत में Apple Store फ्रेंचाइजी कैसे खोले? (Apple Store Franchise Hindi) इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है। अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने का विचार कर रहे हैं, तो यह बहुत ही अच्छा विचार है।

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

यह भी पढ़े :

Bisleri Distributorship कैसे ले?

Balaji Wafers डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

Ekart Logistics फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

Dr Lal Pathlabs फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करें?

Leave a Comment