आरसीएम बिजनेस प्लान क्या है? पूरी जानकारी

RCM Business Plan in Hindi: आप सब तो अच्छे से जानते ही हैं कि आज का समय पूरी तरीके से आधुनिक बन गया है। आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि अपने दैनिक जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग भी एक तरह का बिजनेस होता है। आप सभी ने कभी ना कभी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में तो सुना ही होगा, इन्हीं नेटवर्क मार्केटिंग में से एक है आरसीएम बिजनेस। आरसीएम का फुल फॉर्म (RCM Full Form) होता है राइट कॉन्सेप्ट मार्केटिंग।

RCM Business Plan in Hindi
Image: RCM Business Plan in Hindi

आरसीएम बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसके माध्यम से काफी अच्छी तरक्की हासिल की जा सकती है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे सभी लोगों द्वारा मिलजुल कर किया जाता है। क्योंकि इस बिजनेस में एक दूसरे का हित निहित होता है।

आरसीएम बिजनेस से जुड़ने का निर्णय काफी अच्छा और सफलता पूर्ण बिजनेस साबित होता है, इसीलिए यदि आप आरसीएम बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत आरसीएम बिजनेस प्लान के बारे में संपूर्ण जानकारी (RCM Business Plan in Hindi) देंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आरसीएम बिजनेस प्लान क्या है? पूरी जानकारी | RCM Business Plan in Hindi

आरसीएम बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

आरसीएम बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जो कि लोगों को भाईचारा के महत्व को समझाता है। यदि आप इस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस बिजनेस से जुड़े हुए सभी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त करना होगा।

उसके पश्चात ही आप इस बिजनेस को अच्छे तरीके से कर पाएंगे और इस बिजनेस के माध्यम से तरक्की हासिल कर पाएंगे। तो चलिए इस बिजनेस से जुड़े हुए बाकी जानकारियों के बारे में भी एक-एक करके जानते हैं।

आरसीएम बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

आरसीएम बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे करने के लिए किसी भी तरह के मार्केट रिसर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इस बिजनेस को नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए किया जाता है।

परंतु फिर भी इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी होता है जैसे कि इस बिजनेस को किस जगह से शुरू किया जा सकता है, इस बिजनेस को करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है और इस बिजनेस की मार्केटिंग किस तरह से की जा सकती है इत्यादि और भी बहुत सी बातें होती हैं, जो कि मार्केट रिसर्च के अंतर्गत आते हैं और जिसके बारे में जानने के बाद ही बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए।

आरसीएम के बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट

आरसीएम के बिजनेस के अंतर्गत किसी भी विशेष तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इस बिजनेस के अंतर्गत आज के समय में इस्तेमाल होने वाले लगभग हर तरह के प्रोडक्ट की बिक्री व खरीदी की जाती है, जिसके माध्यम से बिजनेस कर रहे लोगों को मुनाफा होता है।

इस बिजनेस के अंतर्गत दैनिक जरूरतों की चीजें जैसे कि डिटर्जेंट प्रोडक्ट, सोप, शैंपू, कंडीशनर, क्रीम, पाउडर, ब्यूटी प्रोडक्ट, हेल्थ रिलेटेड प्रोडक्ट, कॉस्मेटिक, पतंजलि प्रोडक्ट, फूड प्रोडक्ट, किराना सामान, डेली नीड इक्विपमेंट्स, हाउसहोल्ड प्रोडक्ट, स्टेशनरी प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट इत्यादि और भी बहुत सी चीजें होती हैं, जिनको इस बिजनेस के अंतर्गत बेचा व खरीदा जाता है। इस बिजनेस के अंतर्गत ₹1 से लेकर लाखों रुपए तक के प्रोडक्ट का लेनदेन किया जाता है।

यह भी पढ़े: मार्केटिंग क्या है और मार्केटिंग कैसे करें?

आरसीएम के बिजनेस के लिए प्रोसेस

आरसीएम का बिजनेस एक ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस है, इसीलिए इस बिजनेस को करने के लिए एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है। आरसीएम के बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले एंड्राइड फोन में प्ले स्टोर के माध्यम से आरसीएम बिजनेस ऑफिसियल एप को इंस्टॉल करना होता है।

आरसीएम बिजनेस ऑफिशल एप को इंस्टॉल करने के बाद उसके अंतर्गत पूछे गए बहुत सारे जानकारियों को भरने के साथ-साथ कुछ सेटिंगस भी करने होते हैं। उन सभी जानकारियों को अच्छी तरीके से भरने के बाद आप इस बिजनेस को ज्वाइन करके बड़ी ही आसानी के साथ ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

आरसीएम बिजनेस के लिए लोकेशन

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि आरसीएम का बिजनेस एक ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस है तो इस बिजनेस को करने के लिए वैसे तो किसी भी खास तरह के लोकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती। परंतु फिर भी यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत किसी बेहतर लोकेशन का चयन करके करते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है।

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में शहरी इलाकों में लगभग सभी लोग एक स्मार्टफोन यूजर बन गए हैं और सभी लोग नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में भी अच्छी जानकारी रखते हैं तो ऐसी सिचुएशन में यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत किसी ग्रामीण इलाके या जिले से करते हैं, जहां पर लोगों को इन सभी चीजों के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं होती हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा अच्छा व फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है।

क्योंकि आप इस बिजनेस के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को टेक्नोलॉजी व आधुनिकता से अवगत कराएंगे, जोकि आपकी आर्थिक स्थिति सुधारने के साथ-साथ आपके बिजनेस कौशल को भी बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़े: वेस्टिज बिजनेस प्लान क्या है?

आरसीएम के बिजनेस को करने के लिए लागत

आज के समय में ऐसा कोई भी बिजनेस नहीं है, जिसे करने के लिए इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत ना पड़े, सभी बिजनेस में लगभग थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ती ही है। ठीक इसी तरह से आरसीएम के बिजनेस को भी ज्वाइन करने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है।

आरसीएम के बिजनेस को ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले इस बिजनेस के कंपनी के माध्यम से 1000 रुपए तक का प्रोडक्ट खरीदना पड़ता है, उसके पश्चात इस बिजनेस द्वारा आपको एक नंबर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से आप इस बिजनेस से जुड़े हुए कार्यों को कर पाएंगे।

वैसे इस बिजनेस में लगाए गए रुपए को इन्वेस्टमेंट नहीं कहा जा सकता क्योंकि आप अपने 1000 रुपए देखकर आरसीएम कंपनी से प्रोडक्ट खरीदते है, जिसे आप ही अपने जरूरत के लिए इस्तेमाल करते हैं।

आरसीएम के बिजनेस में फायदा

आरसीएम का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा व फायदेमंद बिजनेस है। चुकी इस बिजनेस को घर बैठे बड़ी ही आसानी के साथ किया जाता है, इसीलिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा व सुरक्षित बिजनेस है। इस बिजनेस से जुड़ने के निम्नलिखित फायदे होते हैं, जो कि कुछ इस प्रकार हैं:

  1. इस बिजनेस के अंतर्गत इस्तेमाल किए जाने वाले सभी प्रोडक्ट 100% शुद्ध होते हैं।
  2. प्रोडक्ट खरीदने पर सरकारी पक्का बिल दिया जाता है।
  3. खुद की खरीदी करने पर हर महीने हजार रुपे की इनकम।
  4. किसी भी तरह के प्रोडक्ट की खरीदी करने पर 10 से 20% तक की बचत।
  5. इसके सभी प्रोडक्ट स्वास्थ्यवर्धक होते हैं।
  6. हर 10 पॉइंट पर 10% इनकम कमाने का मौका।
  7. सालाना 8% इनकम प्रोत्साहन।
  8. मासिक 4% इनकम प्रोत्साहन।
  9. किसी भी तरह की दुर्घटना या मृत्यु होने पर ₹52000 से लेकर ₹400000 का इनकम।
  10. देश की तरक्की में भागीदार होना।
  11. घर बैठे इनकम प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका।
  12. बिजनेस के दौरान अलग अलग तरह का बोनस प्राप्त करना जैसे कि रॉयल्टी बोनस, टेक्निकल बोनस, डिफरेंट सीएल बोनस और लीडरशिप बोनस मिलना।
  13. प्रोडक्ट पसंद आने पर 30 दिन के अंदर प्रोडक्ट व पैसे की वापसी।
  14. बिना इन्वेस्टमेंट किए करोड़ों का व्यापार करने का मौका।
  15. प्रोडक्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए बिजनेस की जानकारी प्राप्त होना इत्यादि।

यह भी पढ़े: बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

आरसीएम के बिजनेस के लिए मार्केटिंग

आज के समय में बिजनेस को सफल व जानकार बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि जब तक लोगों को बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होगी तब तक कोई भी बिजनेस सफल नहीं हो सकता हैं। ठीक इसी तरह से आरसीएम के बिजनेस को भी सफल व जानकार बनाने के लिए इसकी मार्केटिंग करना अति आवश्यक होता है।

जैसा कि मैंने आपको बताया है कि आरसीएम का बिजनेस एक ऑनलाइन नेटवर्क मार्केटिंग है और इस बिजनेस को ऑनलाइन ही किया जाता है, इसीलिए इस बिजनेस कि मार्केटिंग भी ऑनलाइन ही किया जा सकता है।

जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि आज के समय में लगभग सभी लोग सबसे ज्यादा सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट से जुड़े हुए होते हैं तो ऐसे में आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए इन्हीं सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इन एप्लीकेशन के अंतर्गत अपने बिजनेस का एडवर्टाइजमेंट करके अपने बिजनेस की पब्लिसिटी कर सकते हैं और यदि आप चाहे तो किसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से भी अपने बिजनेस कि मार्केटिंग कर सकते हैं। इन सभी तरीकों से आप अपने बिजनेस को जानकार व सफल बना पाएंगे, जिससे कि आपके बिजनेस का ही मुनाफा होगा।

आरसीएम के बिजनेस में रिस्क

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में ऐसा कोई भी बिजनेस नहीं है, जिसमें रिस्क ना हो। आज के समय में लगभग हर बिजनेस में शुरुआती दौर में लॉस होने के चांसेस अधिक होते हैं।

ठीक इसी तरह से आरसीएम के बिजनेस में भी शुरुआती दौर में रिस्क होने का चांसेस होता है। यदि लोगों को आरसीएम के बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होगी तो आरसीएम कंपनी द्वारा बेचे जा रहे हैं प्रोडक्ट की बिक्री भी नहीं हो पाएगी, जिससे कि बिजनेस में लॉस होने का चांसेस बना रहेगा।

चुकी आरसीएम के बिजनेस को ज्वाइन करने के लिए आपको केवल हजार रुपए ही इन्वेस्ट करना पड़ता है, इसीलिए इस बिजनेस के अंतर्गत आपके लिए किसी भी तरह का रिस्क नहीं होता है, बल्कि इसे फायदा ना होना कहना ज्यादा बेहतर होगा।

FAQ

आरसीएम का बिजनेस क्या है?

आरसीएम का बिजनेस एक ऑनलाइन नेटवर्क मार्केटिंग है, जिसके अंतर्गत दैनिक जरूरत में इस्तेमाल होने वाली चीजों का खरीदी व बिक्री किया जाता है।

आरसीएम के बिजनेस को ज्वाइन करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है?

आरसीएम के बिजनेस को ज्वाइन करने के लिए केवल ₹1000 का प्रोडक्ट खरीदना होता है।

आरसीएम के बिजनेस को करने के लिए कौन कौन से प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है?

आरसीएम के बिजनेस को करने के लिए बहुत से प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि ब्यूटी प्रोडक्ट, हेल्थ रिलेटेड प्रोडक्ट, पतंजलि प्रोडक्ट, फूड प्रोडक्ट, डेली नीड इक्विपमेंट्स, हाउसहोल्ड प्रोडक्ट, स्टेशनरी प्रोडक्ट, इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स इत्यादि।

आरसीएम के बिजनेस को करने के लिए कौन सा लोकेशन बेहतर होता है?

आरसीएम के बिजनेस को करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र जैसे इलाकों का चयन करना चाहिए। क्योंकि इन जगहों का चयन करने से आप लोगों को आधुनिकता के बारे में अधिक जानकारी दे पाएंगे, जिससे कि आपके बिजनेस कौशल में विकास होने के साथ-साथ आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधर पाएगी।

क्या आरसीएम का बिजनेस फायदेमंद बिजनेस है?

हां! आरसीएम का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद बिजनेस है। क्योंकि आज के समय में लगभग हर कोई आधुनिक बन गया है तो इसी आधुनिकता को अपनाने के साथ-साथ लोग आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं, इसी कारण से मार्केटिंग बिजनेस आज के समय में काफी ज्यादा तरक्की कर रहा है।

निष्कर्ष

आरसीएम का बिजनेस एक ऑनलाइन नेटवर्क मार्केटिंग है, जिसे घर बैठे बड़ी ही आसानी के साथ किया जा सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

इसके साथ ही साथ इस बिजनेस को करने के लिए किसी भी तरह के कौशल व योग्यता की भी आवश्यकता नहीं पड़ती तो इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति बड़ी सरलता के साथ घर बैठे शुरू कर सकता है। इस बिजनेस के माध्यम से आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि काफी अच्छी तरक्की हासिल कर चुके हैं।

इसीलिए आज हम ने आप को अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत आरसीएम के बिजनेस से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल आरसीएम क्या है? पूरी जानकारी (RCM Business Plan in Hindi) के माध्यम से काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी, जो कि आपके इस बिजनेस की शुरुआत करने में आपकी मदद करेगा।

यह भी पढ़े

फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम और बिज़नेस कैसे करें?

51+ कम पूँजी में शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज

Leave a Comment