Home » बिजनेस आइडिया » मात्र 10 हजार रुपए से शुरू करें यह बिजनेस! हर महीने होगी पैसों की बारिश

मात्र 10 हजार रुपए से शुरू करें यह बिजनेस! हर महीने होगी पैसों की बारिश

small business ideas under 10000

Small Business Ideas Under 10000: वैसे देखा जाए तो बहुत से बिजनेस आइडिया है, जिन्हें आप कर सकते हैं और जो आपके मन मुताबिक भी हो। लेकिन अधिकतर बिजनेस करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी अच्छा खासा लगता है। इसके साथ कई बार तो कमाई भी कुछ खास नहीं होती है।

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप मात्र 10 हजार रुपए इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं (small business ideas under 10000) और पैसा इतना कि आप गिनते थक जाओगे और पैसा आना बंद नहीं होगा।

आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े और जाने कौन से हैं वह बिजनेस आईडिया? जिन्हें आप केवल 10 हजार रुपए लगाकर शुरू कर सकते हैं।

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

फूड का स्टॉल

अगर आप ₹10,000 लगाकर फूड स्टॉल को खोल लेते हैं तो इसमें आप खाने से संबंधित वस्तुओं को बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं। जैसे कि बर्गर, समोसे, कुलचे और पकोड़े इत्यादि प्रकार के और यह चीज ऐसी हैं कि चाहे सर्दी हो या गर्मी हो, बरसात हो हर वक्त फूड का स्टॉल चलता रहता है और कोई ना कोई इसे खाता रहता है। क्योंकि आज के दौर में हर कोई खाने का शौकीन है।

इसीलिए अगर आप चटपटी और लहजिज चीज बनाते हैं तो आप के द्वारा लगाया गया स्टॉल कुछ ही पलों में फेमस हो जाएगा। इस तरह आप कम इन्वेस्टमेंट लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

सिलाई-कढ़ाई और स्वेटर एवं कोटी बुनाई का बिजनेस

अक्सर आपने देखा होगा कि औरतें सिलाई-कढ़ाई और बुनाई का काम बहुत अच्छी तरीके से जानती हैं। ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में स्वेटर और कोटी को बुनने का काम शुरू कर देते हैं तो इससे आपको पेसिफिक इनकम आनी शुरू हो जाएगी।

इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम है, बस आपको मार्केट से अच्छी क्वालिटी की ऊन खरीद कर लानी होगी। फिर उसके स्वेटर और कोटी बनाकर मार्केट में बेचने होंगे या फिर ऐसे कस्टमर, जो ऊन के कोटी और स्वेटर डालना पसंद करते हैं, उनको बनाकर देना है। इस तरह आप सिलाई-कढ़ाई से एक नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चाय की दुकान

अगर आप चाय बनाना जानते हैं तो आप मात्र ₹10,000 लगाकर छोटा सा टी-स्टॉल खोल सकते हैं। क्योंकि चाय ऐसी पीने का पदार्थ है, जो कहीं भी गली नुक्कड़ में धड़ल्ले से चल जाता है।

हर कोई सर्दी हो या फिर गर्मी का मौसम हो, चाय की चुस्की लेता ही है। ऐसे में आप थोड़े से इन्वेस्टमेंट से टी-स्टॉल खोल सकते हैं और प्रतिदिन की ₹500 से ₹800 तक की अर्निंग करना शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े: चाय की दुकान कैसे शुरू करें?, हर दिन की होगी धुआंधार कमाई

अचार वाले बिजनेस

बहुत से ऐसे बिजनेस है, जो सीजन 2 सीजन चलते हैं, जैसे कि आचार। अगर आपके हाथों में हुनर है, तो आप सीजन के तौर पर अलग-अलग फलों का अचार।

जैसे कि गोभी, मूली, गाजर और आमला इत्यादि प्रकार के अचार डालकर उन्हें बेच सकते हैं। जिससे आपको अच्छा-खासा कम इन्वेस्टमेंट लगाकर पैसा आना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े: अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

Leave a Comment