10+ बेहतरीन कमीशन बेस्ड बिजनेस आइडियाज

Commission Based Business Ideas In Hindi: आज रोजगार की बहुत ही ज्यादा कमी है। ऐसे में व्यक्ति खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचता है। क्योंकि बिजनेस शुरू करने के बहुत सारे स्कोप है। किसी भी क्षेत्र में कुछ शुरू करते हैं और किस्मत अच्छी रही और आपकी मेहनत और लगन रही तो वह बिजनेस काफी ज्यादा सफल हो जाता है।

इस तरीके से एक बिजनेस में इतना कमा सकते हैं, जितना आप 5-10 साल किसी अन्य कंपनी के अंदर काम करके नहीं कमा सकते। लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी है बिजनेस प्लान होना। हालांकि हर व्यक्ति बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच सकता है। क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है कि उसका खुद का बिजनेस हो, खुदका मालिक खुद हो और उसे किसी के अंदर काम करना ना पड़े।

Commission Based Business Ideas In Hindi
Image: Commission Based Business Ideas In Hindi

लेकिन जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति बिजनेस को शुरू कर सकता है। बिजनेस में वही सफलता पाता है, जिसके अंदर एक अच्छी रणनीति होती हैं। वैसे यदि आप इस तरह का बिजनेस चाहते हैं, जिसमें तुरंत पैसा मिल जाए और किसी के दबाव में न रहना पड़े तो बिल्कुल सही लेख पर आए हैं।

क्योंकि आज के इस लेख मे हम कुछ कमीशन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इन बिजनेस आइडिया में से किसी भी एक को अपनाकर आप काफी अच्छा खासा कमा सकते हैं। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि कमीशन बिजनेस क्या होता है और कुछ कमीशन बिजनेस आइडिया को देखते हैं।

10+ बेहतरीन कमीशन बेस्ड बिजनेस आइडियाज | Commission Based Business Ideas In Hindi

कमीशन बिजनेस क्या है?

किसी भी व्यक्ति को कमीशन तब मिलता है जब वह किसी अन्य व्यक्ति का कुछ बिकवा देता है। भारत में कई सारे क्षेत्र में कमीशन बिजनेस का काम होता है।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने वाले दुकान में काम करते हैं तो वहां पर यदि आप दुकानदार के इलेक्ट्रॉनिक सामान को बिकवाने मदद करते हैं यानी कि यदि आप ग्राहक को ढूंढ कर लाते हैं, जो उस इलेक्ट्रॉनिक सामान को खरीदे तो हर एक खरीदी पर दुकानदार के द्वारा आपको कुछ कमीशन दिया जाता है।

कमीशन बिजनेस के लिए उन कंपनियों से कांटेक्ट करना होता है, जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट आप बिकवाना चाहते हैं। आप उस कंपनी से जाकर बात कर सकते हैं। कमीशन का बिजनेस हर एक जगह पर होता है। कमीशन का बिजनेस वही कर सकता है, जिसके अंदर ग्राहकों को इकट्ठा करने की योग्यता है।

यदि वह सामान को ग्राहकों में बेच सके तो वह कमीशन के बिजनेस में अच्छा खासा कमा सकता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी बातों से ग्राहकों को मोहित कर लेते हैं और उनके द्वारा बताए गए विशेषताओं को देखते हुए ग्राहक इस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं। यदि आप में भी ऐसी काबिलियत है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

वर्तमान समय में तो कमीशन बेस्ड बिजनेस की काफी ज्यादा मांग है। क्योंकि हरे एक कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बिकवाना चाहती हैं। ऐसे में उन्हें पता है कि ग्राहक अपने आप तो उनकी कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए नहीं आएगी।

ऐसे में वे कमीशन पर बहुत से लोगों को रख लेते हैं, जो उनकी प्रोडक्ट को बिकवाने में मदद करते हैं और इसमें सबसे अच्छा यह है कि आपको एक भी रुपए का निवेश नहीं लगता।

एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस

आज के इस ऑनलाइन जमाने में कमीशन बिजनेस आइडिया में एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का। यदि आप घर बैठे कमीशन पाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। आज के समय में लाखों-करोड़ों लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके महीनों के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी अलग-अलग ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रोडक्ट को बिकवाने का कार्य करना होता है, जिसके बदले में वह कंपनी आपको हर प्रोडक्ट के सेलिंग पर कुछ कमीशन देती है। दरअसल आप जिस भी ई-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग का कार्य करना चाहते हैं, उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में आपको जुड़ना होता है।

जिसके बाद वह ई-कॉमर्स कंपनी आपको एक लिंक देती है, उस लिंक को आप अपने अलग-अलग सोशल मीडिया पर पेस्ट करके शेयर कर सकते हैं। जो भी लोग उस लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीदेगा, कंपनी आपको उस प्रोडक्ट का जितना कीमत होगा, उसी का कुछ प्रतिशत कमीशन आपको देगी।

यह बिजनेस उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है, जिनका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा फोल्लोवेर्स है। वैसे यदि आप ब्लॉगिंग का कार्य करते हैं या फिर यूट्यूब चैनल है तब तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

आप अपने ब्लॉगिंग पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसमें आपको दो तरह का फायदा हो जाता है एक ओर आपको गूगल ऐडसेंस से भी पैसा मिल जाता है और दूसरी ओर आपको प्रोडक्ट बेचने पर कमीशन भी मिल जाता है।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

रिसेलिंग का बिजनेस

रेसेलिंग के बिजनेस को भी आप एक तरह का एफिलिएट मार्केट की तरह समझ सकते हैं। क्योंकि इसमें भी आपको कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बिकवाना होता है। आपने मिसों का नाम जरूर सुना होगा। यह एक रिसेनिंग प्लेटफार्म है। आप चाहे तो इसके साथ जुड़कर रिसेलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मैसो पर आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं। यहां पर आपको घड़ी से लेकर चप्पल, जूते कपड़े यहां तक कि घर के सजावट, बर्तन सभी प्रकार की चीजें यहां पर आपको देखने को मिल जाती हैं। उन प्रोडक्ट को आप बिकवा कर पैसे कमा सकते हैं। इसमें जो कमीशन बनता है, वह कंपनी नहीं देती है बल्कि मैसो के प्रोडक्ट को बेचकर आप खुद ही इसमें कमीशन कमाते हैं।

यानी कि इसमें प्रोडक्ट का जो कीमत होता है, उसमें आप अपने अनुसार कमीशन जोड़कर के पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए आप कोई घड़ी बिकवा रहे हैं और उस घड़ी की कीमत ₹300 है। आप चाहे तो इस घड़ी के कीमत को 350 या ₹400 भी करके बिकवा सकते हैं।

इसमें आपके द्वारा जोड़ा गया एक्स्ट्रा पैसा जैसे कि यदि आप इस घड़ी को मान लीजिए ₹400 में बिकवाते हैं तो ₹300 इसका मूल दाम था। ₹100 अलग से ऐड किया था तो यह ₹100 आपको कमीशन के रूप में मिल जाता है। इसमें आपको प्रोडक्ट के डिलीवरी की जिम्मेदारी नहीं लेनी होती है, इसमें ग्राहक के द्वारा आर्डर करते ही मैंसो के तरफ से डिलीवरी हो जाती है।

फाइनेंस कंसल्ट बिजनेस

हर कोई अपने पैसे को बढ़ाना चाहता है, इसीलिए तो बैंक में बचत खाता खुलवाते है ताकि उसके बचे पैसे पर कुछ ब्याज मिल सके। लेकिन बैंक ज्यादा ब्याज नहीं देती है, इसीलिए बहुत से लोग बैंक में पैसे इन्वेस्ट करने के बजाय किसी और चीज़ में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, जहां पर उनके पैसे बढ़ने की ज्यादा संभावना हो।

कई लोग तो शेयर मार्केट में भी पैसे लगाने का निर्णय लेते हैं, लेकिन इसके बारे में हर किसी को जानकारी सही से नहीं होती, जिस कारण बहुत बार उनका पैसा डूब भी जाता है। हालांकि हर कोई अपने पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करके उससे बढ़ाने की इच्छा रखता है।

लेकिन उन्हें ऐसे सलाहकार की जरूरत होती है, जो उन्हें अच्छी सलाह दे सके कि उन्हें कहां पर पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए। यदि आपको इन सब चीजों के बारे में ज्ञान है तो आप फाइनेंस कंसल्ट का बिजनेस कर सकते हैं, इसमें आपको उन लोगों को सलाह देनी होती है, जो लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

यदि आपके अंदर यह काबिलियत कि आप लोगों को सही जगह पर पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके बता सकते हैं तो आपके लिए यह बेहतरीन कमीशन का बिजनेस होगा।

प्रॉपर्टी डीलर बन के पैसे कमाए

यदि आप कमीशन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्रॉपर्टी डीलर बहुत ही फायदेमंद वाला बिजनेस साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें आप जमीन या घर जैसी प्रॉपर्टी को कम दाम में खरीद कर उसे अधिक दाम में बेचते हैं। इसमें लाखों रुपए में कमाई होती है। बहुत से लोग प्रॉपर्टी डीलर बनके बहुत पैसे कमाते हैं।

हालांकि इसमें आपको काफी निवेश करने पड़ते हैं, क्योंकि शुरुआत में आपको प्रॉपर्टी लेनी पड़ती है, जिसके लिए आपको लाखों रुपए इन्वेस्टमेंट करने पड़ते हैं। लेकिन आप इसमें जितना खर्च करते हैं, उसका दोगुना कमा भी लेते हैं।

वैसे बहुत से लोग जिनके पास पैसे की कमी होती है, इस तरह का काम ना कर के किसी अन्य प्रॉपर्टी डीलर के प्रॉपर्टी को बिकवाने में मदद करते हैं। जिसके बदले में भी वे कमीशन लेते हैं और वैसे लोग दोनों तरफ से कमीशन लेते हैं। यानी कि एक ओर वे प्रॉपर्टी के मालिक से भी कमीशन लेते हैं और दूसरी ओर ग्राहक से भी कमीशन लेते हैं। इसे ब्रोकर कहा जाता है।

यह भी पढ़े: रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें?

सरकारी दफ्तरों में एजेंट का काम

सरकारी दफ्तर से संबंधित भी कुछ भी काम होते हैं, कुछ सरकारी दस्तावेज बनाने पड़ते हैं तो इसमें काफी ज्यादा समय लगता है। क्योंकि सरकारी दफ्तरों में काफी ज्यादा भीड़ रहती है। ऐसे में लंबी लाइन लगानी पड़ती है, घंटों इंतजार करना पड़ता है। कभी कबार तो एक छोटे से काम के लिए 1 महीने का समय लग जाता है।

ऐसे में वे लोग किसी एजेंट की मदद लेते हैं। हालांकि एजेंट कुछ अलग से चार्ज करता है लेकिन उनका काम जल्दी हो जाता है, जिस कारण वे एजेंट को ढूंढते हैं। ऐसे में आप चाहे तो सरकारी दफ्तर में एजेंट का काम करके काफी अच्छा खासा कमीशन पा सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको सरकारी दफ्तरों में अच्छी जान पहचान बनानी पड़ेगी। क्योंकि यह कोई पोस्ट नहीं है, जो कोई कंपनी आपको हायर करें। इसमें आपको खुद ही एजेंट बनना पड़ता है और सरकारी दफ्तरों के संपर्क में रहना पड़ता है।

आप लोगों का काम करवा देते हैं तो वे आपको खुशी से आपके कमीशन को दे देते हैं। आज के समय में बहुत से लोग इस तरह का काम करते हैं। क्योंकि हर किसी को आए दिन सरकारी दफ्तर से संबंधित कुछ ना कुछ काम जरूर रहते हैं।

करियर काउंसलिंग कमीशन बिजनेस

हर व्यक्ति अपना अच्छा करियर बनाना चाहता है ताकि वह अपने जीवन को अच्छी तरीके से जी सके। लेकिन समस्या यह होती है कि हर व्यक्ति अपने करियर को लेकर सही निर्णय नहीं ले पाता है। कभी-कभी कुछ व्यक्ति ऐसे क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सोच लेता है, जिसमें ज्यादा पैसे होते हैं, भले उसको उस चीज में रुचि हो या ना हो और बहुत से लोगों को तो कई सारी चीजों में रूचि नहीं होती है।

जिस कारण से उसे समझ में नहीं आता कि उसे कौन से क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए। ऐसे में वह करियर काउंसलर की मदद ले सकता है। इस तरह करियर काउंसलर उसके योग्यता के अनुसार और उसकी रूचि के अनुसार ऐसे क्षेत्र की सलाह देते हैं, जिसमें वह अपना करियर बना कर सफल हो सकता है।

यदि आप में भी यह काबिलियत है कि आप किसी को अच्छे तरीके से करियर से जुड़ी सलाह दे सकते हैं तो आप भी करियर काउंसलिंग का कार्य कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ निवेश भी नहीं करना पड़ता है, बस आपको एक मार्केट एरिया में छोटी सी दुकान रेंट पर लेकर खोलना होता है। आपके पास जितना ज्यादा क्लाइंट आएंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

यह भी पढ़े: करियर काउंसलिंग करके पैसे कैसे कमाएं?

वाहनों की रिसेलिंग

वाहनों की सेलिंग बिजनेस में काफी ज्यादा कमीशन मिलता है। इस बिज़नेस में आपको पुराने वाहन खरीदने होते हैं और उसमें कुछ सुधार करके उसे बेचना होता है। आज के समय में वाहनों की जरूरत हर किसी को होती है, क्योंकि हर किसी को हर दिन बाहर आने जाने की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में घंटों बस स्टैंड पर खड़े रहना या रेलवे के भीड़ में धक्का-मुक्की खाने से हर कोई बचना चाहता है। लेकिन हर कोई खुद का वाहन नहीं खरीद सकता, जिस कारण बहुत से लोग सेकंड हैंड वाहन खरीदते हैं। क्योंकि यह सस्ते दाम में मिल जाता है और काम चलाउ भी होता है।

यदि आप वाहनों की रीसेलिंग का बिजनेस करते हैं तो इसमें आपको काफी मुनाफा हो जाता है। क्योंकि इसमें आप अपने अनुसार वाहनों को बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए यदि आप कोई बाइक सेकंड हैंड की है, उसे 50000 में खरीदे हैं और फिर उस बाइक में कलर करवा कर और कुछ नए नए पार्ट लगवा कर उस बाइक को आप एक से ₹2 लाख में भी बेच सकते हैं।

ट्रैवल एजेंट का बिजनेस

ट्रैवल एजेंट का बिजनेस ऐसा बिजनेस होता है, जिसमें आपको टूरिस्ट लोगों को इकट्ठा करना होता है और उन्हें किसी निश्चित होटल में रूम बुक करवाने होते हैं, जिसके बदले में वह होटल आपको कुछ कमीशन देता है।

बात करें इस बिजनेस को किस तरह किया जाता है तो मान लीजिए आप किसी ऐसी जगह पर ट्रैवल एजेंट का काम शुरू कर सकते हैं, जहां पर ज्यादातर लोग घूमने के लिए आते हो और जिस एरिया में ज्यादातर घूमने लायक जगह हो। उस एरिया में बहुत सारे होटल होते हैं, जहां पर टूरिस्ट आकर ठहरते हैं।

ऐसे में होटलों में भी काफी कॉन्पिटिशन होता है। इस तरह से एरिया में ट्रैवल एजेंट का काम बहुत अच्छे से चलता है, आप किसी भी होटल के साथ संपर्क कर सकते हैं और उन्हें आप टूरिस्ट को लाकर रूम बुक करवा सकते हैं।

इससे होटल वाले को फायदा होगा और उसके बदले में होटल वाले आपको भी कुछ कमीशन देंगे। यह काम ऑनलाइन भी आप कर सकते हैं। क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन होटल बुक करते हैं।

प्लेसमेंट सर्विस का बिजनेस

आज के समय में बहुत से लोगों को रोजगार की जरूरत होती है, क्योंकि आज के समय में रोजगार से ज्यादा बेरोजगार लोगों की कमी है। बहुत से लोग जो पढ़े लिखे होते हैं, उन्हें अपने अनुसार काम नहीं मिल पाता है और काम की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता है। जो लोग काम की तलाश में इधर-उधर नहीं भटकना चाहते हैं और अपने रूचि के अनुसार काम पाना चाहते हैं तो वह  प्लेसमेंट सर्विस वालों के पास जाते हैं।

प्लेसमेंट सर्विस वाले उस व्यक्ति की जानकारी लेते हैं और उसे किस तरह के काम करने की रुचि है और कौन-कौन सी योग्यता है, उसके बारे में जानकारी अपने पास रख लेते हैं। वह अपना फोन नंबर भी प्लेसमेंट सर्विस वाले को दे देते हैं और फिर प्लेसमेंट सर्विस वाले बहुत सी अलग-अलग कंपनियों से जुड़े होते हैं।

जहां पर कुछ भी वैकेंसीज खाली होती है तो वे उस वैकेंसी के लिए जो योग्य होते हैं, उन लोगों को कांटेक्ट करके उस वैकेंसी के बारे में बताते हैं ताकि वह व्यक्ति उस कंपनी में जाकर इंटरव्यू दे दे। इस तरह वह व्यक्ति इंटरव्यू में पास हो जाता है तो उसको उस कंपनी में नौकरी मिल जाती है।

इस तरह प्लेसमेंट सर्विस वाले किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर उनकी वैकेंसी को भरने का कार्य करते हैं, जिसके बदले में कंपनी उन्हें कुछ कमीशन देती है और वह इधर से उस व्यक्ति से भी कमीशन लेते हैं, जिसको जॉब लगा देते हैं। इस तरीके से कमीशन बेस्ट वर्क में प्लेसमेंट सर्विस एक बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का।

यह भी पढ़े: प्लेसमेंट एजेंसी व्यवसाय कैसे शुरू करें?

डोमेन नेम रिसेलिंग बिजनेस

आज के इस ऑनलाइन समय में डोमेन नेम रिसेलिंग बिजनेस में काफी ज्यादा फायदा है। यदि आपको नहीं पता कि यह किस तरह का बिजनेस है तो बता दें कि डोमेन नेम उन लोगों को जरूरत होती है, जो खुद का वेबसाइट तैयार करना चाहते हैं।

इंटरनेट पर जो भी लोग ब्लॉगिंग का कार्य करते हैं या कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें खुद का एक वेबसाइट तैयार करना होता है तो उस वेबसाइट को तैयार करने के लिए उन्हें ए डोमेन की जरूरत पड़ती है। उदाहरण के लिए amazon.com, flipkart.in, GK knowledge.xyz इत्यादि। इन सभी वेबसाइट के अंत में com, in, xyz इत्यादि जो एक्सटेंशन लगे हैं, इसी को डोमेन नेम कहा जाता है।

बता दें कि एक नाम का केवल एक ही डोमेन हो सकता है, जिनमें से कुछ डोमेन काफी ज्यादा प्रख्यात हैं। यह डोमेन आफ फॉर डोमेन प्रोवाइडर कंपनी से ऑनलाइन खरीदने होते हैं। इसे खरीद कर आप अपने पास रख सकते हैं और फिर बाद में जब किसी व्यक्ति को जरूरत हो तो उसे हाई रेट पर इन डोमेन को बेच सकते हैं।

जैसा हमने आपको पहले ही बताया कि एक नाम का केवल एक ही डोमेन हो सकता है। ऐसे में जब किसी को डोमेन की जरुरत होती है और वह डोमेन, डोमेन प्रोवाइडर कंपनी के पास अवेलेबल नहीं होता है तो ऐसे में वे लोग जो उस डोमेन में को खरीदना चाहते हैं वह किसी ऐसे व्यक्ति से खरीदते हैं, जिनके पास यह डोमेन है और वह बेचना चाहते हैं।

इसी काम को डोमेन नेम रिसेलिंग बिजनेस कहते हैं। आज के इस ऑनलाइन जमाने में लाखों लोग खुद का वेबसाइट तैयार करते हैं, जिसके लिए उन्हें डोमेन की जरूरत पड़ती है तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

FAQ

कमीशन बिजनेस क्या होता है?

किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बिखवाने में मदद करना ही कमीशन बिजनेस कहलाता है। उस प्रोडक्ट को बिकवाने के बदले में कंपनी कुछ प्रतिशत हर एक बिक्री पर कमीशन देती है।

क्या घर बैठे भी कमीशन बिजनेस कर सकते हैं?

हां, आज के ऑनलाइन समय में घर बैठे भी कमीशन बिजनेस किया जा सकता है। आप घर बैठे कई कंपनियों के प्रोडक्ट को बिकवा कर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन में एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन कमीशन बिजनेस का प्रकार है, इसे करने के लिए किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी के पीरियड प्रोग्राम से जुड़ना पड़ता है।

क्या कमीशन बिजनेस में फायदा है?

किसी भी बिजनेस में फायदा और नुकसान आपके मेहनत पर निर्भर करता है। यदि आप किसी भी काम को मेहनत और लगन से करते हैं तो निश्चित ही उस बिजनेस में आपको बहुत फायदा होता है। कमीशन बिजनेस में भी ठीक ही यही है आप जितना ज्यादा किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवाने में मदद करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता है।

ऑनलाइन कमीशन बिजनेस किस तरह करते हैं?

ऑनलाइन कमीशन बिजनेस के लिए किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ना पड़ता है, उसके बाद उनके द्वारा प्रोडक्ट की दी गई लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सेंड करना होता है। आपके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके जितने भी लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, उस हिसाब से कंपनी के द्वारा आपको कमीशन मिलता है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको कमीशन बिजनेस का कुछ आईडिया बताएं है। बहुत से लोग इस तरह के बिजनेस को करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें उन्हें काफी अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है। हालांकि इस बिजनेस को वही कर सकता है, जिसके अंदर प्रोडक्ट बिकवाने की काबिलियत हो। वैसे यदि इनमें से कोई भी बिजनेस आइडिया आपको पसंद आया हो तो आप उसे शुरू कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

10+ बेहतरीन करोड़पति बिजनेस आइडिया

फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम और बिज़नेस कैसे करें?

10+ ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आईडिया

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

Leave a Comment