Home » बिजनेस आइडिया » ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें?

₹10000 में कौन सा बिजनेस करें?

10000 me Konsa Business Kare: खुद का व्यवसाय खुद का होता है, इसमें आपको किसी के लिए कार्य करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें आप खुद के मालिक होते हैं। जरूरी नहीं कि हर किसी के पास एक अच्छी बिजनेस की रणनीति बनाने का कौशल हो, लेकिन फिर भी यदि आपको लग रहा है कि आप किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

लेकिन आपके पास इतनी बड़ी रकम नहीं है कि व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू कर सके तो चिंता करने की कोई बात नहीं‌। क्योंकि आज के इस लेख में हम मात्र ₹10000 की लागत से शुरू किए जाने वाले बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं। ₹10000 बहुत ही छोटी रकम होती है और इतने कम निवेश में किसी भी व्यवसाय को शुरू करना।

यानी कि आप किसी छोटे स्तर से ही किसी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, जिसमें बहुत से लोगों को शर्मिंदगी महसूस होती है कि इतना पढ़ा-लिखा होने के बावजूद इस तरह का काम करें। लेकिन यदि आप एक अच्छे बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आपको दुनिया की परवाह किए बिना अपने काम में मन लगाकर करना होगा।

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now
10000 me Konsa Business Kare
Image: 10000 me Konsa Business Kare

क्योंकि आज बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनियों ने छोटे स्तर से ही शुरु किया है। यहाँ तक कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने पकौड़े और दूध बेचने की शुरुआत करके इतना बड़ा उद्योग शुरू किया। इसीलिए कोई मायने नहीं रखता कि व्यवसाय को कौन से लेवल से शुरू कर सकते हैं, बस आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान जरूरी है।

वैसे ₹10000 बहुत ही छोटी रकम है, लेकिन फिर भी आपके पास ₹10000 की यदि लागत नहीं है तो आप बैंक की मदद ले सकते हैं। आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत सरकार उन लोगों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराती है, जो छोटे स्तर से अपने कारोबार को खड़ा करना चाहते हैं। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आप कौन कौन से व्यवसाय को ₹10000 की लागत में शुरू कर सकते हैं।

₹10000 में कौन सा बिजनेस करें? | 10000 me Konsa Business Kare

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने में ध्यान रखने योग्य बातें

  • व्यवसाय छोटे स्तर से शुरु कर रहे हैं तो व्यवसाय चलेगा कि नहीं इस बात पर ध्यान ना देते हुए अपने व्यवसाय को पूरे मन से शुरू करें।
  • किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक अच्छी रणनीति बनाएं।
  • आप जिस भी व्यवसाय से शुरू करें तो व्यवसाय में कार्य करने का समय निश्चित रखें। समय का पाबंद होना आपको सफलता दिलाता है।
  • आप जिस भी व्यवसाय को शुरू करें, उस व्यवसाय से जुड़े कस्टमर का सम्मान करें। यदि कस्टमर आपके व्यवसाय से जुड़ी कोई खामी बता रहा है तो नाराज होने के बजाय उनके शिकायत को स्वीकार करके आप अपने व्यवसाय को सुधारने की कोशिश करें ताकि ग्राहक अच्छा फीडबैक दें।
  • किसी भी व्यवसाय को लोगों के बहकावे में आकर शुरु ना करें, जिस व्यवसाय में आपको विश्वास हो कि उसमें आप अच्छा कर सकते हैं तो उसी को शुरू करें।
  • शुरुआत में व्यवसाय धीमा चलने पर हताश ना हो, क्योंकि किसी भी व्यवसाय को बढ़ाने में थोड़ा समय जरूर लगता है, बस आपको अपने व्यवसाय को सच्चे मन से करते रहना है 1 दिन इस व्यवसाय में जरूर सफलता हासिल होगी।

₹10000 में शुरू होने वाले बिजनेस

चाय स्टॉल

आजकल सोशल मीडिया पर चाय वाले काफी ज्यादा प्रख्यात हो रहे हैं। एमबीए चाय वाले का नाम तो आपने सुना ही होगा, किस तरीके से एक चाय के स्टॉल को खोलकर आज इतने बड़े बिजनेसमैन बन चुके हैं। उनसे प्रेरित होकर कई लोग स्नातक की डिग्री लेकर भी चाय स्टाल खोलकर अच्छा खासा कमा रहे हैं। क्योंकि जिन लोगों को रोजगार चाहिए होता है, वे किसी का इंतजार नहीं करते हैं।

जिस काम में आपका मेहनत और पूरा लगन होता है, उस काम में आप सफलता निश्चित रूप से ही पाते हैं, जिस तरीके से एमबी चाय वाले ने भी पाया। चाय का स्टाल बहुत ही कम निवेश मात्र ₹10000 के निवेश में खोल सकते हैं। चाय ऐसी चीज है, जो भारत के हर कोने में बिकती हैं। क्योंकि लोगों की सुबह की शुरुआत चाय के साथ ही होती है।

सुबह ही नहीं बल्कि लोग अपनी थकान और तनाव दूर करने के लिए भी चाय पीना पसंद करते हैं। हर गली मोहल्ले के नुक्कड़ पर आपको एक दो चाय का ठेला दिख जाएगा, जहां पर लोगों की भीड़ जमी रहती है वह चाय पीते हैं और आपस में गपशप करते हैं।

यदि आप एक ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, जो कम निवेश में ही शुरू हो जाए और आपको शुरुआती दिनों से ही फायदा होने लगे तो चाय स्टाल सेज्ञअच्छा और क्या हो सकता है। इसमें किसी ब्रांड की चिंता नहीं है और ना ही आपको ज्यादा सामग्री या मशीन की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े: चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कोचिंग सेंटर खोल कर

आज के समय में शिक्षा का कितना महत्व है हर कोई जानता है। आज के समय में बिना शिक्षा के किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाना असंभव है और शिक्षा ना केवल व्यक्ति का विकास करता है, बल्कि देश का भी विकास करता है। एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए हर एक व्यक्ति का शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है।

आज हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाना चाहते हैं। ऐसे में कोई शक नहीं है कि यदि आप एक अच्छे टीचर हैं, किसी भी विषय को आप अच्छे से पढ़ा सकते हैं तो कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं। आपके मन में यह विचार जरूर आ रहा होगा कि आज के समय में हजारों कोचिंग सेंटर है, जहां पर बच्चे पहले से ही जा रहे हैं। ऐसे में कोचिंग सेंटर खोलने से क्या सही से चल पायेगा?

तो बता दें कि किसी भी काम में थोड़ा समय जरूर लगता है। यदि आप अच्छे से पढ़ाते हैं तो आपको थोड़ा धैर्य करना होगा, उसके बाद धीरे-धीरे खुद बच्चे आपके पास पहुंचेगें। जब उन्हें आपके द्वारा पढ़ाया हुआ समझ में आएगा तो वे हमेशा आप ही के पास पढेगें।

यहां तक यदि शुरुआत में आपको बच्चे नहीं मिल रहे हैं तो आज के समय में तो ऑनलाइन प्लेटफार्म भी है, जहां पर आप वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में से एक सबसे ज्यादा प्रख्यात यूट्यूब है। आज हजारों करोड़ों लोग यूट्यूब पर पढ़ाते हैं और लाखों में पैसे कमाते हैं।

यदि पढ़ाना आपको अच्छा लगता है तो यह बेहतरीन अवसर है आपके लिए, इसमें आप अपना करियर बना सकते हैं। यदि आप अच्छा वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करेंगे तो बहुत ज्यादा व्यूज आने पर आपको पैसे मिलेंगे और धीरे-धीरे जब आपका कोचिंग सेंटर प्रख्यात हो जाएगा तो अपने आप बच्चे आपकी कोचिंग सेंटर में आने लगेगें।

यह भी पढ़े: कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

चॉक बनाने का बिजनेस

चॉक जो बोर्ड पर लिखने के लिए प्रयोग किया जाता है, स्कूल कॉलेज में सबसे अत्यधिक इस्तेमाल होने वाली चीज है, जिसके बिना शिक्षक बोर्ड पर कुछ लिख ही नहीं सकते। जिस कारण चॉक का बहुत ही ज्यादा डिमांड रहता है। चौक सफेद कलर का बेलनाकर आकार का होता है, इसे प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनाया जाता है, जो सफेद रंग का पाउडर होता है।

इसमें अन्य रंग डालकर इसे विभिन्न रंगों में भी बनाया जाता है। चॉक को बनाना बहुत ही आसान है, इसकी एक मशीन आती है, जिसमें इस पाउडर को डालकर के मिक्स किया जाता है और उसमें अपने आप चॉक बनते हुए निकल आता है। चॉक बनाने के व्यवसाय को आप मात्र ₹10000 के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

शुरुआत में आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। बाद में जब आपका यह व्यवसाय ग्रो होने लगे तो आप ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ कर इसे विस्तृत कर सकते हैं। चॉक बिना किसी ब्रांड के बिकता है। ऐसे में यदि आप चाक का बिजनेस शुरू करते हैं तो बहुत ज्यादा संभावना है शुरुआत दिन से इसके बिकने की। आप किसी भी स्टेशनरी में चॉक को बेच सकते हैं, वहां बहुत आसानी से आपका चौक बिक जाएगा।

सीएससी सेण्टर

आपके मन में विचार आ रहा होगा कि सीएससी सेंटर खोलने के लिए हमें कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी, जिसकी लागत ही हमें 10000 से ऊपर लग जाएगी। तो बता दें कि जरूरी नहीं कि आप सीएससी सेंटर के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करें। शुरुआत में आप अपने मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एंड्रॉयड फोन है तब तो बहुत अच्छी बात है।

लेकिन नहीं है तब किसी सेकंड हैंड अच्छी कंपनी के एंड्रॉयड फोन को आप ₹7 हजार से ₹8 हजार में ले सकते हैं। आप कुछ दिनों तक अपने एंड्रॉयड फोन से इस व्यवसाय को कर सकते हैं। जब यह व्यवसाय अच्छे से ग्रो होने लगे तब आप सेकंड हैंड लैपटॉप ले सकते हैं। शुरुआत में सीएससी सेंटर खोलकर आप लोगों को मोबाइल रिचार्ज और टिकट बुकिंग की सुविधा दे सकते हैं।

इसके साथ ही आप एयरटेल पेमेंट बैंक का सीएसपी भी लेकर लोगों को पैसा निकालने की भी सुविधा दे सकते हैं। क्योंकि बैंकों में काफी ज्यादा भीड़ रहती है। ऐसे में लोगों को पैसा निकलने में काफी परेशानी होती है और बहुत से लोगों के पास एटीएम कार्ड भी नहीं मिलता है।

जब आप आगे चलकर लैपटॉप ले ले तब आप सीएससी सेंटर में अन्य सुविधा भी दे सकते हैं। इस तरह यह व्यवसाय बहुत अच्छे से चल सकता है। आप किसी भी जगह पर एक छोटे से दुकान को रैंट पर लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

दूध बेचकर

यदि आप पढ़े लिखे हैं तो आपके मन में जरूर विचारा आ रहा होगा कि क्या दूध बेचने का व्यवसाय आपके लिए सूटेबल रहेगा। तो बता दे कि कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता है। आपको जीवन में कामयाबी हासिल करनी है तो शुरुआत आपको छोटे स्तर से ही करना होता है और दूध बेचने के व्यवसाय में भी काफी ज्यादा मुनाफा है।

क्योंकि आज के समय में बाजार में विभिन्न तरह के पैकेट वाले दूध मिलते है। बहुत से लोग पैकेट वाले दूध की तुलना में खुला दूध लेना पसंद करते हैं और खासकर कर जो लोग खुला दूध बेचते हैं, वह घर पर  दूध की डिलीवरी दे देते हैं और वह किसी खटाल से दूध खरीद कर बेचते हैं, जिस कारण दूध की क्वालिटी पैकेट वाले दूध की तुलना में अच्छी रहती है।

पैकेट वाले दूध का कोई भरोसा भी नहीं रहता कि वह गाय का दूध है भी कि नहीं। इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको 10,000 से भी कम लागत लगेगी। बस आपको किसी भी खटाल से दूध खरीदना है, उसे कैन में भरकर ग्राहकों के घर तक पहुंचाना है।

शुरुआत में आप साइकिल पर ही लोगों को दूध की डिलीवरी दे सकते हैं। बाद में जब आपका इस व्यवसाय से मुनाफा होने लगे तब आप स्कूटी या बाइक ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: दूध का व्यापार कैसे करे?

पोलिट्री फॉर्म का व्यवसाय

इस दुनिया में जितने शाकाहारी लोग हैं, उससे कहीं ज्यादा मांसाहारी खाना पसंद करने वाले लोग रहते हैं। जो लोग मांसाहारी खाना पसंद करते हैं, उन्हें सबसे ज्यादा चिकन खाना पसंद होता है। बाजार में हर एक होटल और रेस्टोरेंट में नॉन वेज भोजन में चिकन भी सर्व किया जाता है, जिस कारण बड़े-बड़े होटलों और सभी रेस्टोरेंट में चिकन का बहुत ही ज्यादा मांग रहता है।

ऐसे में कोई शक नहीं है कि यदि आप पोलिट्री फॉर्म का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपका चिकन नहीं बिकेगा। भले ही कितने ही पॉलीट्रिम फॉर्म खुले हो लेकिन यदि आप नया पॉलिट्री फॉर्म खोलते हैं तभी आपका चिकन बिकना शुरू हो जाएगा। बस आपको एक ऐसे लोकेशन की तलाश करनी है, जहां पर पहले से ज्यादा पॉलिट्री फॉर्म ना खुले हो ताकि आप शुरुआत दिनों से ही अपने व्यवसाय से अच्छा खासा कमाना शुरू कर दें।

चूंकि आप इस व्यवसाय को मात्र ₹10000 की लागत में शुरू करना चाहते हैं। इसीलिए आपको छोटे जगह में ही इसकी शुरुआत करनी पड़ेगी। हालांकि इस व्यवसाय को आप बड़े स्तर पर लाखों रुपए के निवेश में भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन जब आपका इस व्यवसाय से अच्छा खासा कमाना शुरू हो जाए तब आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पानीपुरी का व्यवसाय

पानीपुरी का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जो साल भर और हर इलाके में चलता है। क्योंकि भारत के हर एक कोने में पानी पुरी के दीवाने आपको मिल जाएंगे। बाजार में आपको 1 किलोमीटर के क्षेत्र में कई पानीपुरी के ठेले वाले दिख जाएंगे और हर एक ठेले वाले के पास ग्राहकों की काफी भीड़ रहती है। इससे आप समझ सकते हैं कि पानीपुरी लोग कितना ज्यादा पसंद करते हैं।

ऐसे में इस पानी पुरी का कितना भी कॉन्पिटिशन क्यों ना हो तभी आपका यह व्यवसाय बहुत अच्छे से चलता है। इसे देखते हुए यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो कोई शक नहीं है कि बहुत कम समय में इससे बहुत अच्छा विकास कर सकते हैं। इस व्यवसाय को आप ₹10000 की लागत में आराम से शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको कोई भी ज्यादा खर्चा नहीं लगता है, बस आपको एक ठेला गाड़ी लेने की जरूरत पड़ती है, जो ₹6 हजार से ₹7 हजार की लागत में आपको मिल जाएगी। इसके बाद पानी पुरी बनाने के लिए जो कच्ची सामग्री होती है जैसे की पानी पूरी का पूरी, आलू, पानी इत्यादि को इक्ट्टा करना होगा।

हालांकि पानी पूरी बनाने के व्यवसाय में पूरी भी खुद बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी पड़ेगी, जिसमें पानी पुरी बनाने की कच्ची सामग्री को डालने के बाद उसमें अपने आप पूरी बन कर तैयार हो जाता है। जिसके बाद आपको केवल तलने की जरूरत पड़ती है। चूंकि आप मात्र ₹10000 की लागत में आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो शुरुआत में तो आपको खुद ही घर पर पूरी बनानी पड़ेगी।

यह भी पढ़े: पानी पूरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

सॉस बनाने का व्यवसाय

आजकल चाइनीस फूड और फास्ट फूड काफी ज्यादा लोग पसंद कर रहे हैं। हर जगह पर आपको चाइनीस और फास्ट फूड के ठेले दिख जाएंगे और इन चाइनीस फूड और फास्ट फूड का स्वाद बिना सॉस के अधूरा है। चाहे पिज़्ज़ा हो, बड़ा पाव हो, दाबेली हो या फिर पकौड़ा हर चीज में सॉस की जरूरत पड़ती है।

जिस कारण हर एक होटल और रेस्टोरेंट मे सॉस की बहुत डिमांड रहती है। यहां तक कि घरों में भी लोग सॉस का प्रयोग करते हैं जैसे कि ब्रेड पर लगाकर खाने के लिए या फिर घर पर पकोड़े बनाते हैं उस वक्त। ऐसे में यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो बहुत कम समय में ही आप इस व्यवसाय से काफी अच्छा खासा कम आना शुरू कर देंगे। बाजार में कई तरह के सॉस मिलते हैं टोमेटो सॉस, चिली सॉस, सोया सॉस।

इन सभी प्रकार की सॉस को बनाना बहुत ही आसान है। यदि आपको इनके बनाने की प्रक्रिया मालूम नहीं तो आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं, जहां पर आपको बहुत से वीडियोस मिल जाएंगे। जिसमें स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि किस तरीके से आप इन अलग-अलग तरह के सॉस को घर पर बना सकते हैं। उसके बाद आपको बस छोटे छोटे पैकेट बाजार से खरीदने हैं, जिसमें सॉस को भर करके इन्हें डिस्ट्रीब्यूटर की सहायता से बाजार में बेचने होंगे।

सैलून

आजकल स्टाइलिश बालों का बहुत ही ज्यादा फैशन है। हर दिन नई नई फिल्में रिलीज होती रहती है, जिसमें हीरो के नए-नए बालों की स्टाइल को देखते हुए उसे लोग फॉलो करते हैं। यही कारण है कि आज के समय में सैलून बहुत ही ज्यादा पैसे कमाने वाला व्यवसाय बन चुका है। वैसे भी जो लोग फैशन को फॉलो नहीं करते हैं, उन्हें भी सैलून हर महीने आना ही पड़ता है।

क्योंकि बालों का बढ़ना और दाढ़ी का बढ़ना प्राकृतिक है, जिसे रोका नहीं जा सकता और यदि इसे बढ़ने छोड़ दिया जाए तो इंसान, इंसान कम भूत जैसा लगने लगेगा। इससे आप समझ सकते हैं कि सैलून एक इस तरह का व्यवसाय है, जो कभी बंद नहीं हो सकता, हर एक व्यक्ति को सैलून की जरूरत होती है।

ऐसे में यदि आप ऐसे व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, जो सदाबहार व्यवसाय हो यानी कि वह व्यवसाय साल भर चले और उसमें आप अच्छा खासा भी कमा सके तो सैलून बहुत अच्छा अवसर है आपके लिए। यदि आपको बाल काटना और दाढ़ी बनाना आता है तो आप सैलून खोल कर अच्छा खासा कमा सकते हैं।

हालांकि सैलून को खोलने के लिए लगने वाला निवेश आप पर निर्भर करता है, क्योंकि आज के समय में आपने देखा होगा कि लोग अपने सैलून के इंटीरियर डिजाइन पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, जिस कारण सैलून को खोलने में काफी ज्यादा खर्चा इसके इंटीरियर डिजाइन पर लगता है।

लेकिन यदि आप मात्र ₹10000 की लागत में एक सैलून खोलना चाहते हैं तो सैलून की शुरुआत आप छोटे से दुकान से कर सकते हैं, जो आपको बहुत सस्ते दाम पर रेंट पर मिल जाएगा। शुरुआत में आप केवल एक ही कुर्सी रख सकते हैं, लेकिन जब धीरे-धीरे आपको लग रहा है कि कस्टमर की संख्या बढ़ रही है और आपकी कमाई भी हो रही है तब आप सैलून को किसी बड़े जगह में खोल सकते हैं।

यह भी पढ़े: सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें?

लॉन्ड्री सर्विस का व्यवसाय

आज के समय में हर व्यक्ति अपने काम में व्यस्त रहता है। आज के समय में महिलाएं भी पुरुषों के साथ कार्य करती हैं। ऐसे में उनके पास भी इतना समय नहीं होता कि वह अपना समय कपड़े धोने में बर्बाद कर सके। जिस कारण ज्यादातर लोग अपने कपड़े धोने के लिए लॉन्ड्री सर्विस वाले को दे देते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे कपड़े होते हैं, जिसे घर पर नहीं धोया जा सकता।

इसके लिए उसे लॉन्ड्री सर्विस में भेजा जाता है, जहां पर लॉन्ड्री सर्विस वाले कपड़े को अच्छे से धो कर आयरन करके देते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि लॉन्ड्री सर्विस का व्यवसाय फायदेमंद व्यवसाय है। क्योंकि यह व्यवसाय साल भर चलता है। यदि आप एक अच्छे लोकेशन में लॉन्ड्री सर्विस का व्यवसाय शुरू करते हैं, जहां पर अन्य दूसरे लॉन्ड्री सर्विस का व्यवसाय नहीं चल रहा है तो आप इससे बहुत अच्छा खासा कमा सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के बड़े मशीनों की आवश्यकता नहीं होती है। आपको एक छोटे से दुकान को रेंट पर लेना होगा और एक आयरन खरीदना होगा। दुकान के बाहर आपको एक बड़े से बोर्ड में आपके लॉन्ड्री सर्विस का नाम लिखकर लटकाना होगा ताकि लोगों को आपके लॉन्ड्री सर्विस के बारे में पता चल सके।

इस तरह थोड़ा बहुत प्रचार-प्रसार करने के बाद आपकी लॉन्ड्री सर्विस शुरू हो जाएगी और इस तरीके से आप इस व्यवसाय को मात्र 10000 से भी कम रुपए की लागत में शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

सिलाई ट्रेनिंग का व्यवसाय

यह व्यवसाय महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ऐसी महिलाएं जो अच्छी तरीके से सिलाई जानती है, वह अन्य लोगों को भी सिलाई का प्रशिक्षण देकर घर बैठे अच्छा खासा कमा सकती हैं। सिलाई का कार्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाता है। यही कारण है कि बहुत सी महिलाएं सिलाई सीखना चाहती हैं। ऐसे में यदि आप खुद का सिलाई ट्रेनिंग सेंटर खोलते हैं तो काफी ज्यादा संभावना है इस व्यवसाय के चलने की।

शुरुआत में आप सेकंड हैंड की मशीन खरीद सकते हैं और आप एक ही मशीन से अपने ग्राहकों को सिलाई का ट्रेनिंग दे सकते हैं। लेकिन फिर धीरे-धीरे जब यह व्यवसाय ग्रो होने लगे और ज्यादा कस्टमर बढ़ने लगे तब आप और भी मशीनें खरीद सकते हैं और इस व्यवसाय को विस्तृत कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को बढ़ाने की काफी ज्यादा संभावना है। क्योंकि जब आपके पास सिलाई की ट्रेनिंग लेने के लिए आने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगेगी तब आप अन्य ट्रेनर को भी हायर कर सकते हैं। इस तरह छोटे स्तर से शुरू किए गए सिलाई ट्रेनिंग के व्यवसाय को आप अपने मेहनत और लगन के बलबूते बहुत बड़ा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

पशुओं का चारा बनाने का व्यवसाय

गांव में लगभग हर किसी के घर पर पशु होते हैं और पशुओं से अधिक से अधिक दूध उत्पादन के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा चारा खिलाया जाता है। गांव तरफ लोग पशुओं को बाहर छोड़ देते हैं, जिससे वह घास फूस खाकर भी अपना पेट भर लेते हैं। लेकिन शहरों में जो खटाल होते हैं, वहां पर पशुओं को कहीं भी नहीं छोड़ा जाता है, वहां पर पशुओं की देखभाल अच्छे से की जाती है और दूध उत्पादन के लिए उन्हें बाजार से चारा खरीद कर खिलाया जाता है।

गांव में तो चारे को लोग खुद ही मशीन से या फिर आरी से काट कर तैयार करते हैं। लेकिन शहरों में इस तरह नहीं होता, जिसके कारण बाजार से खरीद कर लाते हैं। ऐसे में शहरों में पशुओं का चारा बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो काफी फायदेमंद हो सकता है।

इसमें आपको ज्यादा लागत भी नहीं लगेगी मात्र ₹10000 के लागत में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आपको बस एक जगह किराए पर लेनी पड़ेगी, जहां पर आप को चारा काटने की एक मशीन लेने की जरूरत है और फिर आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: पशु चारा बनाने का बिज़नस कैसे करे?

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में बताया, जिसे आप मात्र ₹10000 की लागत में शुरू कर सकते हैं। ध्यान रहे उपरोक्त हमने जितने भी व्यवसाय बताए हैं यह व्यवसाय छोटे स्तर से शुरू किए जाने वाले व्यवसाय है, जिसे आप आगे बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं।

इन व्यवसाय में आपको शुरुआती समय से ही कमाई होने लगती है। जरूरी है कि किसी भी कार्य को आप पूरे लगन से करें। यदि आप मन लगाकर मेहनत करते हैं तो निश्चित ही उस कार्य में आप सफलता पाते हैं।

उपरोक्त जितने भी व्यवसाय हमने बताए हैं, इनमें से जिस भी किसी व्यवसाय तो आप शुरू करने वाले हैं, उसके बारे में आप और भी विस्तार पूर्वक जानकारी इंटरनेट पर ले सकते हैं। किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होनी बहुत जरूरी है।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरुर शेयर करें। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

101+ बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

10+ बेहतरीन करोड़पति बिजनेस आइडिया

10+ इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया

10+ ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आईडिया

₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

Leave a Comment