₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

25000 me konsa Business Shuru Kare: आज के समय में रोजगार की बहुत ज्यादा कमी है। ऐसे में खुद का व्यवसाय शुरू करना ही सबसे ज्यादा फायदेमंद है और लॉकडाउन के बाद तो हर कोई खुद के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहा है। क्योंकि लोकडाउन के कारण बहुत से लोगो को जो किसी कंपनी में कार्य करते थे, वहां से उन्हें निकाल दिया गया।

लेकिन यदि खुद का व्यवसाय होता है तो किसी के अंडर काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है। चाहे किसी भी तरह की महामारी आ जाए, व्यवसाय में नुकसान हो सकता है। लेकिन आप को रोजगार ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस तरह खुद का व्यवसाय शुरू करने से आप खुद मालिक बनते हैं। हालांकि आज के समय में आपके पास बहुत सारे व्यवसाय शुरू करने के विकल्प है।

आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों की यही समस्या रहती है कि वह व्यवसाय की योजना तो बनाते हैं लेकिन निवेश के डर से व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यदि आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन निवेश की समस्या है तो आप बिल्कुल सही लेख पर आए हैं।

25000 me konsa Business Shuru Kare
Image: 25000 me konsa Business Shuru Kare

क्योंकि आज के इस लेख में हम बहुत कम निवेश मात्र 25000 के निवेश पर शुरू किए जाने वाले व्यवसाय के बारे में बात करने वाले हैं। इतने कम निवेश पर आप छोटे स्तर पर व्यवसाय को शुरू करके काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यहां तक कि यदि आप अपने व्यवसाय में दिलो जान से लगे रहते हैं तो आगे चलकर आप इस व्यवसाय को और भी ज्यादा ग्रो कर सकते हैं।

क्योंकि आज विश्व में कई बड़ी कंपनियां है, जिसने एक समय छोटे स्तर से शुरुआत किया था। लेकिन समय बिता गया और आज वह कंपनियां काफी ग्रो हो चुकी है, इसीलिए बस शुरुआत करने की देरी है। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं।

₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | 25000 me konsa Business Shuru Kare

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

इस लेख में हम आगे आपको ₹25000 की लागत में शुरू किए जा सकने वाले व्यवसाय के बारे में बताने वाले हैं। लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी व्यवसाय को मात्र शुरू कर देने से आपका व्यवसाय चलना शुरू नहीं हो जाता है। क्योंकि आज के समय में किसी एक विषय से संबंधित व्यवसाय अन्य बहुत से लोग करते हैं, जिस कारण काफी ज्यादा कंपटीशन रहता है।

उन अन्य लोगों में से अपने आप को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अच्छी रणनीति बनानी पड़ेगी। केवल अधिक पैसे के लालच में किसी भी व्यवसाय को शुरू ना करें, जिस व्यवसाय में आपको रूचि हो उन्हें व्यवसाय को शुरू करें ताकि आप उस व्यवसाय को लंबे समय तक जारी रख सके।

आप जिस भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करेंगे, उस व्यवसाय के बारे में पहले से आप इंटरनेट पर या फिर किसी व्यक्ति से जो इस व्यवसाय में माहिर है, उससे इस व्यवसाय से संबंधित सभी जानकारी अवश्य ले लें।

जैसे कि इस व्यवसाय को शुरू करने के बाद आपको आगे कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, किस तरीके से आप अपने ग्राहकों को लंबे समय तक अपने व्यवसाय के साथ जोड़ पाएंगे इत्यादि। सभी जानकारी को लेने के बाद आप एक अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करें ताकि आपको बिजनेस शुरू करने के बाद किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

यह भी पढ़े: ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें?

₹25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस

पानी पूरी का बिजनेस

इसमें कोई भी शक नहीं है कि लोगों को पानी पुरी खाना कितना ज्यादा पसंद है। हर जगह पर से अलग अलग नाम से पुकारा जाता है, कोई गोलगप्पा कहता है तो कोई फुल्का कहता है तो कोई पूचका कहता है। यह एक ऐसा डिश है, जो भारत के हर एक कोने में इसे बेचता हुआ ठैला दिख जाता है और पानी पूरी खाने के चाव लोगों में इतना होता है कि पानी पुरी का ठेला कहीं भी हो हर ठेले के पास भिड़ तो जरूर होती है।

ऐसे में इस व्यवसाय को शुरू करना बहुत ही फायदेमंद रहता है। इसमें चाहे कितना भी कंपटीशन हो लेकिन नुकसान कभी भी नहीं होता है और हर मौसम में यह व्यवसाय चलता है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ज्यादा लागत भी नहीं लगती है मात्र ₹25000 की लागत में इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है। कोई-कोई तो पानी पुरी ठेले वाले पानी पुरी बेचकर महीनों के ₹30 हजार से ₹40 हजार भी कमा लेते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने में कोई झंझट भी नहीं है। इसमें आपको एक छोटा सा स्टोल लेना पड़ता है, जो 10 से 15 हजार में खरीद सकते हैं। उसके बाद पानी पूरी की पूरी को बनाने के लिए एक मशीन लेनी पड़ती है, जो आपको लगभग 5000 के लागत में मिल जाता है।

फिर आटा, सूजी, इमली, आलू जैसे कुछ कच्चे माल की जरूरत पड़ती। एक बार जब आप पानी पुरी बनाने का तरीका देख लेंगे तो फिर प्रयास करते करते आप बहुत आसानी से पानी पुरी बनाना सीख जाएंगे और फिर यह व्यवसाय आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़े: पानी पूरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोमो स्टॉल का बिजनेस

हालांकि मोमो एक नेपाली डिश है, लेकिन इसकी बेहतरीन स्वाद के कारण भारत के हर कोने में इस डिश का स्वाद फैल चुका है। बाजार में पानीपुरी के ठेले के अतिरिक्त आपको मोमो स्टॉल के पास भी काफी लोगों की भीड़ देखने को मिलेगी। ज्यादातर लोग मोमो के स्वाद के कारण इसे खाना पसंद करते हैं।

यदि आप किसी खाने-पीने के चीज को बेचने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो मोमो स्टॉल बहुत ही बेहतरीन रहेगा। इसमें आपको निवेश भी बहुत कम लगेगा। मात्र 25000 से भी कम निवेश में आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, लेकिन जरूरी है कि आपको मोमो बनाना आना चाहिए।

इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं, जहां आपको हजारों वीडियोस मिल जाएंगे। जिसके जरिए आप बहुत अच्छे से मोमो बनाना सीख पाएंगे और सीखना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि जब स्वाद अच्छा नहीं रहेगा तो कोई भी ग्राहक आपके पास आकर मोमो नहीं खाना पसंद करेगा। आप जितना स्वादिष्ट मोमो बनाएंगे, आप की बिक्री उतनी ही ज्यादा होगी।

बात करें इस व्यवसाय को शुरू करने की तो सबसे पहले तो आपको एक स्टॉल लेना होगा, जो ₹10 हजार से ₹15 हजार की लागत में आप खरीद सकते हैं और उसके बाद आपको एक गैस स्टोव की जरूरत पड़ेगी और कुछ बर्तन की जरूरत पड़ेगी। फिर मोमो बनाने के लिए जो भी कच्ची सामग्री की आवश्यकता होती है, उन्हें इकट्ठा करने की जरूरत होगी।

इस तरीके से जब मोमो बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को इकट्ठा कर लेंगे तो आप किसी भी मार्केट एरिया में अपने स्टोल को लगा सकते हैं और विश्वास मानिए शुरुआती दिन से ही आपका मोमो बिकना शुरुआत हो जाएगा।

यह भी पढ़े: मोमोज बिजनेस कैसे शुरू करें?

बेकरी शॉप का बिजनेस

यदि आपको कैक, पाव, बिस्किट जैसी चीजें बनानी आती है और इसमें आपको रूची है तो आप बेकरी शॉप का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बेकरी शॉप में मिलने वाला पाव, बिस्किट जैसी चीजें हर दिन बिकती है। वहीँ हर दिन किसी के जन्म दिन या शादी की सालगिरह जैसे फंक्शन के लिए केक खरीदते हैं।

जिससे इसमें कोई शक नहीं है कि यदि आप एक अच्छे मार्केट एरिया में एक छोटा सा बेकरी शॉप भी खोलते हैं तो यह काफी चलेगा। बेकरी शॉप को खोलने में आपको ज्यादा लागत भी नहीं लगेगी, किसी भी मार्केट एरिया में आप 3 से 4 हजार महीने के रेंट पर दुकान ले सकते हैं।

फिर वहां पर आप अपने बैकरी शुरू करने के लिए आवश्यक जितनी भी सामग्री है जैसे कि गैस स्टोव, ओवन और बेकरी के प्रोडक्ट को बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल को खरीदना होगा। अच्छी कंपनी का कोई भी ओवन आप 5000 के अंतर्गत खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़े: बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, खर्चा और मुनाफा)

स्टेशनरी शॉप का बिजनेस

स्टेशनरी शॉप एक ऐसी दुकान जहां पर शिक्षा से संबंधित सभी आवश्यक चीजें मिलती है जैसे कि बैग, कॉपी, किताब, कलम, पेंसिल, चाट पेपर, नक्शा, ज्योमेट्री बॉक्स, कलर इत्यादि। स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले हर एक बच्चों को इन सब चीजों की जरूरत पड़ते ही रहती है। ऐसे में बच्चे इन चीजों को खरीदने के लिए स्टेशनरी शॉप जाते हैं।

इस तरह यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि यह सब सामग्री हर दिन बिकने वाली सामग्री है। यदि आप किसी भी नजदीकी कॉलेज या कोचिंग के आसपास छोटे से दुकान भी रेंट पर लेकर स्टेशनरी शॉप का बिजनेस शुरू करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपका यह व्यवसाय बहुत अच्छे से ग्रो होने लगता है।

अपने स्टेशनरी शॉप को मात्र 25000 तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं। जितने भी स्टेशनरी सामग्री है, आप उसे शुरुआत में 15 से ₹20 हजार तक के खर्चे में ला सकते हैं। आगे जब धीरे-धीरे आपका दुकान ग्रो होने लगे तब आप ज्यादा सामान का स्टॉक ला सकते हैं।

यह भी पढ़े: स्टेशनरी की दुकान कैसे शुरू करें?

कार वाशिंग सेंटर का व्यवसाय

आपको अच्छे से मालूम होगा कि आज के समय में ट्रांसपोर्टेशन कितना ज्यादा विकास कर रहा है और आज के समय में कई लोगों के पास कार है। वहीँ जो लोग अमीर होते हैं, उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह अपने कार या बाइक जैसे गाड़ी को खुद धोने में समय बर्बाद करें। ऐसे में वे कार वॉशिंग सेंटर में अपने गाड़ी को दूलवाने के लिए भेज देते हैं।

यही नहीं बल्कि कोई नया भी कार या बाइक लिया होता है तो वह शुरुआत में खुद अपने वाहन को नहीं धोता है। क्योंकि उसे अच्छी तरीके से धोना नहीं आता है। ऐसे में कार वॉशिंग सेंटर पर जाकर वह अपनी गाड़ी को अच्छे से धुलवा सकता है। ऐसे में यदि आप कार वॉशिंग सेंटर का व्यवसाय करते हैं तो काफी अच्छा खासा  मुनाफा कमा सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने में कोई झंझट भी नहीं है और ना ही आपको किसी बड़े रकम के निवेश की जरूरत है। मात्र 25000 या उससे भी कम के निवेश में आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। बस आपको एक भीड़भाड़ वाले चौराहे पर ऐसी कोई दुकान खोजने होगी, जहां पर आप अपने इस कार वॉशिंग सेंटर को खोल सके।

एक अच्छे से शहर में चौराहे पर यदि आप कोई भी दुकान रेंट पर लेते हैं तो कम से कम 5 से ₹10 हजार का रेंट आपको लग सकता है। इसके साथ ही आपको वाहनों को धोने के लिए आवश्यक कुछ सामानों की भी जरूरत पड़ेगी, जो 5 से 6 हजार के निवेश में आपको आसानी से मिल जाते हैं।

इस तरीके से आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। वैसे यदि आपको कार रिपेयरिंग करने का भी कौशल है तो आप कार वॉशिंग के साथ ही साथ रिपेयरिंग का भी सर्विस दे सकते हैं। ऐसे में आपको अलग से ज्यादा मुनाफा होगा।

यह भी पढ़े: कार एवं बाइक वॉशिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोबाइल एसेसरीज का बिजनेस

आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसके पास मोबाइल फोन नहीं है। लेकिन मात्र मोबाइल फोन हो जाने से नहीं हो जाता है। अक्सर मोबाइल फोन से संबंधित चीजों की जरूरत पड़ती ही रहती है। जैसे कि चारजर, हेडफोन, मोबाइल का कवर, उस पर लगाने के लिए टेंपर ग्लास इत्यादि।

इस कारण इस व्यवसाय को शुरू करना फायदेमंद हो सकता है। आप इस व्यवसाय को ₹25000 से कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं। आपको बस Mobile Accessories खरीदनी होगी, जिसे आप लगभग 10 से ₹15 हजार में खरीद सकते हैं और कुछ ऐसे प्रख्यात शहर भी हैं, जहां पर आपको यह सारी चीजें बहुत सस्ते में मिल जाती है, जिसके बारे में आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

बहुत से लोग मोबाइल एक्सेसरीज के लिए दुकान भी खोलते हैं, लेकिन उसमें आपको बहुत ज्यादा लागत लग सकती है। इसलिए शुरुआत में आप इस व्यवसाय को एक छोटे से स्टॉल पर ही शुरू कर सकते हैं। 10 से ₹15 हजार में आप एक स्टॉल खरीद सकते हैं। उसके बाद किसी भी मार्केट एरिया में स्टाल लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े: मोबाइल शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?

सिलाई का व्यवसाय

जैसा आपको पता ही होगा कि आज का समय फैशन का है। लोग अलग-अलग तरह के डिजाइन के कपड़े पहनना पसंद करते हैं और आज ज्यादातर लोग फिल्मों में हीरो हीरोइन को अलग-अलग स्टाइल के कपड़े पहनते देख उन्हें फॉलो करते हैं और उसी तरह के कपड़े सिलाते हैं।

हालांकि बाजार में रेडीमेड कपड़े भी बहुत अच्छे अच्छे मिलते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को रेडीमेड कपड़े उनके मनपसंद के अनुसार नहीं मिल पाता है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो काफी पतले दुबले होते हैं, जिस कारण वे रेडिमेड कपड़े बिल्कुल भी पसंद नही करते है।

ऐसे मे वे अपने पसंद के अनुसार कपड़े सिलवाते हैं। यदि आपको सिलाई करना आता है तो आप ₹25000 की लागत में बहुत आसानी से सिलाई के व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। यहां तक कि आपको इतना लागत उसमें लगेगा भी नहीं। आपको बस एक मशीन लेने की जरूरत है, जो आपको 10 से ₹15 हजार की लागत में अच्छी कंपनी का मिल जाएगा।

उसके बाद आपको एक छोटा सा दुकान रेंट पर लेना होगा। आप चाहे तो खुद के घर पर भी आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं बशर्ते आपका घर एक अच्छे लोकेशन में होना चाहिए। एक मार्केट एरिया में होना चाहिए ताकि लोगों को आपकी दुकान आसानी से दिख सके। उसके बाद आपको कुछ खर्चे दुकान के बाहर बोर्ड लगवाने में और थोड़े बहुत प्रचार प्रसार करवाने में लगेंगे।

इस तरह 25000 से भी कम रुपए के लागत में आप आसानी से सिलाई का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको सिलाई के व्यवसाय में अच्छे से सिलाई करना आना चाहिए। यदि आपको सिलाई नहीं आता है तो इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आप एक से 2 महीने किसी अच्छे सिलाई सेंटर में जाकर सिलाई करना सीख ले।

यह भी पढ़े: घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें?

25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस की लिस्ट

इन सब के अतिरिक्त कुछ ऐसे व्यवसाय जो आप 25,000 से भी कम निवेश में घर बेठे शुरू कर सकते हैं, जो निम्नलिखित है।

FAQ

घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आप उनमें से हैं जो घर से कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Youtube Channel, Blogging, Home Coaching Center, Domain Buying & Selling आदि व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

गांव में आप निम्नलिखित व्यवसाय शुरू कर सकता है: मुर्गी पालन, बकरी पालन, लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस शुरू करके, थ्रेसर मशीन के द्वारा बिजनेस करना, मोटर साइकिल रिपेयरिंग और सर्विसिंग शॉप का बिजनेस, कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई के द्वारा बिजनेस करना, टेंट हाउस का बिजनेस, मिनी तेल मिल का बिजनेस, हर्बल खेती का बिजनेस आदि।

क्या गन्ने के जूस का व्यवसाय फायदेमंद है?

हां बिल्कुल गन्ने के जूस का व्यवसाय बिल्कुल फायदेमंद है। लेकिन गन्ने का जूस साल भर लोग नहीं पीते हैं। गन्ने का जूस ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में ही पीना पसंद करते हैं। ऐसे में ठंडी के मौसम में इस व्यवसाय में मंदी आ सकती हैं।

बिजनेस के लिए पैसे कहां से जुटाए?

यदि आप अपना खुद का कोई भी छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास इतना निवेश नहीं है कि आप अपने उसे व्यवसाय को शुरू कर सके तो बैंक की मदद ले सकते हैं। सरकार के द्वारा जारी की गई मुद्रन लोन योजना के तहत उन सभी लोगों को कम ब्याज दर पर आसानी से लोन मिल जाता है, जो खुद का निम्न स्तर से कोई भी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

क्या यूट्यूब चैनल बनाने में पैसे लगते हैं?

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आज के समय में यूट्यूब बहुत ही जबरदस्त प्लेटफॉर्म है, जो आपको महीनों के लाखों कमाने का मौका देता है। हालांकि यहां पर आपको चैनल बनाने का कोई भी पैसा नहीं लगता, लेकिन यदि आप जल्दी से अपने चैनल को ग्रो करना चाहते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को किसी दूसरे बड़े यूट्यूब पर से प्रमोट करवा सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ सकते हैं।

क्या ₹25000 की लागत में राशन की दुकान को खोल सकते हैं?

हालांकि राशन की दुकान में आपको 25 हजार से ज्यादा निवेश भी लग सकते हैं। यदि आप एक अच्छा सा दुकान इंटीरियर डिजाइन के साथ खोलते हैं। लेकिन यदि आप एक छोटा सा दुकान खोल रहे हैं और शुरुआत में कम सामान का स्टॉक ला रहे हैं तो आप आसानी से पच्चीस हजार की लागत में राशन की दुकान खोल सकते हैं।

क्या ₹25000 की लागत में साइबर कैफे खोल सकते हैं?

साबर कैफे खोलने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और प्रिंटर मशीन होना जरूरी है। ऐसे में यदि आपके पास खुद का कंप्यूटर है तो आपको केवल प्रिंटर मशीन खरीदने की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप सेकंड हैंड खरीद सकते हैं। इस तरीके से आप ₹25000 की लागत में साइबर कैफे खोल सकते हैं।

क्या साबर कैफे की दुकान लंबे समय तक चलेगी?

इसमें कोई शक नहीं है कि आज का समय इंटरनेट का है और हर दिन लोगों को साइबर कैफे से कुछ ना कुछ काम तो जरुर होता है। किसी को परीक्षा का फॉर्म भरना होता है, किसी को फोटो कॉपी निकलवानी होती है, किसी को कुछ जेरोक्स निकलवाना होता है तो किसी को रिज्यूम बनाना होता है जैसे कई प्रकार के काम लोगों को लगते ही रहते हैं। ऐसे में कोई शक नहीं है कि साइबर कैफे की दुकान हमेशा चलेगी।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको ₹25000 की लागत में शुरू किया जा सकने वाला बिजनेस के बारे में बताया। आप इनमें से किसी भी बिजनेस को अपनी रूचि के अनुसार शुरू कर सकते हैं। आजकल ज्यादातर लोग खुद के व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें सरकार के द्वारा भी मदद मिल रहा है।

यदि आपके पास ₹25000 की भी लागत नहीं है, लेकिन आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप मुद्रन लोन के द्वारा किसी भी बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और बहुत आसानी से आपको लोन मिल जाएगा। आप जिस भी किसी भी व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आज के समय में उसको ग्रो करना बहुत ही आसान हो गया है।

क्योंकि आज सोशल मीडिया का समय है। अब बहुत आसानी से किसी भी व्यवसाय का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया की मदद से मुफ्त में कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि अब तो आप अपने व्यवसाय को दूर-दूर तक फैला भी सकते हैं।

यदि आप किसी प्रॉडक्ट बेचने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप ऑफलाइन के साथ ही साथ ऑनलाइन भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं। इस तरह आज के समय में व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत सारे स्कोप है।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। इस लेख को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी ₹25000 की लागत से शुरू किया जा सकने वाले व्यवसाय के बारे में पता चल सके।

यह भी पढ़े

गांव में कौन सा बिजनेस करें?

101+ बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

10+ बेहतरीन करोड़पति बिजनेस आइडिया

10+ इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया

Leave a Comment