कम लागत व ज़्यादा मुनाफा वाले दिवाली बिज़नेस आइडियाज

Diwali Business Ideas in Hindi: दिवाली का त्यौहार हमारे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली जैसे-जैसे पास आती जाती है, सबके मन में दिवाली को लेकर बहुत उत्साह और प्रसन्नता होती है। दिवाली पर लोग नए-नए प्रकार के घर के लिए सजावट के सामान, मोमबत्ती, दीये, रंगोली, फर्नीचर, कपड़े, लाइट्स, मिठाई आदि खरीदते है।

Diwali Business Ideas in Hindi
Image: Diwali Business Ideas in Hindi

सभी लोगों के लिए रोजगार के नए-नए अवसर आ जाते हैं अर्थात लोगों को रोजगार करने का मौका मिलता है। क्योंकि दिवाली के त्यौहार पर छोटी और बड़ी सभी प्रकार की दुकानें बाजार में लगती है।

अगर आपका व्यापार करने का मन है तो आप इस दिवाली पर कोई भी व्यापार कम लागत में करके अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते है और इस दीवाली के त्यौहार को अच्छा बना सकते है। आइए जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से दिवाली के लिए कुछ कम लागत वाले व्यापार के बारे में।

दिवाली बिजनेस आईडिया | Diwali Business Ideas in Hindi

दिवाली पर कम लागत में किये जाने वाले व्यापार

दिवाली का त्यौहार आते ही सभी लोग सीजन के हिसाब से काम करने की सोचते हैं। क्योंकि सीजनल त्योहारों में कम लागत में अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। आइए आज आपको कम लागत में अच्छा मुनाफा प्राप्त करने वाले दीवाली के लिए कुछ व्यवसायों के बारे में बताते है, जिनको आप आसानी से कर सकते हैं।

  1. पटाखों का व्यापार
  2. मिठाई का व्यापार
  3. सजावट के सामान का व्यापार
  4. दीये, मोमबत्ती का व्यापार
  5. ड्राई फ्रूट की डेकोरेटिव पैकिंग का व्यापार
  6. फूलों की दुकान
  7. प्रोडक्ट रिसेलिंग का व्यापार
  8. रंगोली का व्यापार
  9. तस्वीर और पोस्टर बेचने का बिजनेस
  10. इन्फोग्राफिक्स सर्विस देकर
  11. सजावट लाइट का व्यापार
  12. कबाड़ी का व्यापार
  13. रियल एस्टेट एजेंट के रूप में
  14. पेन्ट का व्यवसाय
  15. गिफ्टस और बॉस्केट्स का व्यापार
  16. दिवाली गिफ्ट बास्केटस और पैकिंग का व्यापार

पटाखों का व्यापार

दिवाली का त्यौहार आने पर सबसे ज्यादा खुशी बच्चों को होती है। क्योंकि दिवाली पर उनको नए-नए कपड़ों के साथ मिठाई और सबसे अधिक पटाखे चलाने को मिलते है। पटाखों का व्यापार कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त करने वाले व्यापार है।

आपने अगर पटाखे का व्यापार करने का मन बनाया है तो इसके लिए आपको दिवाली के 1 या 2 महीने पहले पटाखों को खरीद के रखना होगा। क्योंकि आप माल पहले खरीद लेंगे तो आपको थोड़े सस्ते दामों में मिल जाएंगे। यदि आप पटाखें होलसेल मार्केट से या होलसेल विक्रेता से खरीदते है तो माल कम कीमत में मिल जाएगा।

अगर आप अपने व्यापार के लिए दिवाली के आसपास पटाखें खरीदते हैं तो आपको वह बहुत अधिक कीमत में मिलेंगे। पटाखों का व्यवसाय करने के लिए कम से कम 1 या 2 लाख की आवश्यकता होती है। इस व्यवसाय में आप 50-60 हजार या इससे अधिक तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

पटाखों के व्यापार को करने के लिए आपको पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन से अनुमति लेनी होगी। सरकार के द्वारा पटाखों का लाइसेंस भी बनवाना होगा, उसके बाद ही आप पटाखे बेच सकते हैं।

अगर आपको बिना लाइसेंस के यह काम करते हो तो आपको बहुत जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके पास लाइसेंस नहीं हुआ तो पुलिस आपको यह काम नहीं करने देगी फिर आपका काम गैरकानूनी कहलाएगा।

घर पर ही बेकरी से मिठाई का व्यापार

आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि हमारे देश में हर चीज में मिलावट मिलती है। कहीं कहीं पर तो जरूरत से ज्यादा ही खाने पीने की चीजों में भी मिलावट मिलने लगी है। आजकल त्यौहारों पर अक्सर लोग अब घर पर ही मिठाई बनाते है।

आज के समय में ऑनलाइन या मार्केट में घर के बने हुए चॉकलेट, मिठाई और अन्य खाने के सामान घर के बने हुए आसानी से मिल जाते हैं। लोग घर की बनी मिठाई को बाजार से खरीदना ज्यादा पसंद करते है। बाहर की रेडीमेड मिठाइयों में मिलावट के साथ, बड़े मिठाई विक्रेता पैसे के लालच में लोगों की सेहत के साथ में खिलवाड़ कर रहे है, इसलिए आज घर बैठे कम पैसे में मिठाई, चॉकलेट बनाने के व्यापार कर सकते है।

आज बाजार में घर की बनी हुई चीजों की बहुत अधिक डिमांड है। इस व्यापार को करने के लिए आपको कुछ सामानों की जरूरत होती है। वह सब खाने पीने का सामान भी होता है। इसको आप होलसेल की बड़ी दुकान या फिर होलसेल के बड़े मार्केट से कम कीमतों पर खरीद सकते हैं और अपने घर में ही एक बेकरी खोल सकते हैं।

जब आपने अपना यह व्यापार शुरु किया है तो आपकी मिठाइयों और चॉकलेट का स्वाद बहुत अच्छा होना के साथ ही उनकी क्वालिटी भी अन्य बड़े मिठाई विक्रेताओं की तुलना में अच्छी होनी चाहिए। इससे लोग आपकी दुकान पर अधिक मिठाई और चॉकलेट खरीदने के लिए आएंगे। आपको बहुत मुनाफा होगा। इस व्यापार के लिए आपको चार पांच लोगों की जरूरत पड़ती है।

आप अपने व्यापार का प्रचार ऑनलाइन भी कर सकते है और फ्री होम डिलीवरी रखते है तो इससे भी आप की सेल पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से घर की बनी मिठाइयों को लोग घर बैठे देखते हैं और उनको आर्डर देकर मंगवा लेते हैं। आप दिवाली पर मिठाई और चॉकलेट का व्यापार करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

सजावट के सामान का व्यापार

दिवाली पर सभी को अपने घरों को सजाना बहुत अच्छा लगता है। इस लिए वह बाजार से बहुत प्रकार के सजावट के सामान खरीदते हैं और अपने घर को सजाते हैं। अगर आप दिवाली पर कुछ व्यापार करने के लिए सोच रहे है तो आप सजावट के सामान का व्यापार कर सकते हैं।

सजावट के सामानों में स्टिकर, विभिन्न तरह की झालर, तोरण, बंदरवाल, सजावट के लैंप, विभिन्न प्रकार की प्रतिमाएं, लाफिंग बुद्धा आदि विभिन्न प्रकार के सजावट के आइटम आप अपने व्यापार में शामिल कर सकते है। दिवाली पर लोग अपने घर के लिए सजावट के सभी प्रकार के सामानों को खरीदते हैं। कुछ आइटम सजावट के ऐसे भी होते हैं, जिनको आप घर में बना सकते हैं। इस काम के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है।

आप 50 हजार से 1 लाख रुपये में सजावट के सभी प्रकार के सामान खरीद सकते हैं और अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। अब सरकार ने प्लास्टिक की झालर का उपयोग बंद कर दिया है, लेकिन आप पेपर की झालर बनाकर या पेपर की झालर खरीद कर भी बेच सकते हैं।

सभी सामानों को आप किसी होलसेल की दुकान या होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं। अपनी दुकान की बिक्री को अधिक बढ़ाने के लिए आपको अपने प्रतिद्वंदी दुकानदारों से अपने दुकान के सामान की कीमत को कम रखना होगा। इससे आपकी सेल अच्छी होगी और आपको मुनाफा भी अच्छा मिल जाएगा।

दीये, मोमबत्ती और अगरबत्ती का व्यापार

दिवाली पर सबसे अधिक दीये, मोमबत्ती और अगरबत्ती जलाए जाते है। क्योंकि इन सभी का हमारे पुराणों में भी बहुत अधिक महत्व बताया गया है। कहते हैं कि दिवाली पर जितनी रोशनी होती है, उतनी ही सभी के घर में प्रसन्नता और सुख शांति होती है। हमारे हिंदू धर्म में दीये, अगरबत्ती, मोमबत्ती खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।

यदि आपका दिवाली पर कुछ व्यापार करने का मन है तो आप दीये, मोमबत्ती, अगरबत्ती का व्यापार कर सकते है। इस व्यापार के लिए आपको ना किसी दुकान की जरूरत पड़ेगी, ना कोई बड़े शोरूम की जरूरत पड़ेगी। इस जगह को करने के लिए बहुत कम पैसे की लागत से आप अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

आप नए-नए डिजाइन के दिए मोमबत्ती और अगरबत्ती पहले ही किसी अच्छी होलसेल की दुकान से खरीद सकते है या दीये खरीदने के लिए आप मिट्टी बाजार या मिट्टी के बने सामानों के विक्रेता के पास जा सकते हैं। वहां पर आपको होलसेल की रेट पर अच्छे दीये मिल जाएंगे।

आप अन्य लोगों की तुलना में अपने सभी सामानों की कीमत कम रखकर अपनी दुकान की सेल को अच्छी बढ़ाकर, अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। इस व्यवसाय को करने के लिए भी कम से कम आपके पास ₹50 हजार की जरूरत पड़ती ही है। कम लागत में अच्छा मुनाफा प्राप्त करने का यह बहुत ही सुंदर व्यापार है।

यह भी पढ़े: अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ड्राई फ्रूट की डेकोरेटिव पैकिंग का व्यापार

इस दीवाली के त्यौहार पर अगर आप ड्राई फ्रूटस का व्यापार करना चाह रहे हैं तो यह आपके व्यापार करने के लिए बहुत अच्छा तरीका है। आप इस व्यवसाय को कम कीमत में शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय में भी आप को अधिक मुनाफा प्राप्त हो जाता है, क्योंकि जो ड्राई फ्रूट होते हैं, उनकी अलग-अलग कीमत एक प्रकार से निर्धारित ही होती है।

इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट के साथ उनकी पैकिंग करने का काम कर सकते है, जिससे आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। अक्सर लोग दिवाली पर एक दूसरे को गिफ्ट देते है तो आजकल ड्राई फ्रूट के गिफ्ट देना बहुत पसन्द करते हैं।

आप अलग-अलग प्रकार के नए-नए डिजाइन के ड्राई फ्रूट्स पैकिंग गिफ्ट तैयार करके बेच सकते है। इससे आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े: ड्राई फ्रूट पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

फूलों की दुकान का व्यापार

फूलों का महत्व हम सभी के जीवन में बहुत होता है। क्योंकि इसकी सुगंध सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं। फूल सजावट के काम में भी आते हैं, पूजा-पाठ के भी काम में लिए जाते हैं। दिवाली की समय पर लोग लक्ष्मी जी की पूजा करने के लिए फूलों की माला और फूल अर्पित पसंद करते हैं। क्योंकि बिना फूलों के पूजा को अधूरी माना जाता है।

दिवाली पर व्यापार करने का कम पैसे में यह एक बहुत अच्छा तरीका है। आप किसी भी नर्सरी से या फूलों की होलसेल मार्केट से कम कीमत में फूलों को खरीद सकते हैं और इनकी घर पर ही माला बनाकर आप बाजार में बेच सकते हैं।

दिवाली पर सभी लोग मालाएं खरीदते हैं। माला का प्रयोग सजावट के रूप में पूजा के लिए किया जाता है आप अपनी कीमत कम रखकर अपनी मालाओं को बेच सकते है। इस व्यापार से कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: फूलों की दुकान कैसे शुरू करें?

प्रोडक्ट रिसेलिंग का व्यापार

दिवाली के त्योहार पर हर कोई कुछ ना कुछ खरीदा है। बहुत से लोग नए नए कपड़े खरीदते हैं कुछ लोग घड़ी खरीदते हैं। औरतें खासकर के गहने खरीदती है। दिवाली के अवसर पर खरीदारी जमकर होती है। ऐसे में प्रोडक्ट रिसेलिंग का व्यवसाय दिवाली के समय बहुत ज्यादा चलता है।

वैसे भी लोग आज के समय में ऑनलाइन ही प्रोडक्ट खरीदते हैं और दीवाली जैसे अवसर पर लोग बहुत ज्यादा शॉपिंग करते हैं। यदि आप प्रोडक्ट रिसेलिंग का बिजनेस करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो जाएगा। प्रोडक्ट रिसेलिंग के लिए एप्प मीशो के साथ जुड़ सकते हैं।

दिवाली के त्योहार के अनुसार जिस चीजों की ज्यादा खरीदारी होती है, उन प्रोडक्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं। पसंद आने पर वे उस प्रोडक्ट का ऑर्डर कर देंगे। प्रोडक्ट के बीक जाने पर प्रोडक्ट के कीमत में आपके द्वारा जोड़े गए एक्स्ट्रा कीमत आपके मुनाफे के तौर पर मिल जाता।

हालांकि यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो जरूरी है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी बहुत ज्यादा ट्रैफिक हो तभी आप इसमें ज्यादा फायदा कमा पाएंगे।

रंगोली का व्यापार

भारतीय संस्कृति में रंगों और रंगोली का बहुत महत्व है। क्योंकि बिना रंगों के हमारे जीवन का कोई महत्व नहीं है। हमारे देश में बड़े-बड़े त्योहारों पर उत्सव पर रंगोली बनाई जाती है। व्यापार के लिए अगर आप मन बना रहे हैं तो रंगोली का व्यापार आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

आजकल बाजार में अलग-अलग प्रकार के रंगो वाली रंगोलियां देखने को मिलती है। इसके अलावा कुछ स्टीकर्स वाली रंगोली भी मिलती है। आप इन रंगोली को किसी होलसेल की दुकान या बाजार से खरीद कर मार्केट में बेच सकते हैं। यह कम कीमत में अधिक मुनाफा प्राप्त करने वाला व्यापार है।

आजकल स्टीकर वाली रंगोली ज्यादा प्रचलन में है। क्योंकि इसमें रंगोली का खराब होने का डर नहीं रहता है। जो रंगों वाली रंगोली आती है, उसमें रंगों को फैलने का बहुत डर होता है। रंगोली का व्यापार आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है और सही मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है।

तस्वीर और पोस्टर बेचने का बिजनेस

दिवाली के त्योहार पर लोग मां लक्ष्मी गणेश जी और मां सरस्वती की पूजा करते हैं। ऐसे में भी इस त्यौहार पर भगवान की तस्वीरों को खरीदते हैं। दिवाली में इन तस्वीरों को बेचने का व्यवसाय शुरू करें तो काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है। आप चाहे तो ऑनलाइन भी तस्वीरों को बच सकते हैं।

इनके अतिरिक्त आप चाहे तो अन्य तस्वीर और पोस्टर को भी शामिल कर सकते हैं, जो घर के सजावट के तौर पर प्रयोग किया जा सके। वैसे यदि आप एक अच्छे चित्रकार हैं तो आप खुद भी तस्वीर बनाकर बेच सकते हैं। इन तस्वीरों के अतिरिक्त यदि आपमें विजिटिंग कार्ड बनाने की कलाकृति है तो विजिटिंग कार्ड भी बना सकते हैं।

क्योंकि दिवाली जैसे त्योहारों में लोग एक दूसरे को दिवाली की बधाई देते हैं। अच्छी-अच्छी शायरी के साथ में दिवाली की शुभकामना देते हैं। यदि आपको विजिटिंग कार्ड बनाना आता है तो आप तस्वीर और फोटो के साथ विजिटिंग कार्ड को भी बेच सकते हैं।

इन्फोग्राफिक्स सर्विस देकर

दिवाली का त्यौहार हो या फिर कोई अन्य त्योहार हो तो आपने देखा होगा कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी लोगों को विश करने के लिए शुभ संदेशों के साथ पोस्ट तैयार करती हैं। यह काम खुद नहीं करती बल्कि इंफोग्राफिक्स बनाने वाली सर्विस से करवाती है।

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर हैं। आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया का यूज करता है और सोशल मीडिया के कारण आज बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन कर रही है।

ऐसे में वह सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को और ज्यादा बढ़ाने के लिए और अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए हर त्योहारों पर वह ब्रांड नाम के साथ विशिंग इंफोग्राफिक्स बनवाती है ताकि लोगों तक जुड़े रह सके और ब्रांड के नाम को प्रमोट भी कर सके।

ऐसे में दिवाली के समय आप चाहे तो इंफोग्राफिक सर्विस देने वाली कंपनी खोल सकते हैं। इसमें ना केवल आपको दिवाली में हीं बल्कि अन्य त्योहारों में भी फायदा होगा।

कबाड़ का व्यापार

सभी लोग दिवाली पर जब अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं तो उससे बहुत सा ऐसा समान होता है, जो काम का नहीं होता है। जैसे न्यूज़पेपर, प्लास्टिक के सामान, कागज के कार्टून आदि बहुत सी चीजें होती है, जिनको कबाड़ी को बेच देते है।

दिवाली के दिनों में सबसे अधिक चलने वाला कबाड़ का व्यापार होता है, जोकि बहुत फायदेमंद होता है। आप भी कबाड़ का व्यापार शुरू कर सकते हैं। इसमें कुछ भी लागत नहीं लगानी होती है।

कबाड़े के व्यापार के लिए आपको दो चार लोगों को कबाड़ी का सामान इकट्ठा करने के लिए नौकरी पर रखना होगा। इसके बाद आपको रीसाइकलिंग यूनिट कंपनी से बात करनी होगी। उनसे पूछना होगा कि वह किस तरह का सामान रिसाइकल करते हैं, वो आपसे कबाड़े का सामान खरीद लेंगे। उसके बदले आपको अच्छे पैसे प्राप्त हो जाएंगे।

उसके बाद आपको जहां से आप कबाड़ का सामान जिन घरों में खरीदते है, उन सामानों के लिए आपको कुछ कीमत निर्धारित करनी होगी। तभी आप कबाड़ी का सामान उन लोगों से खरीद के रीसाइक्लिंग यूनिट को बेचकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर पाएँगे।

यह भी पढ़े: कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें?

रियल एस्टेट एजेंट के रूप में व्यापार

आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते है कि त्यौहारों पर रियल एस्टेट में कितने ऑफर निकलते है। उस समय प्रॉपर्टी की बुकिंग ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि सभी लोग त्यौहारों के समय में ही अपनी प्रॉपर्टी को खरीदना पसंद करते है।

अगर आप को पैसा अधिक कमाना है तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है, रियल स्टेट एजेंट के रूप में व्यापार करने का है। इसके लिए आपको एक मोबाइल फोन और लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होती है।

आजकल ऑनलाइन के माध्यम से भी आप प्रॉपर्टी को बेचने का कार्य कर सकते है। ऑनलाइन प्रॉपर्टी से जुड़ी हुई बहुत सी वेबसाइट है, जिन पर आप अपना प्रचार कर सकते है। आपकी प्रॉपर्टी को देखने के लिए या खरीदने के लिए जो भी मन बना रहे हैं, वह लोग आपसे संपर्क कर लेंगे।

उसके बाद आपको अपने क्षेत्र के बड़े-बड़े बिल्डरों और डीलरों से संपर्क करना होता है। जब आप बिल्डरों के साथ टाईअप पूरा कर लेते हैं तो आपको नए-नए ग्राहक प्रॉपर्टी खरीदने के लिए देखने होते है। जब आपको नए ग्राहक मिल जाते है तो उनको प्रॉपर्टी सेल करके आप अपना कमीशन से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें?

पेन्ट का व्यवसाय

दिवाली के समय हर कोई अपने घर को सजाता है और घर की साफ सफाई भी करता है। दिवाली के समय अक्सर लोग अपने घरों को पेंट करवाते हैं। जिस कारण दीवाली के दौरान पेंट की काफी ज्यादा बिक्री होती है।

दिवाली के समय यदि आप ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, जिसमें आपको काफी ज्यादा फायदा हो तो इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। दिवाली के कुछ दिन पहले आप पेंट की दुकान खोल सकते हैं और यदि आप चाहे तो किसी अन्य दुकान के साथ में मिलकर इस व्यवसाय को कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कलर कंपनियों से संपर्क करके सस्ते दाम पर कलर खरीदना है, उसके बाद आप अपने मुनाफे के साथ कलर को बेच सकते हैं। यदि आप इसी के साथ और भी ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो पेंट बेचने के साथ ही साथ आप पेंट करने वाले व्यक्ति की भी सर्विस दे सकते हैं।

यानी कि दिवाली के समय लोग पेंट तो खरीद लेते हैं लेकिन वे खुद पेंट नहीं करते बल्कि किसी पेंट करने वाले को हायर करते हैं। यदि आपको पेंट करना आता है तो आप खुद लोगों के घर को पेंट कर सकते हैं। वरना आप चाहें तो उन लोगों को अपने संपर्क में रख सकते हैं, जो घरों को पेंट करने का काम करते हैं।

इससे जिन भी लोगों को घर पेंट करने के लिए पेंट करने वाले की जरूरत होगी, उन्हें आप उस पेंट करवाने वाले व्यक्ति के बारे में बता सकते हैं, जिसके लिए आप उनसे कुछ कमीशन भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: पेंट का बिजनेस कैसे करें?

गिफ्टस और बॉस्केट्स का व्यापार

दिवाली पर सभी लोग एक दूसरे को तरह-तरह के आकर्षक गिफ्ट्स देते हैं। आप भी दिवाली गिफ्ट और बास्केट का व्यापार कर सकते है और इसमें बहुत कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी होलसेल दुकान या मार्केट से आपको अलग-अलग प्रकार के गिफ्ट और अन्य आकर्षक बास्केट खरीदने होंगे।

आप विभिन्न प्रकार की डिजाइन से पैकिंग करके दिवाली के लिए गिफ्ट तैयार कर सकते हैं। आप सभी से दिवाली गिफ्ट के लिए बड़ा ऑर्डर भी ले सकते है और अपने बनाए हुए आकर्षक गिफ्ट को आप दुकान पर भी बेच सकते हैं। इस व्यवसाय से भी आप को कम पैसे में अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

यह भी पढ़े: गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

सजावट के लिए विभिन्न रंगों की लाइटस का व्यापार

दिवाली हो या कोई भी बड़े त्यौहार या शादी समारोह इन सभी में सभी लोग अपने घर को लाइट के द्वारा सजाते हैं। मार्केट में अलग-अलग प्रकार की लाइट आपको देखने को मिल सकती है। दिवाली पर आप लाइट का भी व्यापार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बिजली की बड़ी होलसेल की मार्केट या बड़ी दुकान से विभिन्न प्रकार की लाइटों को खरीद कर बाजार में बेना है। आप अपनी दुकान पर इन लाइटों को कुछ इस प्रकार लगाएं कि ग्राहक दुकान की ओर अधिक आकर्षित हो और लाइट खरीदने के लिए आये। जिससे आपकी सेल अच्छी हो और आपको मुनाफा भी अच्छा प्राप्त हो जाएगा।

FAQ

दिवाली के व्यापार में सभी प्रकार के व्यवसाय में कम से कम कितना निवेश करना जरूरी होता है?

दिवाली के त्योहार पर आप ₹10 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक के व्यापार कर सकते हैं।

दिवाली के व्यापार में सबसे अधिक बाजारों में किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

फूल माला, रंगोली, भगवान की प्रतिमा, सजावट के सामान, मिठाईयां, पटाखे आदि की।

दिवाली के व्यापार में कितना मुनाफा प्राप्त होता है?

आपके व्यवसाय में निवेश करने के ऊपर निर्भर करता है।

दिवाली के व्यापार में बच्चों के लिए सबसे ज्यादा प्रसन्नता किस व्यापार से होती है?

पटाखों के व्यापार से।

क्या दिवाली के व्यापार में सभी व्यक्तियों को हम घर से भी कर सकते हैं?

जी हां।

निष्कर्ष

इस त्यौहार पर हमारे देश में बहुत से लोगों की उम्मीद बहुत अधिक होती है। क्योंकि दिवाली के त्यौहार पर गरीब से गरीब लोग भी अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए कुछ नया व्यापार करने के लिए सोचते है। दिवाली के त्यौहार पर ऐसे कई विकल्प हमारे सामने आते हैं।

इनमें से जो कम लागत का व्यापार है, उसको हम करके अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और अपने परिवार के साथ में हंसी-खुशी प्रसन्नता के साथ दिवाली का त्यौहार मना सकते हैं। दिवाली के त्यौहार पर बहुत से छोटे-छोटे व्यवसाय किए जा सकते हैं, जिनसे बहुत कम पैसे में आपको सही मुनाफा मिल जाता है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख दिवाली बिजनेस आईडिया (diwali me kya business kare) आपको पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये हमारे तक पहुंचा सकते है।

यह भी पढ़े

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

रोज पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

Leave a Comment