नया बिजनेस कौन सा करें?

Naya Business Konsa Kare : दोस्तों आज के समय में नौकरी से ज्यादा लोग बिजनेस करने पर अपना ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। अब सवाल उठता है कि नया बिजनेस कौन सा करें?, कि हमें मुनाफा भी ज्यादा हो और कंपटीशन भी कुछ बिजनेस में कम मिले।

अगर आप भी कोई नया बिजनेस करने पर विचार कर रहे हो, परंतु आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कौन-कौन सा नया बिजनेस शुरू किया जा सकता है, तो आपको चिंता करने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को एक से बढ़कर एक नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं ताकि आप इनमें से कोई भी एक अपने लिए बिजनेस चुन सको और उसे करके मुनाफा कमा सको।

Naya Business Konsa Kare
Image: Naya Business Konsa Kare

अगर आपको यूनीक बिजनेस आइडिया के बारे में जानना है, तो लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेखकों शुरुआत से लेकर अंतिम तक अवश्य पढ़ें ताकि आप अपने लिए बेहतर से बेहतर नया बिजनेस प्रारंभ कर सको और अपने लिए एक नई कमाई का जरिया बना सको।

नया बिजनेस कौन सा करें? | Naya Business Konsa Kare

नया बिजनेस क्या होता है?

दोस्तों नया बिजनेस हम उसे कहते हैं, जो मार्केट में आज से पहले कभी भी आया नहीं होता है और उसका पूरा बिजनेस कंसेप्ट यूनिक होता है। जब आपको कोई ऐसा बिजनेस दिखाई दे, जिसे पहले कभी किसी ने नहीं किया तो आप उसे नया बिजनेस ही बोलोगे।

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे नए बिजनेस को प्रारंभ करने के लिए क्या-क्या करना होता है? और आपके लिए नया बिजनेस कौन-कौन सा हो सकता है? इसके बारे में जानकारी देते हैं और आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

नया बिजनेस शुरू करने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों आपको नया बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी हालांकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ ना कुछ रिक्वायरमेंट की जरूरत तो होती है। परंतु यहां पर हम नए बिजनेस को शुरू करने में जो भी रिक्वायरमेंट आप को होने वाली है, इसके बारे में पॉइंट के माध्यम से जानकारी समझा रहे हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • आपके पास बिजनेस करने की स्किल होनी चाहिए।
  • आपके अंदर प्रेजेंस ऑफ माइंड होना चाहिए ताकि आप किसी भी बिजनेस को अपने अंदाज में यूनिक बना सको।
  • आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ सकता है और इतना ही नहीं बिजनेस को शुरू करने के पश्चात बैकअप के रूप में भी थोड़ी मनी सेव करनी पड़ सकती है।
  • बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी लोकेशन होनी चाहिए।
  • बिजनेस को प्रारंभ कर लेने के पश्चात अपने बिजनेस संबंधित आपको कुछ लाइसेंस और पंजीकरण भी बनवाना पड़ सकता है।
  • किसी भी बिजनेस को आगे तक ले जाने के लिए और उसे सफल बनाने के लिए आपके अंदर पेशेंस होना भी बहुत जरूरी है।

नया बिजनेस कौन सा शुरू करें?

दोस्तों अगर यूनिक और नए बिजनेस की बात करें तो कोरोनावायरस के बाद से मास्क बनाने का बिजनेस, सैनिटाइजर बनाने का बिजनेस और मेडिकल के फील्ड में अनेकों बिजनेस सामने उभर कर आए हैं और इसके अलावा भी आप अनेकों प्रकार के मेडिकल फील्ड के अतिरिक्त नए बिजनेस प्रारंभ कर सकते हो।

वाहन सेनीटाइज करने का बिजनेस, सैनिटाइजर मशीन का बिजनेस और भी बहुत सारे बिजनेस हैं, जिन्हें आप आज से ही शुरु कर के कमाई कर सकते हो। अगर आपको इनके अलावा भी कई अन्य यूनिक और नए बिजनेस आइडिया के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आप अपने लिए बेस्ट से बेस्ट बिजनेस का चुनाव कर सको। 

मास्क बनाने का बिजनेस

दोस्तों, अगर आप कोई नया बिजनेस करना चाहते हो और वह बिजनेस काफी डिमांड में भी हो, तो आपके लिए घर बैठे मास्क बनाने का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। आज भी मास्क की डिमांड काफी ज्यादा है और आप बेहद कम लागत में मास्क बना सकते हो। एक साधारण मासिक बाजार में ₹10 से लेकर ₹20 के बीच में बिकता है। 

और उसी साधारण मास्क को बनाने में मात्र ₹2 से लेकर ₹5 के बीच का लागत लगता है। इतना अच्छा मार्जिन आपको शायद ही किसी दूसरे बिजनेस में मिले। आप इस बिजनेस को शुरू करके महीने के आराम से ₹25000 से लेकर करीब ₹30000 की ऊपर की इनकम कर सकते हो और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई भी रजिस्ट्रेशन और कोई भी लाइसेंस लेने की भी आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़े : मास्क बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सैनिटाइजर बनाने का बिजनेस

आजकल सैनिटाइजर का भी खूब यूज होता है और लोग सैनिटाइजर यूज करने के फायदों के बारे में जान रहे हैं। आप घर बैठे आसानी से सेनीटाइजर बना सकते हो। आप एक सैनिटाइजर बनाने में मात्र 20 से ₹30 खर्च कर सकते हो और उसी सेनीटाइजर को बाजार में आप ₹100 से लेकर ₹120 के ऊपर के दाम पर बेच सकते हो।

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई भी लाइसेंस और कोई भी पंजीकरण करवाने की भी आवश्यकता नहीं है और आप इस बिजनेस से महीने का ₹10000 से लेकर ₹25000 के बीच कमा सकते हो।

यह भी पढ़े : हैंड सैनिटाइजर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

कार वाशिंग का बिजनेस

एक समय ऐसा हुआ करता था जब 10 घरों में सिर्फ एक घर में कार हुआ करती थी, परंतु आज के समय में 10 घर में तो कम से कम 7 लोगों के पास आपको आसानी से कार मिल जाएगी। अब आप इस आंकड़े का अंदाजा लगाकर खुद सोच सकते हैं कि कार वाशिंग के बिजनेस में आज कितना डिमांड है।

आज सड़कों पर आपको हजारों लाखों की संख्या में दो चक्का से लेकर 4 तक का एवं उसके ऊपर की वाहन चलते हुए नजर आएंगे और अगर आप कार वाशिंग का बिजनेस शुरू करते हो तो आपको इस बिजनेस में काफी मुनाफा हो सकता है। 

इस बिजनेस को भी करने के लिए आपको कोई भी लाइसेंस या फिर कोई भी पंजीकरण करने की जरूरत नहीं है। कार वाशिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹50000 से लेकर ₹80000 के बीच का निवेश करना होगा।

आप इस बिजनेस से रोजाना के ₹500 से लेकर ₹2000 के ऊपर की इनकम कर सकते हो क्योंकि आज के समय में प्रत्येक फोर व्हीलर वाहन को धोने में लोग ₹450 से लेकर ₹500 के बीच का चार्ज करते हैं और दोपहिया वाहन होने के लिए लोग कम से कम ₹150 तक का चार्ज करते हैं।

यह भी पढ़े : कार एवं बाइक वॉशिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यूट्यूब चैनल शुरू करें

दोस्तों अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हो और आप चाहते हो कि उसमें आपका इन्वेस्टमेंट भी ना हो तो आपके लिए यूट्यूब चैनल काफी बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति यूट्यूब पर चैनल बनाकर काम करना चाहता है और अब पहले के मुकाबले कई सारे लोग जागरूक भी हो चुके हैं और वे लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर काम भी कर रहे हैं। 

आपको यूट्यूब पर अपना कोई ऐसा चैनल बनाना है जो लोगों को कुछ वैल्यू प्रदान करता हो और आपके वीडियो को देखकर लोगों की कुछ ना कुछ हेल्प होती हो या फिर उन्हें कुछ सीखने को मिलता है। आप 2 दिन, 3 दिन या फिर महीने भर का समय लीजिए। 

और सबसे पहले रिसर्च करिए कि कौन से यूट्यूब चैनल को बनाकर आप अच्छा खासा रेवेन्यू कमा सकते हो। हमने देखा है कि आज के समय में कई सारे नए-नए यूट्यूब क्रिएटर महीने के $2000 तक कमा रहे हैं और आप यूट्यूब चैनल से सिर्फ उसे मोनेटाइज करके ही नहीं बल्कि उस पर एफिलिएट मार्केटिंग करके और स्पॉन्सर वीडियो करके भी एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सकते हो।

यह भी पढ़े : यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग शुरू करें

अगर आपको आर्टिकल लिखना आता है और आप टेक्स्ट के फॉर्मेट में लोगों को जानकारी आसानी से सरल शब्दों में समझा सकते हो तो आज के समय में आपके लिए ब्लॉगिंग काफी अच्छा विकल्प हो सकता है पैसे कमाने के लिए। आप गूगल के ब्लॉग स्पॉट पर या फिर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हो और पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। 

अगर आप वर्डप्रेस पर अपने ब्लॉग को बनाते हो तो आपको कम से कम ₹4000 से लेकर ₹5000 के बीच का न्यूनतम निवेश करना होगा क्योंकि इसमें आपको 1 साल के होस्टिंग लेनी होगी और डोमेन लेना होगा और भी कुछ छोटा मोटा इन्वेस्टमेंट आपको करना पड़ सकता है और जब आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक होने लगेगा और उस पर अच्छा खाता ट्रैफिक आने लगेगा तब आप आसानी से महीने के $100 की इनकम की शुरुआत कर सकते हो और इसी $100 से आप $1000 भी कमा सकते हो।

यह भी पढ़े : ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

अचार बनाने का बिजनेस 

दोस्तों आज के समय में अचार बनाने का भी बिजनेस काफी अच्छा चल रहा है। अगर आपको तरह-तरह के अचार बनाना आता है तो आप अपने घर से ही अनेकों प्रकार के अलग-अलग प्रकार के अचार या फिर मिक्स अचार बनाने का भी व्यापार शुरू कर सकते हो। अगर आप इस बिजनेस को घर से शुरू करते हो और छोटे लेवल पर करते हो तो आपको कोई भी लाइसेंस या पंजीकरण लेने की जरूरत नहीं है। 

परंतु इसी बिजनेस को अगर आप एक ब्रांड बिजनेस के रूप में चालू कर रहे हो तो आपको फूड सेफ्टी और फसाई के द्वारा लाइसेंस ले सकते हो और अपने नजदीकी लघु उद्योग में जाकर अपने बिजनेस के बारे में संबंधित लाइसेंस और पंजीकरण भी ले सकते हो। 

आप इस बिजनेस से महीने के ₹15000 से लेकर करीब 50000 से ऊपर की इनकम कर सकते हो क्योंकि यह बिजनेस काफी डिमांड में रहता है और यह बिजनेस एवरग्रीन बिजनेस की लिस्ट में भी आता है। बस आपको अगर किसी बात पर ध्यान रखना है तो वह है आप के अचार में क्वालिटी और बाजार में बिक रहे अन्य चार से थोड़ा डिफरेंट और कुछ अलग करना होगा।

यह भी पढ़े : अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चूड़ियों की दुकान 

आप लड़कियों का या फिर महिलाओं के लिए चूड़ियों की दुकान खोल सकते हो। आजकल महिलाएं फैंसी चूड़ियां पसंद करती हैं और आपको चूड़ियों की दुकान में सभी वर्ग की लड़कियों और महिलाओं के लिए फैंसी चूड़ी रखनी है ताकि अगर आपके यहां कोई आए और उसे आपकी दुकान पर से सामान ना मिले तो वह निराश होकर वापस न लौटने पाएं।

आप इस बिजनेस से महीने के ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मात्र ₹10000 से लेकर ₹20000 के न्यूनतम निवेश करने की ही आवश्यकता होगी। 

यह भी पढ़े : चूड़ियों का बिजनेस कैसे करें?

बैंक एटीएम कार्ड लगवाएं

दोस्तों अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिसमें आपको कुछ करने की भी आवश्यकता ना हो और हर महीने उस बिजनेस से आपको आपके अकाउंट में पैसे क्रेडिट होते रहे तो कैसा रहेगा?। आप सोचोगे कि हां बिल्कुल इस प्रकार का बिजनेस काफी अच्छा रहता है। आजकल हर बैंक जगह-जगह पर अपनी सुविधाएं ग्राहकों को बेहतर तरीके से देना चाहती है। 

और इसके लिए वह हर जगह पर अपना एटीएम लगाती है। आपको भी अगर एटीएम लगवाना है तो आप किसी भी बैंक से संपर्क कर सकते हो और उन्हें अपना एटीएम आपके जगह पर लगाने को बोल सकते हो।

कोई भी बैंक एटीएम उसी जगह पर लगाती है जहां पर लोगों का आना जाना ज्यादातर लगा रहता है और वह मार्केट के बीच में या फिर मार्केट के अंत में आती हो। आप अपने जगह पर बैंक एटीएम कार्ड लगवा कर महीने के ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

यह भी पढ़े : कियोस्क बैंकिंग क्या है और कैसे शुरू करें?

ओला या उबर के साथ पार्टनरशिप का बिजनेस

अगर आपके पास फोर व्हीलर वाहन है, तो आप ओला या फिर उबर में अपने वाहन को लगवा सकते हो और इनके साथ पार्टनरशिप करके हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हो।

बस आपको अपने वाहन को ओला या फिर उबर में लगवाने के लिए उन्हें संपर्क करना है और फिर कुछ डॉक्यूमेंटेशन का काम करना है फिर आपका वाहन आसानी से यहां पर लग जाएगा और आप हर महीने बिना लागत के पैसा कमा पाओगे।

यह भी पढ़े : ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें?

दुकान की सफाई का बिजनेस

आजकल दुकान की सफाई का बिजनेस भी काफी ज्यादा चल रहा है। जो लोग अपने दुकान की सफाई खुद नहीं कर पाते हैं अक्सर ऐसे लोग अपने दुकान की अच्छी खासी सफाई करवाने के लिए दुकान की सफाई करने वाले लोगों से संपर्क करते हैं और अपनी दुकान की अच्छे से सफाई करवाते हैं।

यह एक बिना लागत वाला बिजनेस है और आप एक सिंगल दुकान की सफाई करने का ₹1500 से लेकर करीब ₹3000 के बीच का चार्ज कर सकते हो और आप इस प्रकार से हर महीने अच्छी खासी इनकम कर सकते हो। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई भी लाइसेंस और कोई भी पंजीकरण की आवश्यकता भी नहीं है।

यह भी पढ़े : किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे लें?

नया बिजनेस शुरू करने के फायदे

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को अगर आप कोई नया बिजनेस करते हो तो आपको क्या-क्या फायदे होते हैं?, इसके बारे में जानकारी दे देते हैं। नए बिजनेस के फायदों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • नए बिजनेस में कोई भी कंपटीशन नहीं होता है और आप उसे आसानी से आगे तक ले जा पाते हो।
  • अगर आप कोई नया बिजनेस करते हो तो वह बिजनेस काफी यूनिक होता है और उसे कॉपी करने में लोगों को काफी समय लग जाता है तब तक आप इस बिजनेस में एक ब्रांड के रूप में जाने जाते हो।
  • कोई भी नया बिजनेस कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है और उससे मुनाफा कमाया जा सकता है।
  • अगर आप कोई नया और यूनीक बिजनेस शुरू करते हो तो आप उस बिजनेस में किंग बन जाते हो और आपको कोई भी आसानी से बीट नहीं कर पाएगा।

नया बिजनेस शुरू करने के नुकसान

अगर आपको कोई नया बिजनेस करना है, तो आपको उस बिजनेस में क्या नुकसान हो सकता है?, इसके बारे में भी जानना बेहद जरूरी है। अगर आप कोई नया बिजनेस करते हो तो आपको कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई पॉइंट में जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • इस प्रकार का बिजनेस ग्राहकों के लिए काफी नया बिजनेस होता है और हो सकता है कि आज के ग्राहक आपके बिजनेस को समझ ना पाए।
  • नए बिजनेस को शुरू करने में आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि हो सकता है कि आप जो बिजनेस शुरू कर रहे हो ,उसी से संबंधित लगने वाले सामान को आप आसानी से कहीं खरीदना पाएं और उसे आपको खरीदने के लिए कहीं बाहर से माल एक्सपोर्ट करना पड़े।
  • इस प्रकार के बिजनेस में लाइसेंस और पंजीकरण लेने में भी समस्या होती है।
  • इस प्रकार के नए बिजनेस को शुरू करके मार्केट में अपनी पकड़ बनाना काफी ज्यादा कठिन होता है।
  • नए बिजनेस के प्रमोशन में भी बिजनेसमैन को काफी समस्याएं होती हैं।
  • मार्केटिंग एवं पैकेजिंग संबंधित समस्या भी आपको परेशान कर सकती है। 

FAQ

2022 में नया बिजनेस कौन सा करें?

2022 में कोई भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आप कंटेंट राइटिंग की एजेंसी खोल सकते हो, वीडियो एडिटिंग सिखाने का काम शुरू कर सकते हो, ब्लॉगिंग में लोगों को गाइडेंस देने का काम शुरू कर सकते हो। अनेकों प्रकार के काम ऐसे हैं जो 2022 में काफी ज्यादा नए हैं और आप उन्हें आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों की तरीके से कर सकते हैं।

नए बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या हमें लाइसेंस और पंजीकरण की भी जरूरत होगी?

नया हो या फिर पुराना किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें लाइसेंस और पंजीकरण करवाना जरूरी है।

क्या नए बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत लगती है? 

दोस्तों कोई भी नए बिजनेस को शुरू करने में हो सकता है कि आपको थोड़ा ज्यादा लागत लगानी पड़े क्योंकि वह बिजनेस काफी नया होता है और उसका कांसेप्ट नया होता है, इसीलिए हो सकता है कि आपको ज्यादा लागत लगानी पड़े।

क्या नए बिजनेस को करने पर मुनाफा हो सकता है?

जी हां, बिल्कुल नए बिजनेस को शुरू करने पर मुनाफा हो सकता है क्योंकि वह बिजनेस काफी नया होता है और जब आपके ग्राहक को आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में जानकारी समझ में आ जाती है, तो वह आपके प्रोडक्ट और सर्विस का दीवाना हो जाता है। फिर वह किसी और प्रोडक्ट और सर्विस का यूज नहीं कर सकता। इसीलिए नए बिजनेस से आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो, बस आपको अपने बिजनेस के बारे में लोगों को जानकारी देनी होगी और उन्हें इसके बारे में सही से समझाना होगा।

नया बिजनेस किस लोकेशन पर शुरू कर सकते हैं?

सबसे पहले आप को समझना होगा कि आपका बिजनेस किस प्रकार का है और आपके बिजनेस से किस कैटेगरी के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है और आपके कैटेगरी वाले बिजनेस के लोग आपको कहां पर सबसे ज्यादा मिलेंगे। अगर आप इस चीज को समझ जाओगे तो आप अपने लिए बेस्ट लोकेशन भी सुन पाओगे और तब आप अच्छा मुनाफा भी कमा पाओगे। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को नया बिजनेस कौन सा करें?(Naya Business Konsa Kare) के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और एक से बढ़कर एक नए बिजनेस के बारे में हमने इस लेख में आपको बताया हुआ है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह महत्वपूर्ण लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और हेल्पफुल साबित हुआ होगा।

अगर आपको लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस प्रकार के महत्वपूर्ण बिजनेस आइडिया से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो और वे आत्मनिर्भर बनकर अपने लायक कोई बिजनेस शुरू कर सके और मुनाफा कमा सके।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेकर को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़े :

घर बैठे ऑनलाइन सरकारी या प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे?

गृह उद्योग कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया और लाभ)

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment