बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

Rainy Season Business Ideas in Hindi : अगर आप सीजनल बिजनेस करते हो और बरसाती समय में आप कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हो जिससे आपको खूब कमाई हो इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हुए हो। ऐसे बहुत सारे बिजनेस आइडिया है जो बरसात के सीजन में करने पर आपको अच्छी कमाई करने का अवसर प्रदान करते हैं। आज आपको हमारे इस लेख में बरसाती समय में किए जाने वाले बिजनेस के बारे में बहुत सारे आइडियाज मिलने वाले हैं।

Rainy-Season-Business-Ideas-in-Hindi

बरसाती समय में बिजनेस करने के लिए आप हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़िए क्योंकि आपको इसमें हम कई सारी अन्य अतिरिक्त जानकारियां भी प्रदान करने वाले हैं।

बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? | Rainy Season Business Ideas in Hindi

Table of Contents

बरसाती सीजन में किए जाने व्यापार क्या होते हैं 

यह ऐसे व्यापार होते हैं जो सिर्फ बरसाती सीजन में किए जाते हैं। ज्यादातर सीजनल बिजनेस करने वाले लोग ही बरसात के समझ में चलने वाले बिजनेस को करते हैं और हम आपको बता दें कि सिर्फ बरसात के मौसम में कई सारे लोग इसी सीजन में चलने वाले बिजनेस को करके एक अच्छी कमाई कर लेते हैं। बरसात के सीजन में रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग और होलसेल बिक्री से लेकर इसी प्रकार के कई अन्य व्यापार को शुरू किया जा सकता है जिसके बारे में आज हम लेख में बात करने वाले हैं।

बरसाती सीजन के व्यापार की मांग

अगर आप सीजनल बिजनेस करते हो तो प्रत्येक सीजनल बिजनेस की मांग केवल उसी सीजन भर रहती है और उसी सीजन भर आप जितना कमाना चाहो अपने उस बिजनेस से कमा सकते हो। बरसाती सीजन में आप एक दो नहीं बल्कि 10 प्रकार के बिजनेस को चला सकते हो अगर देखा जाए तो बरसाती सीजनल बिजनेस अन्य सीजनल बिजनेस के मुकाबले कुछ ज्यादा ही डिमांड में रहते हैं। 

बरसाती सीजनल बिजनेस में हमें मक्के के भुट्टे का बिजनेस और कुछ इसी प्रकार के अन्य बिजनेस करने की छूट मिलती है और इस प्रकार के बिजनेस इस सीजन में खूब ज्यादा ही चलते हैं कई लोग होते हैं जो सोचते हैं कि बरसात के मौसम में कोई भी बिजनेस नहीं चलाया जा सकता है दरअसल आपका सोचना गलत है बरसात के सीजन में भी आपका ही प्रकार के बिजनेस को आसानी से चला सकते हो। बरसाती बिजनेस की मांग इस सीजन में खूब रहती है और आप इस सीजन में अच्छी कमाई कर सकते हो।

बरसाती सीजनल बिजनेस को करने के लिए लोकेशन का चुनाव

अगर आप केवल बरसात के मौसम में ही बिजनेस करना चाहते हैं तब आपको ऐसे में एक ऐसी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए जहां पर लोग ज्यादातर आते जाते रहते हो या फिर आपका वह बिजनेस किसी स्कूल कॉलेज या फिर दफ्तर के सामने होना चाहिए। बरसात के मौसम में कई प्रकार के आइटम खूब बिकते हैं जैसे कि छाता और भुने हुए भुट्टे इसीलिए आप ऐसी लोकेशन का चुनाव करें जहां पर कुछ इसी प्रकार के बिजनेस को आसानी से किया जा सके और उसे आगे तक ले जाया जा सके।

बरसाती मौसम में बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण

अगर आप केवल बरसात के ही मौसम में बिजनेस करते हो तब हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको सीजनल बिजनेस करने के लिए कोई भी लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। मगर आप अपने सीजनल बिजनेस को एक बड़े स्तर पर स्टार्ट करते हो तब आपको थोड़े बहुत लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता पड़ सकती है। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपके व्यापार के लिए कौन सा लाइसेंस और कौन सा पंजीकरण सही होगा तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग में जाइए और उन्हें अपने व्यापार के बारे में बताइए तब भी आपके व्यापार के अंतर्गत आने वाले लाइसेंस और पंजीकरण की जानकारी आपको बता देंगे और फिर आप उनके द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार आगे की प्रोसेस को कंप्लीट कर लीजिए।

बरसाती मौसम में बिजनेस शुरू करने के लिए कुल निवेश

ज्यादातर बरसात के मौसम में जो भी बिजनेस शुरू किए जाते हैं अक्सर उस बिजनेस में ज्यादा बड़ा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपको फिर भी जानना है कि आप लगभग किसी भी प्रकार के बरसाती बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना चाहते हो तो इसके लिए हम आपको बता दें कि कोई भी बरसाती बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹5000 से लेकर करीब ₹50000 का न्यूनतम निवेश करना ही पड़ेगा और उसके बाद आप इस प्रकार के बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हो। कुल मिलाकर हम आपको बता दें कि बरसाती मौसम के लिए अधिकतम नहीं केवल न्यूनतम निवेश की ही जरूरत पड़ती है।

बरसात के मौसम में कौन सा बिजनेस करें

यहां पर हमने बरसाती मौसम में शुरू किए जाने वाले कई सारे बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी दी है। आप जिस भी बिजनेस को करने में कंफर्टेबल हो आप इस बिजनेस को आसानी से बरसाती मौसम में शुरू कर सकते हो बस याद रहे आपको अपने लेवल पर उस बिजनेस के सक्सेस के बारे में और उसके शुरू करने की रणनीति के बारे में जानकारी रिसर्च करनी चाहिए और इतना ही नहीं आपके अंदर खुद भी बिजनेस को आगे तक ले जाने की क्रिएटिविटी भी होनी जरूरी है ताकि आप अपने बिजनेस को आसानी से ऊंचाइयों की ओर ले जा सको। चलिए जानते हैं कि बरसाती मौसम में आप कौन से बिजनेस को कर सकते हो? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

छाता बेचने या मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

बरसात के मौसम में अगर सबसे ज्यादा कोई चीज उपयोग में आती है तो वह छाता है। इसीलिए हमने अपने बरसाती मौसम के बिजनेस आइडिया के लिस्ट में इस बिजनेस को सबसे ऊपर रखा है क्योंकि यह सबसे प्राइमरी चीज है। अगर आप थोड़ा पैसे निवेश कर सकते हो तो छाता मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हो और अगर आप एक बड़ा निवेश करने में असमर्थ हो तो कोई बात नहीं आप होलसेल छात्र बेचने का भी काम शुरू कर सकते हो और बरसाती सीजन में छाते की डिमांड भी खूब रहती है।

आजकल बाजार में कई प्रकार की छात्र उपलब्ध है जो अलग-अलग क्वालिटी और अलग-अलग प्राइस रेंज में बिकते हैं। बस आपको इस बारे में मार्केट रिसर्च करना है और उसके बाद आप जिस भी प्रकार के छाता मैन्युफैक्चरिंग छाता होलसेल का बिजनेस शुरू कर सकते उसे शुरू कर देना है और आप इस बिजनेस से आसानी से ₹15000 महीना से लेकर करीब ₹35000 महीना तक कमा लोगे।

भुट्टे भुनने का बिजनेस

बिजनेस तो बिजनेस होता है फिर चाहे वह भुट्टे भुनने का ही बिजनेस क्यों ना हो। बरसात के सीजन में मार्केट में भुने हुए भुट्टे खूब बिकते हैं और लोग इसे चाव से खाना भी पसंद करते हैं। खासकर जब बारिश हो रही होती है तब लोग भुट्टे की तरफ खूब आकर्षित होते क्योंकि उस समय भुने हुए भुट्टे खाने का स्वाद ही लाजवाब होता है। अगर आप बरसात के मौसम में एक ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिसमें आपको कम जोकिंग मिले और आपको अच्छा मुनाफा भी प्राप्त हो जाए तो आप भुने हुए भुट्टे बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हो और यह बिजनेस आफ कॉलेज, स्कूल यूनिवर्सिटी और बड़े-बड़े दफ्तरों के सामने कर सकते हो जैसे ही बच्चे स्कूल से बाहर आएंगे और ऑफिस की छुट्टी होगी वैसे ही लोगों का ध्यान इसके ऊपर जाएगा 

रेनी एसेसरीज का बिजनेस

मेरे प्यारे दोस्तों बरसात के समय में बहुत सारे ऐसे एसेसरीज बिकते हैं जो आपके काफी काम में आते हैं और बरसात के समय में तो यह काफी उपयोगी भी होते हैं। आप एक ऐसी लोकेशन पर अपनी शॉप खोलिए जहां पर केवल रेनी एसेसरीज ही आप बेचो और यकीन मानिए आप प्रति रेनी एसेसरीज पर ₹100 से लेकर ₹200 या फिर से अधिक की मार्जिन कमा सकते हो। इस प्रकार से आप बरसात के मौसम में बिजनेस कर के लगभग ₹6000 से लेकर करीब ₹15000 प्रति महीना की इनकम आसानी से कर सकते हो।

पौधे बेचने और नर्सरी का बिजनेस

बरसात के मौसम में पेड़ पौधों के शौकीन लोग अपने घरों में या फिर अपने बाग बगीचों में पेड़ पौधे लगाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बरसात के मौसम में नर्सरी का बिजनेस भी काफी अच्छा चलता है। बरसात के मौसम में पेड़ पौधों से संबंधित बिजनेस शुरू करना काफी किफायती भरा बिजनेस होता है और यह बिजनेस को अच्छे से चलता भी है। 

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मात्र ₹15000 से लेकर ₹25000 के बीच का न्यूनतम निवेश करना पड़ेगा। पर ध्यान रहे आपको पौधे लगाने के लिए और इसकी नर्सरी खोलने के लिए एक स्पेस की जरूरत होगी जहां आप दोनों को रख पाओगे। इस प्रकार से आप इस सीजनल बिजनेस से आप हर महीने ₹15000 से लेकर करीब ₹20000 प्रति महीना की कम कर पाओगे।

खाद और बीज भंडार का बिजनेस

बरसात के मौसम में खेतों में अलग-अलग प्रकार की फसलों की बुवाई की जाती है और बुवाई करने से पहले खेतों की जुताई के समय खेतों में कुछ खाद और अन्य बीजों को डाला जाता है ताकि अच्छी फसल का उत्पादन किया जा सके। अगर आप चाहो तो खाद और बीज भंडार का बिजनेस शुरू कर सकते हो और हम आपको बताएं कि इस प्रकार की बिजनेस पर आप केवल बरसाती मौसम में ₹15000 से लेकर करीब ₹21000 प्रति महीना के हिसाब से कमाई कर सकते हो। इसमें भी आपको बहुत ही कम निवेश करना होगा और आप इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हो।

रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि बरसात के मौसम में रेनकोट का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है बच्चों को स्कूल जाने से लेकर बड़ों को ऑफिस जाने तक के लिए रेनकोट काफी उपयोगी होता है। अगर आप चाहो तो रेनकोट का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हो और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग के बिजनेस में बहुत ही कम निवेश लगता है और ज्यादा स्टाफ मेंबर की आवश्यकता भी नहीं होती है। मतलब कि आप एक न्यूनतम निवेश में हर महीने ₹30000 से लेकर ₹45000 प्रति महीना का बिजनेस शुरू कर सकते और इस प्रकार से बरसात के मौसम में एक अच्छी कमाई कर सकते हो।

बाइक और कार वाशिंग का बिजनेस

बरसात के मौसम में हर जगह पर कीचड़ और हर जगह पर पानी डूबा होता है जिसकी वजह से बाइक और फोर व्हीलर चलाने वाले लोगों का वाहन हर समय गंदा ही रहता है। ऐसे में लोगों को इतना टाइम नहीं है कि वह अपने घर पर आकर अपने वाहन को वॉश करें इसीलिए सभी वाहन धारक और वाहन चालक इस मौसम में अपनी गाड़ी को बाइक और कार वॉशिंग सेंटर पर लेकर जाकर अच्छे से वास करवाते हैं। 

अगर आप बाइक और कार वॉशिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपको बहुत ही कम निवेश करना होगा और एक ऐसी लोकेशन का चुनाव करना होगा जहां पर सभी प्रकार के टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन आसानी से आपके यहां आ जाए और थोड़ा पार्किंग के लिए भी आपके पास एक्स्ट्रा स्पेस होना चाहिए। इस प्रकार के न्यूनतम निवेश के बिजनेस में आप हर महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 प्रति महीना की इनकम कर सकते हो।

पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े बहुत ही ज्यादा हो जाते हैं और घरों में भी कई जगह पर नमी की वजह से अनेकों प्रकार के कीड़े मकोड़े जन्म लेने लगते हैं जो कि हमारे और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसे में आपने देखा होगा कि लोग बरसाती मौसम में अपने घरों में पेस्ट कंट्रोल करवाते हैं पेस्ट कंट्रोल के जरिए घरों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जाता है और घरों में जगह-जगह जन्म लेने वाले कीड़ों मकोड़ों को घर से बाहर निकालने का काम किया जाता है और एक पेस्ट कंट्रोल करवाने के लिए आपको कम से कम ₹1500 से लेकर करीब ₹2000 तक का खर्च उठाना पड़ता है। आप चाहो तो पेस्ट कंट्रोल करके भी हर महीने सिर्फ बरसात के मौसम में ₹30000 से लेकर ₹45000 की इनकम आसानी से कर सकते हैं।

चाय और कॉफी का स्टॉल खोलकर

बरसात के मौसम में लोग चाय और कॉफी पीना बहुत पसंद करते हैं क्योंकि यही असली सीजन होता है जब चाय और कॉफी को ज्यादा ही अच्छी लगती है। आप मिट्टी के कुल्हड़ में चाय और कॉफी का स्टॉल खोल दीजिए फिर देखिए कैसे आपकी कमाई होती है। इस प्रकार के बिजनेस में बहुत ही कम लागत लगती है और अच्छा मुनाफा भी होता है। आपको ऐसे बिजनेस को कॉलेज, स्कूल, यूनिवर्सिटी और बड़े-बड़े सरकारी और प्राइवेट कार्यालय के सामने या फिर जहां पर ज्यादा से ज्यादा भीड़ भाड़ होती हो वहां पर इसे शुरू कर देना चाहिए। अगर आप इस प्रकार के बिजनेस को आसानी से चला लोगे तो आप हर महीने सिर्फ अपने चाय और कॉफी के स्टॉल से ₹15000 से लेकर करीब ₹25000 प्रति महीना के इनकम तो कर ही सकते हो।

पकौड़े और समोसे की दुकान

बरसात के मौसम में पकोड़े और समोसे खाना पसंद नहीं होता है। आप अभी बरसात के मौसम में पकौड़े और समोसे का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हो। इसके साथ आप चाय भी बना सकते हो मतलब की पकोड़े और समोसे तो चलेंगे ही लोग इनके बाद चाय भी पीना बहुत पसंद करते हैं। आप भीड़ भाड़ वाली जगह पर चाय पकौड़े और समोसे का बिजनेस शुरू कर दीजिए और बरसात के मौसम में देखिए यह कैसे चलता है। इस मौसम में आप चाय, पकौड़े और समोसे के बिजनेस से आसानी से ₹10000 से लेकर करीब ₹15000 महीना की इनकम कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बरसात के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें? के ऊपर विस्तारपूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमने अपने आज इस लेख में बरसात के सीजन में किए जाने वाले बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में आपको जानकारी प्रदान की है। 

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रही होगी और आप बरसात के सीजन में आसानी से बताए गए बिजनेस में से कोई भी बिजनेस शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। 

अगर आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

FAQ

Q: क्या बरसात के मौसम में भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

ANS जी हां बिल्कुल बरसात के मौसम में भी आप कई प्रकार के बिजनेस को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

Q: बरसाती मौसम में गांव में रहकर कौन सा बिजनेस शुरू करें?

ANS  बरसाती मौसम में गांव में रहकर आप कम निवेश में चाय, पकौड़े और समोसे का बिजनेस शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

Q: बरसाती मौसम में बेस्ट बिजनेस आईडियाज क्या है?

ANS बरसाती मौसम में बाइक, कार वाशिंग का बिजनेस के लिए बेस्ट बिजनेस हो सकता है।

Q: क्या बरसाती बिजनेस को करने के लिए हमें कोई लाइसेंस या पंजीकरण की जरूरत होगी?

ANS अगर आप अपने बरसाती बिजनेस को छोटे स्तर से प्रारंभ करते हो और केवल बरसात के ही समय करते हो तब ऐसे में आपको कोई भी लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं अगर आप अपने बिजनेस की शुरुआत ही बरसाती से जल्द से कर रहे हो और इसे एक बड़े स्तर से शुरु कर रहे हो तब ऐसे में आपको अपने नजदीकी उद्योग विभाग में जाकर अपने व्यापार को पंजीकृत करवाना होगा और इससे संबंधित आवश्यक लाइसेंस लेना होगा।

Q: बरसाती बिजनेस करके हम कितना कमा सकते हैं?

ANS कोई भी बरसाती बिजनेस करके आप कम से कम ₹10000 से लेकर 40,000 से लेकर 45000 या ₹50000 महीना की इनकम तो कर ही सकते हो।

यह भी पढ़े

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

Leave a Comment