खाद्य-पेय बिजनेस आइडियाज

Food Business Ideas in Hindi: यदि आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपको खाना बनाने का शौक है तो आप खाने-पीने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हालांकि आपके मन में यह जरूर आया विचार होगा कि आप किस तरह के खाने पीने का व्यवसाय शुरू करें, जिसमें ज्यादा मुनाफा हो।

बता दे खाने पीने का शौक हर किसी को होता है चाहे आप किसी भी प्रकार के खाने पीने का व्यवसाय शुरू करें बस आपका खाने का टेस्ट अच्छा होना चाहिए। अच्छी क्वालिटी की चीज बेचेंगे तो आपका व्यवसाय अपने आप बढ़ेगा। खाने-पीने के किसी भी व्यवसाय को आप दो से तीन लाख के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

साथ ही आप इस व्यवसाय को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और बाहर भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि बाहर शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश लगाने की जरूरत पड़ती है।

Food Business Ideas in Hindi
Image: Food Business Ideas in Hindi

यदि आप खाने पीने की व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको कुछ अच्छे खाने पीने के व्यवसाय को शुरू करने के विचार को बताने वाले हैं, जिन्हें आप शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

खाद्य-पेय बिजनेस आइडियाज | Food Business Ideas in Hindi

जूस स्टोल शुरू करके

जूस बेचने का व्यवसाय ऐसा है कि यह व्यवसाय ठंडी के मौसम में भी चल सकता है और गर्मी के मौसम में भी चल सकता है। जब आप गर्मियों के मौसम में जूस बेचते हैं तो आपको ठंडे जूस को बेचने की जरूरत होती है और वहीँ गर्मियों के मौसम में गर्मियों के सीजन में मिलने वाले फलों के जूस को बेच सकते हैं।

इस तरीके से यह व्यवसाय साल भर चलने वाला व्यवसाय है और जूस पिना हर किसी को पसंद होता है। हालांकि गर्मियों के मौसम में इसकी ज्यादा डिमांड बढ़ जाती है। इस तरीके से आप खुद का जूस स्टॉल खोलकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

बल्कि जूस स्टोल खोलने के लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको जिस भी फलों का जूस निकालना है, उन फलों को खरीदना होगा और जूस निकालने की मशीन खरीदनी होगी। इस तरीके से 20 से 25 हजार के निवेश में आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: जूस दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बेकरी का व्यापार शुरू करके

यदि आपको केक, पेस्ट्री, पाव इत्यादि बनाने का शौक है और अलग-अलग वैरायटी के केक बना सकते हैं तो आप खुद की बेकरी खोल सकते हैं। आज के समय में बेकरी के व्यवसाय को चलाना काफी आसान है। क्योंकि आज के समय में आप ऑनलाइन की भी मदद ले सकते हैं। आप बेकरी के व्यवसाय को दोनों तरीके से शुरू कर सकते हैं आप चाहे तो बेकरी का शाॅप भी खोल सकते हैं और आपके शॉप में आने वाले कस्टमर को अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

इसके अलावा आप इस व्यवसाय को घर से भी शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो खुद की वेबसाइट बनाकर अपने व्यवसाय का ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं और ऑनलाइन लोगों का ऑर्डर लेकर उन्हें होम डिलीवरी का भी सर्विस दे सकते हैं। इस तरीके से आप बेकरी के व्यवसाय को 10 से 20 हजार के निवेश के साथ अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

यदि आप खुद की दुकान खोलते हैं तो आपको कुछ लाइसेंस बनवाने पड़ेंगे और दुकान के लिए आवश्यक जगत और कुछ इक्विपमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी, इन सबको मिलाकर आपको एक लाख तक का भी निवेश लग सकता है।

यह भी पढ़े: बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉफी शॉप शुरू करके

बड़े-बड़े शहरों में ऑफिस में काम करने वाले लोग या फिर चाहे कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट हो हर कोई कॉफी पीना बहुत पसंद करता है और कॉफी लोगों को आराम देता है, उनकी स्ट्रेस को भी दूर करता है। जिसके कारण कॉफी शॉप का व्यवसाय काफी फायदेमंद हो सकता है और भारत में यह व्यवसाय धीरे-धीरे काफी बढ़ रहा है और मुनाफे का भी व्यवसाय है।

इस व्यवसाय को आप 50 से 60 हजार की लागत में शुरू कर सकते हैं, जिनमें आपको एक छोटी सी कॉफी शॉप खोलनी होगी। इसके अतिरिक्त आपको कॉफी बनाने के लिए कुछ उपकरण और कच्चे सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी। कॉफी के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस और परमिट भी बनवाने पड़ेंगे, उसके अलावा आपको अपने व्यवसाय की अच्छी मार्केटिंग करनी पड़ेगी।

बात करें इसमें होने वाले आप के मुनाफे की तो कॉफी शॉप से होने वाली कमाई आपके द्वारा बनाई काॅफी के बिकने पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा बिकेगा आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी।

यह भी पढ़े: कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

टिफिन सर्विस शुरू करके

आज के समय में टिफिन सर्विस का व्यवसाय काफी फायदेमंद व्यवसाय है। क्योंकि आज के समय में हर व्यक्ति को नौकरी से या फिर शिक्षा के कारण अपने घर से दूर बाहर रहना पड़ता है। लेकिन एक चीज वे हमेशा ही दूर रहकर याद करते हैं वह है घर का खाना। एक बार या दो बार आपको होटल या रेस्टोरेंट का खाना अच्छा लगेगा लेकिन बार-बार होटल, रेस्टोरेंट का खाना खाकर इंसान ऊब जाता है ऐसे में वह अपने घर के खाने को याद करता है।

टिफिन सर्विस में घर का खाना ही प्रोवाइड किया जाता है। यह व्यवसाय महानगरीय शहरों में ज्यादा प्रसिद्ध है। शहरों में ज्यादातर लोग अपने घरों से परिवार से दूर अकेले रहते हैं। ऐसे में उन्हें घर के खाने की तलब बहुत रहती है तो इस व्यवसाय को शुरू करके आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको 10 से 15 हजार की बस लागत लगती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ स्टाफ की भी आवश्यकता पड़ेगी, जो आपके द्वारा बनाए और पैक किए गए खाने को आपके कस्टमर तक डिलीवरी करें।

साथ ही इस व्यवसाय को ज्यादा बढ़ाने के लिए आप  इसे रजिस्टर करवा सकते हैं और स्थानीय नगर निगम से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़े: टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

फूड ट्रक शुरू करके

यदि आपको खाना बनाने का शौक है और तरह-तरह के जंक फूड बना सकते हैं तो फूड ट्रक का व्यवसाय करना काफी अच्छा है। हालांकि ज्यादातर फूड ट्रक विदेशों में देखा जाता है। लेकिन अब भारत में भी इसे छोटे स्तर पर शुरू किया जा रहा है। इस व्यवसाय को शुरू करने का फायदा यह है कि आपको इसमें जगह का चयन और स्टाफ की नियुक्ति का टेंशन नहीं लेना पड़ता।

बस एक गाड़ी लेनी पड़ती है जो बिल्कुल ट्रक की तरह हो और अंदर अच्छा खासा खाली जगह हो ताकि आप उसमें गैस स्टोव रख सके। इस फूड ट्रक को आप एक ही जगह पर रखने की जरूरत नहीं होती बल्कि आप उसे कहीं भी ले जा सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने का एक और यह फायदा है कि इसमें आपको कस्टमर के आने का इंतजार नहीं करना पड़ता बल्कि आप खुद कस्टमर के पास जा सकते हैं। फूड ट्रक के व्यवसाय को आप 5 से 10 लाख के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

  • फूड ट्रक का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ट्रक, गैस कनेक्शन, फ्रिज, माइक्रोवेव, ओवन, जंक फूड को बनाने के लिए सभी कच्ची सामग्री की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपका निवेश कम है तो नया ट्रक लेने के बजाय आप पुरानी सेकंड हैंड ट्रक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ लाइसेंस और पंजीकरण करवाने की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले तो आपको आरटीओ से लाइसेंस बनवाना पड़ेगा।
  • उसके बाद आपको खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण से खाद्य पदार्थ संबंधित लाइसेंस बनवाने पड़ेंगे।
  • उसके बाद आपको अग्निशमन विभाग से भी लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ेगी, जो आपको फूड ट्रक की अग्नि से सुरक्षा के लिए अग्निशमन विभाग के सभी निर्देशों का पालन करने का निर्देश देता है।
  • उसके बाद आपको ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना पड़ेगा, जो आपको म्युनिसिपल कारपोरेशन से मिल जाएगा।
  • उसके बाद आप अपने फूड ट्रक व्यापार के लिए रसोई का बीमा ले सकते हैं और सबसे जरूरी चीज आपको जीएसटी पंजीकरण भी करवाना पड़ेगा।
  • फूड ट्रक के व्यवसाय में आप 40 से 50 परसेंट का लाभ मार्जिन कमा सकते है।

आइसक्रीम पार्लर शुरू करके

गर्मियों के मौसम में हर किसी को ठंडी चीजें खाने की डिमांड रहती है और ऐसे में आइसक्रीम तो गर्मियों में हर किसी को पसंद होता है। हालांकि केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि ठंडी के मौसम में भी लोग इसे खाना पसंद करते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में यह ज्यादा बिकता है। कम निवेश पर आइसक्रीम पार्लर खोल कर आप काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

आइसक्रीम पार्लर को खोलने के लिए आपको एक से 2 लाख की निवेश लगानी पड़ेगी, जिसमें आप को आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए अच्छे लोकेशन पर जगह की आवश्यकता पड़ेगी। छोटे स्तर पर आइसक्रीम पार्लर को खोलने के लिए 400 से 500 स्क्वायर फुट की जगह काफी है।

उसके बाद आपको कुछ लागत इक्विपमेंट पर लगाने पड़ेंगे, जिसमें डीप फ्रीजर, रेफ्रीजरेटर, ओवन, चेस्‍ट मिल्‍क कूलर आदि सामिल है। कुछ लागत आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने में आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण में लगाने पड़ेंगे।

  • आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए आपको अपने व्यवसाय का पंजीकरण, ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी लाइसेंस और FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता होगी।
  • आपको अपने आइसक्रीम पार्लर को आकर्षक लुक देना पड़ेगा ताकि लोग आकर्षित होकर आपके दुकान में आइसक्रीम खाने के लिए आएं।
  • जिस-जिस ब्रांड और वैरायटी के आप आइसक्रीम बेचेंगे, उसकी एक मैन्यू तैयार कर लें साथ ही उसकी कुछ फोटोस आइसक्रीम पार्लर की दीवारों पर भी लगा दे।
  • आइसक्रीम पार्लर खोलकर आप 20 से 30 पर्सेंट का लाभ मार्जिन कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: आइसक्रीम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

टी स्टोल शुरू करके

भारत में चाय का दुकान खोलना कम निवेश पर ज्यादा मुनाफा कमाने वाला व्यवसाय है। यदि आपको अच्छे से चाय बनाना आता है तो आप खुद का चाय का दुकान खोल सकते हैं। चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए 50000 की निवेश राशि काफी है।

हालांकि आप अपने निवेश के अनुसार अपने व्यवसाय को ज्यादा बढा सकते हैं। चाय के व्यवसाय को शुरू करने में इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी दुकान को ऐसे जगह पर खोले, जहां पर ज्यादा भीड़ भाड़ हो जैसे कि अस्पताल, अदालत, रेलवे स्टेशन, ऑफिस के बाहर।

ऐसी जगहों पर चाय की बिक्री बहुत ज्यादा मात्रा में होती है। क्योंकि हर दिन लोग अपने इस स्ट्रेस को कम करने के लिए चाय पीते हैं।

  • चाय की दुकान खोलने के लिए आपको आवश्यक सामग्री में चाय बनाने के लिए मशीन, केटली, प्याला, गैस, स्टोव, कच्ची सामग्री में चीनी, चायपत्ती और दूध होगी। इसके अतिरिक्त चाय की टेस्ट को बढ़ाने के लिए इलायची और अदरक का भी उपयोग करें।
  • चाय के व्यवसाय के लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करके आवश्यक पंजीकरण और लाइसेंस बनवाने होंगे।
  • चाय के व्यवसाय के लिए दुकान को स्थापित करने से पहले आसपास के अन्य चाय की दुकान से जानकारी ले कि उनके चाय में किस तरह की क्वालिटी है।
  • अपने चाय की दुकान का एक अच्छा और आकर्षक नाम दें।
  • अपने चाय की दुकान में चाय के अतिरिक्त कुछ सूखे नाश्ते भी रखें क्योंकि ज्यादातर लोग चाय के साथ बिस्किट या कुछ सूखे नाश्ता खाने का शौक रखते हैं ऐसे में आपकी अलग से भी कमाई हो जाएगी।

यह भी पढ़े: चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?

गन्ने का जूस व्यवसाय

गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम की तरह ही गन्ने के जूस का भी मांग काफी ज्यादा रहता है। क्योंकि माना जाता है इसकी तासीर काफी ठंडी होती है, जो शरीर को ऊर्जा और शीतलता देती है। गन्ने के जूस के व्यवसाय को 2 तरीके से शुरू किया जा सकता है पहला तो आप खुद की गन्ने का जूस का फैक्ट्री खोल सकते हैं, जहां पर गन्ने के जूस बनाकर उसे अलग-अलग क्षमता वाले बोतल में भरकर उसे बाजार में बेच सकते हैं।

लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने पड़ते हैं। साथ ही काफी कानूनी औपचारिकता का भी ध्यान रखना पड़ता है। दूसरा तरीका है कि आप खुद का जूस स्टोल खोल सकते हैं, जिसे शहर के किसी भी भीड़ भाड़ वाले इलाके में लगा सकते हैं।

  • इसमें बस आपको जूस निकालने की मशीन लेनी पड़ती है और कच्ची सामग्री में गन्ना खरीदना होता है। साथ ही नींबू और बर्फ को भी रखने की जरूरत है।
  • बात करें गन्ने की खरीदी की तो इसे सिधे गन्ने की खेती करने वाले किसान से खरीद सकते हैं।
  • गन्ने के जूस को निकालने वाली मशीन की कीमत न्यूनतम 15000 से लेकर अधिकतम एक लाख तक का होता है।
  • इस तरह इस व्यवसाय को आप 15 से 20 हजार के निवेश में भी शुरू कर सकते हैं, वहीं यदि आप अच्छी क्वालिटी की मशीन लेते हैं तो एक लाख तक का भी निवेश लग सकता है।
  • इसमें होने वाली कमाई आप के जूस बिकने की मात्रा पर निर्भर करता है। हालांकि गर्मियों के सीजन में इस व्यवसाय से होने वाले मुनाफा की कोई सीमा नहीं है।

मिठाई की दुकान शुरू करके

मिठाई की मांग कितनी है वह आप अच्छे से जानते होंगे। क्योंकि त्यौहार हो या फिर किसी प्रकार का फंक्शन मिठाई की मांग हमेशा ही रहती है। ऐसे में मिठाई की दुकान खोलकर आप बहुत अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

क्योंकि आप अच्छे से जानते हैं अच्छी क्वालिटी की मिठाई कम से कम ₹500 किलोग्राम तक का बिकता है। ऐसे में यदि आप हर दिन 20 से 30 किलोग्राम मिठाई भी बेचते हैं तो 10000 से 15000 हर दिन आप कमा सकते हैं।

  • मिठाई का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको दुकान खोलनी पड़ेगी, मिठाई बनाने के लिए हलवाई को रखना होगा और कुछ स्टाफ को भी नियुक्त करना पड़ेगा।
  • साथ ही आपको अपने दुकान की अच्छी मार्केटिंग करनी पड़ेगी।
  • इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ लाइसेंस और परमिट की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • इस तरीके से आप मिठाई के व्यवसाय को 50000 से लेकर 100000 तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: मिठाई की दुकान कैसे खोलें?

FAQ

गर्मियों के मौसम में कौन से व्यवसाय को शुरू करके ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है?

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग ठंडी चीजों को खाना पसंद करते हैं इसीलिए गर्मियों के मौसम में ठंडी जूस और आइसक्रीम पार्लर के व्यवसाय में ज्यादा मुनाफा होता है।

गन्ने का जूस निकालने की मशीन कितने में आती हैं?

गन्ने के जूस की मशीन बाजार में अलग-अलग किमत पर मिलती है। इसका न्यूनतम कीमत 15000 से शुरू होता है और अधिकतम एक लाख तक का भी मिलता है।

ठंडी के मौसम में कौन से व्यवसाय को शुरू करें?

ठंडी के मौसम में ठंडी चीजों को छोड़ कर किसी भी तरह के खाने पीने का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख खाद्य-पेय बिजनेस आइडियाज (Food Business Ideas in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Leave a Comment